Saturday, February 24, 2024
Homeजानकारियाँपशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है | Pashu Kisan Credit Card in...

पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है | Pashu Kisan Credit Card in hindi

पशु किसान क्रेडिट कार्ड-हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है आज में आपको पशु किसान क्रेडिट के बारे में बताने जा रहा हु। हमारे जीवन में पशु बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं क्योंकि उनसे बहुत सारी चीजें ऐसी प्राप्त होती हैं जो हमारे लिए बेहद पोषण पूर्ण होती है। हरियाणा सरकार द्वारा ऊनी पशुपालकों के लिए एक योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत हरियाणा में रहने वाले जिन लोगों के पास एक गाय है उन किसानों को एक गाय पर 40,783 रुपये का ऋण राज्य सरकार से प्राप्त हो सकेगा साथ ही जो किसान भैंस पालते हैं उन्हें 60,249 रुपये तक का ऋण सरकार द्वारा प्राप्त हो पाएगा। इस प्रकार इस योजना को पशु क्रेडिट कार्ड योजना का नाम दिया गया है जिसका लाभ हरियाणा में मौजूद प्रत्येक पशुपालक उठा सकेंगे।



पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

पशु किसान क्रेडिट कार्ड-जो पशु पालक किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले एक पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। उस कार्ड की मदद से वह अपने पशुओं को पालने के लिए आसानी से सरकार से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लोन में प्रदान की जाने वाली राशि जो एक गाय के लिए प्रदान की जाएगी वह 40783 रुपये है। जिसे हरियाणा सरकार द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड के जरिए प्रतिमाह 6 किस्तों में बांटकर 6797 रुपये राशि के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

इस प्रकार 6 महीने में प्रदान की जाने वाली कुल राशि 40783 रुपये 1 साल के अंतराल में 4% ब्याज के सहित वापस लौट आनी होगी।

पशु क्रेडिट कार्ड स्कीम 2020 के अंतर्गत जारी किया गया कार्ड जिस दिन जारी किया जाएगा। उसके बाद जब किसान पहली किस्त प्राप्त कर लेगा उसी दिन से 1 साल की अवधि का अंतराल आरंभ हो जाएगा।

Also Read :- कैसे मिलेगा आधार कार्ड और पैन कार्ड लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना उद्देश्य

पशु किसान क्रेडिट कार्ड-गांव में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो खेती के साथ-साथ पशुपालन का काम भी करते हैं। परंतु गरीबी और अपनी जरूरतों की वजह से कभी कभी उन्हें अपने पशुओं को बेच देना पड़ता है। कभी-कभी वस्तुओं के अभाव की वजह से उनके पशु बीमार भी हो जाते हैं और पैसों की कमी होने की वजह से वे उनका इलाज भी नहीं करवा पाते हैं। इन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना आरंभ की गई है जिसके जरिए प्रत्येक किसान अपने पशुओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

पशु किसान क्रेडिट कार्ड-इस क्रेडिट कार्ड के जरिए पशु क्रेडिट कार्ड धारक व्यक्ति को बिना किसी परेशानी के 1 लाख से लेकर 60 हजार रुपये तक का ऋण प्राप्त हो सकता है।

बिना कोई चीज गिरवी रखे इस योजना के अंतर्गत आसानी से लोन प्राप्त किया जा सकता है।

जिन किसानों को इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है वह अपने क्रेडिट कार्ड को बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार क्रेडिट कार्ड धारक व्यक्ति 1.60 लाख रुपए तक की राशि बिना किसी कॉलेटरल सिक्योरिटी के भी ले सकते हैं।

मात्र 7% ब्याज दर की राशि के भुगतान के बदले वे अपने पशु का बेहतर जीवन प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई किसान समय पर ब्याज का भुगतान करता है तो समय के साथ उसकी ब्याज दर घटाकर 3% कर दी जाएगी।

ब्याज की राशि का भुगतान प्रत्येक किसान द्वारा साल के अंतराल में ही किया जाना अनिवार्य है तभी उसको अगले साल राशि का भुगतान प्राप्त हो पाएगा।

अगर प्रधानमंत्री से शिकायत करना चाहते हैं तो ऑनलाइन प्रक्रिया दी गई हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

पशु क्रेडिट कार्ड योजना आवश्यक दस्तावेज पात्रता

पशु किसान क्रेडिट कार्ड-इस योजना में मुख्य दस्तावेज जो अनिवार्य है वह यह है कि आवेदक हरियाणा राज्य का ही मूल निवासी होना चाहिए।

आवेदन के समय उसके पास अपना आधार कार्ड या पैन कार्ड अथवा वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक है।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कराना भी इस योजना के तहत अनिवार्य है।

आवेदक को अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी अवश्य लगानी होगी।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा राज्य में मौजूद जो भी किसान पशु पालन करते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना पशु किसान क्रेडिट कार्ड-चाहते हैं तो उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस योजना के लिए आवेदन भरना होगा।

बैंक में आवेदन भरने के लिए जाने से पहले आपको अपने सभी दस्तावेज इकट्ठे करने आवश्यक है। ताकि आप आसानी से बैंक जाकर अपना एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकें।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड-जब आपको अपना फॉर्म प्राप्त हो जाए तब उसे अपनी सभी जानकारियों के साथ सावधानी पूर्वक भरे। यदि आपको फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो आप चाहे तो बैंक में मौजूद सहायक अधिकारी के पास जाकर सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं।

जब आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारी भर दें तब अपने फॉर्म के साथ अपने मुख्य दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और आपकी पासपोर्ट साइज फोटो को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर दे।

ध्यान रखें अपने सभी दस्तावेजों को अपने आवेदन पत्र के साथ सही प्रकार से अटैच करें अन्यथा आपके दस्तावेज यदि कहीं पर खो जाएंगे तो आपका आवेदन रद्द भी हो सकता है।


अब अपना आवेदन पत्र लेकर बैंक के अधिकारी के पास जाएं और वहां पर जमा करा दें।

आवेदन फॉर्म भरने के 1 महीने के अंदर जब आप की सभी जानकारी सत्यापित कर ली जाएगी तब आपको आपके नाम पर पशु क्रेडिट कार्ड जारी होकर प्राप्त भी हो जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड-आपको अपने आवेदन पत्र के साथ केवाईसी दस्तावेज जमा कराने आवश्यक है तो इस बात का ध्यान रखते हुए ही आपको अपने सभी दस्तावेजों का पूरा ख्याल रखना होगा। ताकि आवेदन करने के बाद आपका आवेदन रद्द ना हो और आप अपने साथ-साथ अपने पशुओं के जीवन में बदलाव लाकर अपना जीवन भी बेहतर बना सके।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular