Saturday, June 22, 2024
HomeComputer & Technologyजानिए पुलिस कैसे करती है लोकेशन ट्रैक?

जानिए पुलिस कैसे करती है लोकेशन ट्रैक?

पुलिस कैसे करती है लोकेशन ट्रैक?- आज के दौर में, Criminals को पकड़ने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस को Location ट्रैकिंग एक महत्वपूर्ण हथियार बन गया है। Mobile Phone, GPS और अन्य तकनीकों के Use से पुलिस किसी भी व्यक्ति की Location का पता लगा सकती है।

1. मोबाइल टावर Triangulation

यह सबसे आम तरीका है। जब आपका Mobile Phone कॉल करता है या डेटा Use करता है, तो यह आसपास के मोबाइल टावरों से जुड़ता है। पुलिस इन टावरों से मिली Information का Use करके आपके फोन की Location का अंदाजा लगा सकती है।

यह तरीका आमतौर पर 100-200 मीटर की Accuracy प्रदान करता है, जो शहरों में काफी है, लेकिन Rural areas में कम Accurate हो सकता है।

2. GPS

GPS (Global Positioning System) उपग्रहों का Use करके Accurate Location का पता लगाता है।

यह तरीका Mobile Phone, Smartwatch और कारों सहित कई Tools में पाया जाता है। GPS 10 मीटर से भी कम की Accuracy प्रदान कर सकता है, जो इसे Criminals को पकड़ने के लिए एक Best Tool बनाता है। पुलिस कैसे करती है लोकेशन ट्रैक?

3. वाई-फाई ट्रैकिंग

जब आपका Mobile Phone वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा होता है, तो पुलिस उस नेटवर्क की Information का Use करके आपकी Location का पता लगा सकती है।

यह तरीका मोबाइल टावर Triangulation से ज्यादा Accurate हो सकता है, खासकर अगर आप किसी भवन के अंदर हैं।

4. IP एड्रेस ट्रैकिंग

जब आप इंटरनेट का Use करते हैं, तो आपके डिवाइस को एक IP एड्रेस दिया जाता है। पुलिस इस IP एड्रेस का Use करके आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) से आपकी Location के बारे में Information मांग सकती है।

यह तरीका आमतौर पर मोबाइल टावर Triangulation जितना Accurate नहीं होता है, लेकिन इसका Use Criminals को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है जो ऑनलाइन सक्रिय हैं।

5. फेशियल रिकॉग्निशन 

यह एक नई तकनीक है जो पुलिस को CCTV कैमरों और अन्य स्रोतों से प्राप्त Photos में लोगों की पहचान करने में मदद करती है। फेशियल रिकॉग्निशन का Use Criminals को पकड़ने और लापता लोगों को खोजने के लिए किया जा सकता है। पुलिस कैसे करती है लोकेशन ट्रैक?

निष्कर्ष

पुलिस कैसे करती है लोकेशन ट्रैक- तो यह पोस्ट फिनिश हो चूका है उम्मीद है आपको यह आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होतो और ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए सबसे पहले आप Jugadme को सब्सक्राइब करे जिससे जब भी में आपके लिए नया ब्लॉग पोस्ट बनाऊ आप तक पहुंच सके , और मेरे इस पोस्ट को आगे जरूर शेयर करे क्योकि मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular