Thursday, April 25, 2024
HomeComputer & Technologyसाउंड फोर्ज क्या है। What is sound forge?

साउंड फोर्ज क्या है। What is sound forge?

साउंड फोर्ज क्या है –हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट साउंड फोर्ज क्या है दे रहे है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट पसंद आएगा इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट शेयर कर सकते है तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है साउंड फोर्ज क्या है। What is sound forge?



Join Now For Students And Blogger 

साउंड फोर्ज एक ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है

साउंड फोर्ज क्या है -इसके साथ आप ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते है, फिर पहले से सेव किसी ऑडियो फाइल कि एडिटिंग ओर मिक्सिंग कर सकते है साथ ही रिस्टोर भी कर सकते है। यह एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है। साउंड फोर्ज के द्वारा अच्छी कीमत  के ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते है।

Reference From Jugadme



Website Development Services, Article Writing
WhatsApp +91 92892 62048

ओर नॉइज रिडक्शन को हटा सकते है। जिससे हमारे साथ  रिकॉर्ड की गई आवाज साफ़ आए। साउंड फोर्ज मे नॉइज रिडक्शन एक ऐसी क्रिया है जो बेकार या फालतू आवाज को हटाती है। जिससे हम जो रिकॉर्ड कर रहे है। वो साफ़ सुनाई दे।साउंड फोर्ज के साथ हम किसी भी ऑडियो फाइल मे मिक्सिंग डाल सकते है।साउंड फोर्ज हमे ऑडियो एडिटिंग के लिए कई सारे टूल्स देता है।

  • इंटरफेस:- जब हम साउंड फोर्ज को पहली बार यूज कर रहे है तो विंडो के ऊपर आपको केवल दो टूल बार दिखेंगे।विंडो के ऊपर टूल बार इस तरह है
  • ​द एडिटिंग टूल बार:- एडिटिंग टूल बार मे बेसिक टूल बार जैसे- कट, कॉपी,पेस्ट,मिक्स ओर ट्रिम आदि होते है। जिनके प्रयोग करके हम ऑडियो फाइल को एडिट कर सकते है। इन टूल का इस्तेमाल  बहुत ही सरल है। आप आसानी से इसे इस्तेमाल कर ऑडियो एडिटिंग कर सकते है।

​द ट्रांसपोर्ट टूलबार:-

ट्रांसपोर्ट टूल बार मे कई सारे ऑप्शन जैसे :-

  • पॉज,play,stop, skip,skip back और record फंक्शन होते है।इसमें pause बटन की मदद से ऑडियो को pause कर सकते है।play बटन की मदद से हम ऑडियो को play कर सकते है। Stop बटन की मदद से हम ऑडियो को रोक सकते है।skip बटन की मदद से ऑडियो को स्किप कर सकते है। record बटन की मदद से ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते है।
  • प्रोजेक्ट को व्यसत तरीके से दिखने  के लिए तीन बटन undo ,redo और zoom होते है । Undo बटन की मदद से हम हटाए गए प्रोग्राम को undo कर सकते है। उसी तरह  हटाए गए प्रोग्राम को वापस लाने के लिए हम redo का प्रयोग करते है।ज़ूम बटन की मदद से हम ज़ूम कर सकते है। अपनी ऑडियो को आसानी से कंट्रोल कर सकते है।



साउंड फोर्ज क्या है। What is sound forge?

साउंड फोर्ज क्या है? साउंड फोर्ज एक ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है इसके के साथ आप ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते है,

Adobe premiere क्या है? इसके फीचर 

Adobe premiere क्या है?   Adobe premiere एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है। इससे किसी भी तरह के वीडियो को एडिट किया गए सकता है

आज आपने क्या सिखा 

तो दोस्तों  उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट साउंड फोर्ज क्या है  जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जनकरी हो गई होगी और आप ये पोस्ट आपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते है

बाकि आप मे से कोई sound forge से जुड़ी ओर अन्य जानकारी जानना है तो आप comment मे हमे बता सकते है आपके लिए पोस्ट जरुर लेकर आएगे बाकि हमने आपको केवल besic information दी है अन्य जानकारी के लिए आप हमे बता सकते है

ओर आप लोग ऐसे ही हमे support करते रहे हमे आप सभी के support की आति अवश्यकता है

RELATED ARTICLES
4.9 7 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular