Wednesday, November 29, 2023
Homeपरिचयमोहम्मद शमी का जीवन की सबसे बड़ी मुकाबले में वर्ल्ड कप 2023...

मोहम्मद शमी का जीवन की सबसे बड़ी मुकाबले में वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में देखें क्रिकेटर की शानदार प्रदर्शन की ब्रेकिंग न्यूज़

मोहम्मद शमी का जीवन –क्रिकेटर मोहम्मद शमी का जीवन परिचय, जीवनी, वाइफ, विकेट, आयु, एज, कहां का है, न्यूज़, न्यू रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल (Cricketer Mohammad Sami (Shami) Biography in Hindi) (Wife, 7 Wicket, Height, Age, News, Record, World Cup 2023 Semifinal)



हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है आज मे आपको मोहम्मद शमी का जीवन के बारे में बताने जा रहा हूँ “मोहम्मद शमी: जीवन, क्रिकेट और वर्ल्डकप 2023 सेमीफाइनल का हीरो! इस लेख में जानिए उनकी अनगिनत कड़ीयों को छोड़कर, उनके खेल की राह में आई कई मुश्किलें और उन्होंने कैसे बनाई अपनी अहम जगह।

क्रिकेटर मोहम्मद शमी की जीवनी (Cricketer Mohammad Sami (Shami) Biography in Hindi)

पूरा नाम मोहम्मद शमी
जन्मतिथि 9 मार्च, 1990
वर्तमान उम्र 33 साल
प्रोफेशन क्रिकेटर
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
नागरिकता भारतीय
मजहब इस्लाम
राशि मीन
गृह नगर अमरोहा, उत्तर प्रदेश
कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी
घरेलू टीम कोलकाता नाइट राइडर, बंगाल, ईस्ट जोन, दिल्ली डेयरडेविल,
बॉलिंग स्टाइल Right-arm fast-medium
पसंदीदा बोल यारकर
शौक फिल्म देखना
बैटिंग स्टाइल राइट हैंडेड बैट
आंखों का रंग ब्राउन
बालों का रंग काला
लंबाई 5 फीट 4 इंच
वजन 70 किलो
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी हसीन जहां (तलाकशुदा)
छाती 40 इंच
कमर 33 इंच
बाइसेप्स 12 इंच
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन

 

मोहम्मद शमी का जन्म, आयु, प्रारंभिक जीवन

मोहम्मद शमी का जीवन –“भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का जन्म 9 मार्च 1990 को दिल्ली में हुआ था। यहां तक कि उनका गाँव उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में स्थित है। मोहम्मद शमी ने अपनी शिक्षा की आदि महात्मा ज्योतिबा फूले विश्वविद्यालय, रुहेलखंड से प्राप्त की है। उनकी उम्र वर्तमान में लगभग 33 वर्ष है और वे भारतीय नागरिक हैं।”

मोहम्मद शमी की पत्नी, बेटी एवं परिवार (Mohammad Shami Wife, Daughter, Family)

“मोहम्मद शमी के पिताजी का नाम स्वर्गीय तौसीफ अहमद था, जो एक किसान थे और स्पेयर पार्ट शॉप चलाते थे। उनकी माता जी का नाम अज्ञात है। इनके तीन भाई हैं, जिनमें से एक का नाम मोहम्मद हसीब है। इसके अलावा, इनकी एक बहन भी है, जिसका नाम अज्ञात है। इनका विवाह 6 जून 2014 को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मॉडल हसीन जहां के साथ हुआ था, लेकिन हालांकि वर्तमान में इनका तलाक हो चुका है। इनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम आयरा शमी है, जिसका जन्म 2015 में जुलाई महीने में हुआ था।”

मोहम्मद शमी के क्रिकेट करियर की शुरुआत

“मोहम्मद शमी भारतीय क्रिकेट के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं, जो विशेष रूप से तेज गति और रिवर्स स्विंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उनका जन्म 9 मार्च 1990 को दिल्ली में हुआ था। शमी का ग्रहण बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर 2013 में हुआ था, जहां उन्होंने अपनी पहली टेस्ट में 9 विकेटों के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने ओवरस में तेजगति और स्विंग की खासियत से अपने करियर को निरंतर बढ़ावा दिया है।”


Note: This is a brief overview of Mohammed Shami’s career and achievements. If you have specific details you would like to include, please provide them for a more detailed rewrite.

मोहम्मद शमी का क्रिकेट करियर

असम के खिलाफ इनके द्वारा रणजी ट्रॉफी में अपना डेब्यू किया गया था और मैच में इन्होंने 3 विकेट भी हासिल किए थे। इसके बाद इन्होंने कुछ मैच में अच्छी परफॉर्मेंस दी। साल 2012-13 के रणजी सीजन में इन्होंने अच्छी परफॉर्मेंस दी। इस सीजन में मोहम्मद शमी ने हैदराबाद के खिलाफ मैच में 10 विकेट हासिल किए थे और एक दूसरे मैच में इन्होंने मध्य प्रदेश के खिलाफ हैट्रिक सहित 11 विकेट हासिल किए थे। पाकिस्तान के खिलाफ इनके द्वारा पहला वनडे मैच खेला गया था और इन्होंने इस मैच में लगातार 4 ओवर मैडन डाली थी‌। वही जब यह न्यूजीलैंड दौरे पर थे, तब इन्होंने 28.72 की औसत से 7 विकेट हासिल किए थे।

मोहम्मद शमी का जीवन –साल 2014 के एशिया कप में इन्होंने 9 विकेट हासिल की थी और इस प्रकार से यह इंडिया के तीसरे सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने वाले बॉलर बन गए थे। साल 2015 में आयोजित हुए वर्ल्ड कप के सिर्फ 7 मैच में इन्होंने 17 विकेट हासिल कर लिए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में इन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, जिसमें इन्होंने 9 विकेट लिए थे। इसके अलावा बताना चाहते हैं कि, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छी परफॉर्मेंस देने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ मैच में इन्हें शामिल किया गया था, परंतु यहां पर यह ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए और 73.20 की औसत से यह सिर्फ 5 विकेट ही हासिल कर सके, परंतु इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर इन्होंने 3 मैच में 15 विकेट हासिल कर लिए।


Read Also : केएल राहुल कुल संपत्ति कितनी है


मोहम्मद शमी आईपीएल

कोलकाता नाइट राइडर्स के द्वारा इन्हें साल 2011 के आईपीएल के सीजन के लिए अपनी टीम में शामिल किया गया और साल 2012 में यह चैंपियन टीम का हिस्सा भी रहे। वहीं साल 2014 में मोहम्मद शमी को दिल्ली डेयरडेविल टीम के द्वारा खरीद लिया गया, परंतु चोट लगने की वजह से यह साल 2015 के आईपीएल के सीजन में टीम में शामिल नहीं हो सके।

मोहम्मद शमी का ओडीआई करियर

डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छी परफॉर्मेंस की बदौलत इन्हें पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुन लिया गया। साल 2014 में यह 50 वनडे में 50 विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज इंडियन प्लेयर बन गए। वहीं भारत और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज की बात करें तो 3-1 की हार के पश्चात भारत ने वनडे सीरीज में 3-1 से जीता हासिल की, जिसमें शमी ने 24.16 में 8 विकेट हासिल किए थे। वही पांचवें वनडे मैच में इन्होंने अच्छी गेंदबाजी की। भारतीय टीम का मुकाबला साल 2014 में वेस्टइंडीज से हुआ था। इस मैच में शमी ने 17.40 पर 10 विकेट हासिल किए थे। वही सीरीज के दूसरे वनडे मैच में इन्होंने 9.3 ओवर में 36 रन दिए थे और 4 विकेट हासिल किए थे।

मोहम्मद शमी का घरेलू क्रिकेट करियर

मोहम्मद शमी का जीवन –साल 2010 में इन्होंने फर्स्ट श्रेणी में असम के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था। इसमें इन्होंने 3 विकेट हासिल किए थे और इन्होंने आगे वाले मैच में भी अच्छी परफॉर्मेंस दी थी। साल 2012-13 की रणजी ट्रॉफी के दौरान हैदराबाद के खिलाफ इन्होंने पहली पारी में 36 रन पर 4 विकेट हासिल किए थे और दूसरी पारी में 71 रन देकर के 6 विकेट हासिल किए थे और फिर बंगाल की टीम के लिए इन्होंने 6 गेंद मे नाबाद 15 रन बनाए थे और 4 विकेट से मैच को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। इसके बाद इंदौर में मध्य प्रदेश के खिलाफ हुए मैच में इन्होंने पहली पारी में 79 रन देकर 7 विकेट लिए थे और दूसरी पारी में 72 रन देखकर 4 विकेट इन्होंने ले लिए थे।

मोहम्मद शमी आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में प्रदर्शन (ICC World Cup 2023)

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी बन गए हैं। वर्ल्ड कप साल 2023 के मैच में मोहम्मद शमी लगातार अच्छी परफॉर्मेंस दे रहे हैं। बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच में मोहम्मद शमी ने 57 रन देकर 7 विकेट चटकाए! उनके इस दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने एक बड़ी महत्वपूर्ण जीत दर्ज कर, इस वर्ल्डकप में अब तक खेले गए सभी मैच में जीत हासिल करने का सिलसिला जारी रखा

मोहम्मद शमी की नेटवर्थ (Net Worth)

साल 2023 के आंकड़े के अनुसार मोहम्मद शमी की टोटल प्रॉपर्टी 47 करोड रुपए के आसपास में है। इनकी कमाई का मुख्य जरिया क्रिकेट सीरीज है। मोहम्मद शमी ने अपने गृह नगर अमरोहा, उत्तर प्रदेश में 150 बीघा में एक बढ़िया हाउस बनाया हुआ है। इस घर की कीमत 12 करोड़ से लेकर के 15 करोड रुपए के आसपास में है। इसके अलावा इन्होंने अलीनगर में भी एक घर बनवाया हुआ है। इन्होंने इस घर की खरीदारी साल 2015 में करी थी और घर का नाम अपनी पत्नी हसीन जहां के नाम पर हसीन रखा था। इसके अलावा इन्होंने ऑडी, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, जैगवार एफ टाइप और टोयोटा फॉर्च्यूनर भी खरीदी हुई है।




READ MORE :-

विराट कोहली की कुल संपत्ति कितनी है? 2023। Virat Kohli Net Worth in Hindi

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular