Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलEye Pain Natural Remedies तुरंत राहत पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Eye Pain Natural Remedies तुरंत राहत पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Eye Pain Natural Remedies तुरंत राहत पाने के लिए अपनाये ये टिप्स  , आंखों में दर्द का प्राकृतिक उपचार: मोबाइल और लैपटॉप पर काम करते-करते आंखों में दर्द होने लगता है? इन 3 उपायों से तुरंत संभव आराम, यदि आप आंखों में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो अंतर्निहित कारण का पता लगाने के लिए चिकित्सकीय सहायता लेना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो पेशेवर मदद की प्रतीक्षा करते समय अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं।

Eye Pain Natural Remedies तुरंत राहत पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Eye Pain Natural Remedies तुरंत राहत पाने के लिए अपनाये ये टिप्स , यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

ठंडा सेक:

अपनी बंद आँखों पर ठंडा सेक लगाने से सूजन को कम करने और सुखदायक राहत प्रदान करने में मदद मिल सकती है। ठंडे पानी में भिगोए हुए साफ कपड़े का उपयोग करें या मुलायम तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें। इसे धीरे-धीरे अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें।

गर्म सेक:

कुछ मामलों में, गर्म सेक आंखों की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर अगर यह सूखापन या आंखों के तनाव के कारण हो। एक साफ कपड़े को गर्म पानी (गर्म नहीं) में भिगोएँ और इसे अपनी बंद आँखों पर लगभग 10 मिनट के लिए रखें।

आंखों के व्यायाम:

लंबे समय तक कंप्यूटर का उपयोग करने या पढ़ने से आंखों पर पड़ने वाले तनाव से आंखों में दर्द हो सकता है। अपनी आँखों को आराम देने के लिए 20-20-20 नियम आज़माएँ। हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। इसके अतिरिक्त, आप कुछ मिनटों के लिए अपनी कनपटी पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश कर सकते हैं।

अधिक बार पलकें झपकाना:

कंप्यूटर पर काम करते समय या लंबे समय तक स्क्रीन पर देखते समय, हम कम पलकें झपकाते हैं, जिससे आंखें शुष्क हो सकती हैं और असुविधा हो सकती है। अपनी आँखों में चिकनाई बनाए रखने और तनाव कम करने के लिए अधिक बार पलकें झपकाने का सचेत प्रयास करें।

लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स:

ओवर-द-काउंटर लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स सूखापन से राहत देने और चिढ़ी हुई आंखों को शांत करने में मदद कर सकते हैं। परिरक्षक-मुक्त बूँदें चुनें और पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। हालाँकि, किसी भी आई ड्रॉप का उपयोग करने से पहले किसी नेत्र देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

आंखों में जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचें:

यदि आप आंखों में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो धुएं, धूल और कठोर रसायनों जैसे संभावित जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचने का प्रयास करें। इनसे आपकी आँखों की समस्या और बढ़ सकती है और आपकी परेशानी लंबे समय तक बनी रह सकती है।

पर्याप्त आराम करें:

नींद की कमी आंखों में तनाव और परेशानी पैदा कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आप उन गतिविधियों से नियमित ब्रेक लेकर अपनी आंखों के लिए पर्याप्त नींद और आराम ले रहे हैं जिनमें गहन दृश्य फोकस की आवश्यकता होती है।

याद रखें, ये प्राकृतिक उपचार पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। यदि आपकी आंखों में दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है, या यदि आपके पास अन्य संबंधित लक्षण हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए किसी नेत्र देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श लें।

JOIN Telegram Group 

JOIN WhatsApp Group 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular