Wednesday, May 29, 2024
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YouTube Ads Cost: कितना खर्चा आता है ऑडियंस बढ़ाने में जानिए पूरी जानकारी

YouTube Ads Cost: कितना खर्चा आता है ऑडियंस बढ़ाने में जानिए पूरी जानकारी – YouTube Advertisement एक प्रकार के online Advertisement हैं जो Professions और व्यक्तियों को YouTube पर अपने Products, Services या चैनलों को बढ़ावा देने की Permission देते हैं।

Devin AI Software Engineer

YouTube Advertisement का History

2005 में लॉन्च किया गया YouTube, शुरुआत में Advertisement के बिना User-generated Content के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता था। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के साथ, Monetization की आवश्यकता हो गई। 2007 में, Google ने YouTube का Acquisition किया और 2006 में पहला Video Advertisement पेश किया। ये शुरुआती Advertisement simple pre-roll Format थे, जो Desired Content से पहले display होते थे। YouTube Ads Cost: कितना खर्चा आता है ऑडियंस बढ़ाने में जानिए पूरी जानकारी

तब से, YouTube Advertisement Important रूप से विकसित हुए हैं। इन-डिस्प्ले Advertisement, मिड-रोल Advertisement और यहां तक कि Video के भीतर प्रायोजित Content जैसे नए Format सामने आए। लक्ष्यीकरण विकल्प अधिक परिष्कृत हो गए, जिससे Advertisementदाताओं को Specific जनसांख्यिकी और रुचियों तक पहुंचने की Permission मिली। आज, YouTube Advertisement एक अरबों डॉलर का उद्योग है, जो Content creation के वित्तपोषण और Userओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म को मुफ़्त रखने में Important भूमिका निभाता है। YouTube Ads Cost Kitni Hai

Advertisement के लाभ

  • Advertisement YouTube के creation और रखरखाव को financed करते हैं, जिससे इसे सभी के लिए Accessible बनाया जा सके।
  • Advertisement Creators को आय अर्जित करने और उच्च गुणवत्ता वाली Content का Production जारी रखने का एक तरीका प्रदान करते हैं।
  • Advertisement प्रासंगिक और Informative हो सकते हैं, जो Audience को रुचि के Products और Services से Familiar कराते हैं।
  • In-stream ads:: ये Video Advertisement अन्य YouTube Video से पहले, उसके दौरान या बाद में दिखाई देते हैं। कुछ In-Stream Advertisement को कुछ Seconds के बाद Audience द्वारा छोड़ दिया जा सकता है

In-feed ads: ये लघु Video Advertisement हैं जो YouTube पर Suggest गए Video Feed में दिखाई देते हैं।

Video discovery ads: ये YouTube पर Discovery Results में दिखाई देते हैं और Video Thumbnail के साथ Image या टेक्स्ट Advertisement हो सकते हैं।

Overlay ads: ये Banner Advertisement हैं जो YouTube Video के नीचे दिखाई देते हैं।

YouTube Advertisement का Future

जैसे-जैसे Technique आगे बढ़ती है वैसे-वैसे YouTube Advertisement भी आगे बढ़ेंगे। यहां Potential Future के Trend दिए गए हैं

  • उन Advertisement की Fantasy करें जो Audience को Reward जीतने के Opportunity के लिए Mini-Game या Quiz में भाग लेने की Permission देते हैं।
  • ये Advertisement Audience को YouTube छोड़े बिना सीधे Advertisement से उत्पाद खरीदने की Permission दे सकते हैं।
  • Audience के Specific देखने के History और priorities के आधार पर Advertisement और भी अधिक Customized हो सकते हैं।
  • Effective Advertisement और सहज देखने के Feeling के बीच Balance बनाना Important होगा।
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