Thursday, April 25, 2024
HomeBloggingYOUTUBEYoutube Copyright Match tool क्या है और इस्तेमाल कैसे कर सकते...

Youtube Copyright Match tool क्या है और इस्तेमाल कैसे कर सकते है

Youtube Copyright Match tool क्या है- नमस्कार दोस्तों आज में आपको बताने वाली हूँ की Youtube Copyright Match Tool क्या है और कैसे इस्तेमाल कर सकते है। यह एक प्लेटफार्म है जिसमे कई सारी सुविधा दी जाती है। यदि आपको इसकी सुविधा जाननी है तो उसके लिए आपको इस पोस्ट को पढ़ना होगा तभी आप समझ पाएंगे।



Youtube Copyright Match Tool क्या है

Youtube Copyright Match tool क्या है-  Youtube Copyright Match Tool , YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर एक सुविधा है जो सामग्री निर्माताओं को उनके चैनल पर कॉपीराइट-उल्लंघन सामग्री की पहचान करने और प्रबंधित करने में सहायता करती है। टूल निर्माता के मूल वीडियो के अनधिकृत पुन: अपलोड के लिए स्कैन करता है और निर्माता को उल्लंघनकारी सामग्री को हटाने के लिए YouTube को रिपोर्ट करने के लिए विकल्प प्रदान करता है। कॉपीराइट मैच टूल को सामग्री निर्माताओं को उनके मूल काम को प्लेटफॉर्म पर अनुमति के बिना उपयोग किए जाने से बचाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Youtube Copyright Match Tool कैसे काम करता है

Youtube Copyright Match tool क्या है-  YouTube कॉपीराइट मैच टूल सामग्री निर्माता के मूल वीडियो को फिर से अपलोड करने के लिए संपूर्ण YouTube प्लेटफ़ॉर्म को स्कैन करके काम करता है। जब कोई मिलान पाया जाता है, तो टूल निर्माता को उल्लंघन करने वाले वीडियो के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिसमें वीडियो का शीर्षक और इसे अपलोड करने वाले चैनल शामिल हैं। निर्माता तब कार्रवाई करना चुन सकता है, जैसे कि उल्लंघन करने वाले वीडियो को हटाने के लिए कॉपीराइट दावा सबमिट करना या अपलोडर से सीधे संपर्क करके अनुरोध करना कि वे वीडियो को हटा दें। यह टूल क्रिएटर्स को अनधिकृत री-अपलोड के लिए अपने वीडियो की निगरानी करने और आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने की भी अनुमति देता है। टूल का उद्देश्य कंटेंट क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर उनके मूल काम को सुरक्षित रखने में मदद करना है और यह सुनिश्चित करना है कि उनकी अनुमति के बिना उनके वीडियो का उपयोग नहीं किया जा रहा है।



Youtube Copyright Match Tool के फायदे क्या है

  • Original Content : टूल रचनाकारों को उनकी मूल सामग्री को अनधिकृत उपयोग और दूसरों द्वारा अनधिकृत अपलोडिंग से बचाने में मदद करता है।
  • Monetize Videos करने में मदद करता है: यह टूल क्रिएटर्स को YouTube पर उनकी सामग्री के अनधिकृत अपलोड को ट्रैक और मुद्रीकृत करके उनके वीडियो का मुद्रीकरण करने में सक्षम बनाता है।
  • दृश्यता बढ़ाता है: मूल सामग्री के अनधिकृत अपलोड की पहचान करके, टूल मूल सामग्री की दृश्यता बढ़ाता है और दर्शकों को मूल स्रोत पर निर्देशित करने में सहायता करता है।
  • प्रक्रिया को सरल करता है: टूल YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन की पहचान करने और रिपोर्ट करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे रचनाकारों और कॉपीराइट स्वामियों के लिए अपने काम की सुरक्षा करना आसान हो जाता है।
  • कुल मिलाकर, YouTube कॉपीराइट मैच टूल सामग्री निर्माताओं और कॉपीराइट स्वामियों को उनकी मूल सामग्री की सुरक्षा करने और उनके वीडियो का मुद्रीकरण करने में मदद करता है, साथ ही दृश्यता बढ़ाने और कॉपीराइट उल्लंघन की पहचान करने और रिपोर्ट करने की प्रक्रिया को सरल बनाने में भी मदद करता है।

Youtube Copyright Match Tool कैसे इस्तेमाल करे

  • YouTube स्टूडियो में साइन इन करें: कॉपीराइट मैच टूल का उपयोग करने के लिए, आपको पहले अपने YouTube खाते में साइन इन करना होगा और YouTube स्टूडियो डैशबोर्ड पर जाना होगा।
  • कॉपीराइट मैच टूल पर नेविगेट करें: एक बार YouTube स्टूडियो डैशबोर्ड में, “कॉपीराइट” टैब पर क्लिक करें और फिर “कॉपीराइट मैच टूल” पर क्लिक करें।



  • मूल सामग्री अपलोड करें: वह मूल वीडियो अपलोड करें जिसे आप “संदर्भ फ़ाइल अपलोड करें” बटन का उपयोग करके सुरक्षित करना चाहते हैं।
  • मिलानों की प्रतीक्षा करें: YouTube तब आपके वीडियो के मिलानों के लिए संपूर्ण YouTube को स्कैन करेगा, और यदि कोई मिलान मिलता है, तो वह कॉपीराइट मिलान उपकरण के “पाए गए मिलान” अनुभाग में दिखाई देगा.
  • मिलानों की समीक्षा करें: यह पुष्टि करने के लिए कि क्या वे आपकी मूल सामग्री के अनधिकृत अपलोड हैं, YouTube को मिले मिलानों की समीक्षा करें।
  • कार्रवाई करें: यदि किसी मैच के अनधिकृत अपलोड होने की पुष्टि हो जाती है, तो आप दावा दायर करने या कोई कार्रवाई नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं। यदि दावा स्वीकृत हो जाता है, तो दावा दायर करने के परिणामस्वरूप YouTube अनाधिकृत अपलोड को हटा देगा, या कुछ देशों में इसे अवरुद्ध कर देगा।
  • प्रक्रिया दोहराएं: आप अपने सभी मूल वीडियो के लिए प्रक्रिया दोहरा सकते हैं जिन्हें आप सुरक्षित करना चाहते हैं।
  • नोट: कॉपीराइट मैच टूल का उपयोग करने के लिए, आपके पास उस सामग्री के अधिकार होने चाहिए जिसे आप अपलोड कर रहे हैं, और अपलोड की गई सामग्री को YouTube की कॉपीराइट नीति मानकों को पूरा करना चाहिए।

FAQ Copyright Match Tool

Ques :- YouTube कॉपीराइट मैच टूल क्या है?
YouTube कॉपीराइट मैच टूल एक ऐसा टूल है जिसे सामग्री निर्माताओं और कॉपीराइट स्वामियों को YouTube पर उनकी मूल सामग्री की सुरक्षा करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सामग्री निर्माता के मूल वीडियो के मिलान के लिए टूल संपूर्ण YouTube को स्कैन करता है, और यदि कोई मिलान मिलता है, तो निर्माता या तो दावा दायर करने या कोई कार्रवाई नहीं करने का विकल्प चुन सकता है।



Ques :-  YouTube कॉपीराइट मैच टूल का उपयोग कौन कर सकता है?
YouTube कॉपीराइट मिलान उपकरण उन सभी सामग्री निर्माताओं और कॉपीराइट स्वामियों के लिए उपलब्ध है जिनके पास YouTube खाता है और वे YouTube द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं।

Ques :-  YouTube कॉपीराइट मैच टूल कैसे काम करता है?
YouTube कॉपीराइट मैच टूल सामग्री निर्माता के मूल वीडियो के मिलान के लिए संपूर्ण YouTube को स्कैन करके काम करता है। यदि कोई मिलान पाया जाता है, तो निर्माता दावा दायर करने या कोई कार्रवाई नहीं करने का विकल्प चुन सकता है। यदि कोई दावा दायर किया जाता है, तो YouTube दावे की समीक्षा करेगा और यदि दावा स्वीकृत हो जाता है तो अनधिकृत अपलोड को हटा देगा।

Ques :-  क्या YouTube कॉपीराइट मैच टूल का उपयोग मुफ़्त है?
हां, YouTube कॉपीराइट मैच टूल एक मुफ़्त टूल है जो YouTube पर सभी पात्र सामग्री निर्माताओं और कॉपीराइट स्वामियों के लिए उपलब्ध है।

Ques :-  मैं कितनी बार YouTube कॉपीराइट मैच टूल का उपयोग कर सकता/सकती हूं?
YouTube पर अपनी मूल सामग्री को सुरक्षित रखने के लिए आप जितनी बार चाहें YouTube कॉपीराइट मिलान टूल का उपयोग कर सकते हैं.

Ques :-  क्या मैं YouTube पर अपने सभी वीडियो के लिए YouTube कॉपीराइट मिलान टूल का उपयोग कर सकता/सकती हूं?
हां, आप YouTube पर अपने उन सभी वीडियो के लिए YouTube कॉपीराइट मिलान टूल का उपयोग कर सकते हैं, जिनकी आप सुरक्षा करना चाहते हैं.

Ques :- यदि मुझे YouTube पर अपनी मूल सामग्री का अनधिकृत अपलोड मिलता है तो क्या होगा?
यदि आप YouTube पर अपनी मूल सामग्री का अनधिकृत अपलोड पाते हैं, तो आप दावा दायर करने या कोई कार्रवाई नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं। यदि कोई दावा दायर किया जाता है, तो YouTube दावे की समीक्षा करेगा और यदि दावा स्वीकृत हो जाता है तो अनधिकृत अपलोड को हटा देगा।


Youtube Copyright Match tool क्या है- यह तक यह पोस्ट फिनिश होता है आपको ऐसे ही और जानकारी जाननी है तो उसके लिए आपको JUGADME को सब्सक्राइब करे जिससे जब भी में आपके लिए genuine information आप तक आसानी से पहुंच सके। 




RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular