Saturday, March 2, 2024
HomeBloggingGoogle Gemini AI- अब तक का सबसे पावरफुल AI मॉडल क्या है

Google Gemini AI- अब तक का सबसे पावरफुल AI मॉडल क्या है

Google Gemini AI- अब तक का सबसे पावरफ़ुल AI मॉडल क्या है – क्या जानते है AI का सबसे पावरफुल मॉडल के बारे में Google Gemini AI- अब तक का सबसे पावरफ़ुल AI मॉडल ही आज में आपको इसके पूरी जानकारी देने वाले है तो आइए जानते है

Google जेमिनी, Google AI का एक बड़ा language model (LLM) है, जिसे पहली बार Google I/O 2023 में घोषित किया गया है। इसे Text और code के dataset पर trained किया गया है, और यह Text उत्पन्न करने, language का Translation करने, विभिन्न प्रकार के creative लिखने में Able है। Content और Information तरीके से आपके Questions का Answer देना।

Google Gemini AI- अब तक का सबसे पावरफ़ुल AI मॉडल क्या है =- editions के बीच अंतर मुख्य रूप से उनकी क्षमता और dataset के आकार से संबंधित हैं। Gemini Nano में सबसे कम क्षमता और सबसे छोटा dataset है, जबकि Gemini Ultra में सबसे अधिक क्षमता और सबसे बड़ा dataset है।

Gemini AI के प्रत्येक version का उपयोग विभिन्न प्रकार के applications के लिए किया जा सकता है। Gemini Nano का उपयोग छोटे व्यवसायों या व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जा सकता है, जबकि Gemini Pro का उपयोग बड़े व्यवसायों या संगठनों द्वारा किया जा सकता है। Gemini Ultra का उपयोग विशेष रूप से उन्नत applications के लिए किया जा सकता है, जैसे कि Research या नई product development।

क्या है Gemini AI?

जेमिनी को LaMDA नामक एक नई architecture पर बनाया गया है, जो Dialogue applications के लिए language model के लिए है। LaMDA को multimodal design किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह विभिन्न स्रोतों, जैसे Text, code और छवियों से जानकारी संसाधित कर सकता है। यह जेमिनी को पिछले एलएलएम की तुलना में अधिक बहुमुखी बनाता है, और उसे व्यापक प्रकार के कार्य करने की अनुमति देता है।

Artificial Intelligence (AI) Gemini AI
Released Date December 7, 2023
Created By Google and Alphabet
Version 3 (Ultra, Pro, Nano)
Competitors ChatGPT, Claude

 

Gemini AI किसने बनाया?

Google Gemini AI- अब तक का सबसे पावरफ़ुल AI मॉडल क्या है – Gemini AI को Google AI ने बनाया है। Google AI, Google की एक Research और विकास टीम है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के क्षेत्र में काम करती है। Gemini AI को Google AI के इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा बनाया गया था, जिन्हें LaMDA (Language Model for Dialogue Applications) नामक एक नए आर्किटेक्चर पर trained किया गया था।

Gemini AI के अलग अलग Version

  • Gemini Nano: यह version सबसे छोटा है और इसका उपयोग सरल कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि Text उत्पन्न करना या language का Translation करना।

  • Gemini Pro: यह version मध्यम आकार का है और इसका उपयोग अधिक जटिल कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि रचनात्मक Content लिखना या आपके सवालों का Information तरीके से जवाब देना।

Gemini Ultra: यह version सबसे बड़ा है और इसका उपयोग सबसे जटिल कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि Research सहायता प्रदान करना या नई उत्पादों और सेवाओं को विकसित करना।

Gemini AI API का उपयोग

  • Text उत्पन्न करें
  • language का Translation करें
  • विभिन्न प्रकार की रचनात्मक Content लिखें
  • आपके सवालों का Information तरीके से जवाब दें

Gemini Pro को Access कैसे करें?

Step 1# Visit करें Bard’s Website

आपको सबसे पहले अपने Web Browser पर Bard website में जाना होगा। इस link पर click कर के आप उस तक पहुँच सकते हैं।

Step 2# Log In करें Google Account की मदद से

Google account credentials का Use कर Sign in करना होगा Bard पर। आपके पास एक Google का account होना जरुरी है

Step 3# Enhanced Bard Experience

अगर आप लॉगिन कर लेते है तो फिर आप Gemini Pro के सभी advanced features वो भी Bard के ज़्यादा interactive और refined chat experience प्रदान करता है।

Gemini AI कितने देशों में होगा उपलब्ध?

Gemini AI लगभग 170 से ज़्यादा देशों में available होगा। अभी के समय में ये केवल उन्ही क्षेत्रों में available है जहां पर की english का use होता है।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular