Wednesday, May 29, 2024
HomeBloggingYOUTUBEAll Youtube CEO List In Hindi

All Youtube CEO List In Hindi




क्या आप जानते है की यूट्यूब के अब तक सीईओ कौन रहे है यदि नहीं तो जाने पूरी लिस्ट आपको दी गयी है
All Youtube CEO List In Hindi

निम्नलिखित सूची में सभी YouTube CEO के नाम शामिल हैं:

  • स्टीवेन चेन (2005-2006)
  • चाद हुर्ली (2006-2010)
  • सूजैता नडेला (2010-2014)
  • सूजैता नडेला और टोम स्टॉक्स (2014-2015)
  • सूजैता नडेला (2015-2018)
  • सुन्दर पिचई (2018-2019)
  • सूजैता नडेला (2019-2021)
  • नील मोहन (2021-वर्तमान)

स्टीवेन चेन कौन है

स्टीवेन चेन YouTube के संस्थापकों में से एक हैं। वे जनवरी 2005 में चाद हुर्ली और जवेद करीम के साथ मिलकर YouTube की स्थापना करने वाले थे। यूट्यूब को दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो साझा करने वाला साइट बनाने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण थी। उन्होंने 2006 तक YouTube के CEO के रूप में काम किया था।

चाद हुर्ली कौन है

चाद हुर्ली (Chad Hurley) एक अमेरिकी व्यवसायी हैं जिन्होंने YouTube की स्थापना की थी। उन्होंने 2005 में स्टीव चेन और जवेद करीम के साथ मिलकर YouTube की स्थापना की थी। उन्होंने 2006 में अपनी भूमिका से अधिकार देकर YouTube से अलग हो गए थे। बाद में, वे अन्य कुछ सामाजिक मीडिया साइटों की स्थापना करने में सक्षम रहे हैं।

सूजैता नडेला कौन है

सुजैता नडेला (Sujata Nayak Nadella) माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला (Satya Nadella) की पत्नी हैं। वह माइक्रोसॉफ्ट के विभिन्न कार्यकारी अधिकारियों और संगठनों में एक प्रमुख सलाहकार के रूप में काम करती हैं। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की एक अलग वेंचर से भी काम किया है। इसके अलावा, वह समाज कल्याण के क्षेत्र में अपने कार्यों के लिए जानी जाती हैं।


 

सूजैता नडेला और टोम स्टॉक्स

टॉम स्टॉक्स (Tom Stocks) एक समाज सेवी हैं जो एक संगठन के निर्देशक हैं जो बेहतर सेहत और जीवन शैली को प्रोत्साहित करता है। उन्होंने एक गैर-लाभकारी संगठन “CITY Gala” की स्थापना की है, जो हैलीवुड के सेलेब्रिटी के साथ मिलकर चैरिटेबल उद्देश्यों के लिए फंड रेज करता है।

सूजैता नडेला ने भी CITY Gala के संस्थापकों में से एक हैं और इस संगठन को समर्थन करने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है। दोनों ने इस संगठन के माध्यम से सामाजिक न्याय को संबोधित किया है और उद्यमिता के माध्यम से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का संदेश दिया है।

सुन्दर पिचई कौन है

सुन्दर पिचई (Sundar Pichai) एक भारतीय-अमेरिकी उद्योगपति हैं जो वर्तमान में गूगल (Google) के परिचालक अधिकारी (CEO) हैं। उन्होंने 2015 में गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनने से पहले गूगल में विभिन्न पदों पर काम किया था।

पिचई का जन्म 12 जुलाई 1972 को तमिलनाडु, भारत में हुआ था। उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री दक्षिणी भारतीय तकनीकी संस्थान (IIT) कड़गपुर से प्राप्त की थी। इसके बाद उन्होंने अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी मास्टर्स डिग्री प्राप्त की।

उन्होंने अपनी करियर गूगल में 2004 में शुरू की थी जहाँ उन्होंने विभिन्न पदों पर काम किया जैसे कि इंजीनियर, उत्पाद व्यवस्थापक और उत्पाद विकास के लिए उप-प्रबंधक आदि। उन्होंने फायरफॉक्स की तर्ज पर एक नया वेब ब्राउज़र बनाने के लिए अपनी टीम के साथ काम किया जिसे बाद में “क्रोम” नाम दिया गया।

नील मोहन कौन है

All Youtube CEO List In Hindi नील मोहन (Neal Mohan) एक भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी और इंजीनियर हैं जो वर्तमान में यूट्यूब (YouTube) के मुख्य प्रबंध अधिकारी (Chief Product Officer) हैं। वे उत्तरी कैलिफोर्निया के सन-जोसे में रहते हैं।

नील मोहन ने भारत में जन्म लिया था और उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा भारत में पूरी की। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री आईआईटी रूर्की से प्राप्त की और फिर स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिग्री प्राप्त की।

नील मोहन ने अपनी करियर की शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) में की थी, जहाँ उन्होंने बिंग (Bing) जैसे उत्पादों के विकास में काम किया था। उन्होंने 2008 में गूगल में शामिल हो गए और उन्होंने वहां से अनेक उत्पादों के विकास में भूमिका निभाई, जिनमें YouTube, Google Maps और DoubleClick शामिल हैं। नील मोहन का यूट्यूब में आना 2014 में हुआ था

FAQs

Ques:- यूट्यूब के पहले सीईओ कौन थे?
YouTube के पहले सीईओ सह-संस्थापक चाड हर्ले थे, जिन्होंने 2005 से 2010 तक सीईओ के रूप में कार्य किया।

Ques:- Chad Hurley की जगह YouTube के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
2010 में लंबे समय तक Google के कार्यकारी अधिकारी रहे सालार कामंगर ने चाड हर्ले को YouTube के CEO के रूप में प्रतिस्थापित किया।

Ques:-  YouTube के वर्तमान सीईओ कौन हैं?
YouTube के वर्तमान सीईओ सुसान वोजिकी हैं, जो 1999 से कंपनी के साथ हैं और 2014 से सीईओ हैं।

Ques:- सुसान वोजिकी ने YouTube के सीईओ के रूप में क्या किया है?
YouTube के CEO के रूप में, Susan Wojcicki ने प्लेटफ़ॉर्म के विस्तार, नई सुविधाओं के लॉन्च, और YouTube सहयोगी कार्यक्रम, YouTube Red (अब YouTube प्रीमियम), और YouTube TV जैसी नई नीतियों और पहलों की शुरुआत की देखरेख की है।

Ques:-  अलग-अलग सीईओ के अधीन YouTube कैसे बदल गया है?
चाड हर्ले के तहत, यूट्यूब तेजी से बढ़ा और ऑनलाइन वीडियो में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया। सालार कामनगर ने साइट की तकनीक में सुधार और राजस्व के नए स्रोत विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया। सुसान वोजिकी ने साइट की पहुंच का विस्तार करने और नए उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने के साथ-साथ उपयोगकर्ता जुड़ाव और सामग्री की गुणवत्ता पर जोर दिया है।

RELATED ARTICLES
5 7 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular