Sunday, February 25, 2024
Homeजानकारियाँउत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है

क्या आप जानना चाहते है की उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है? यदि हाँ तो आज आपको इस ब्लॉग पोस्ट के जरिये उत्तर प्रदेश से जुड़े तथ्य बताने वाले है तो आइए जानते है उत्तर प्रदेश भारत का राज्य है जो भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है। यह भारत का सबसे जनसंख्या वाला राज्य माना जाता है जिसकी राजधानी लखनऊ है। उत्तर प्रदेश भारत के सबसे प्राचीन एवं संस्कृति से ओत-प्रोत राज्यों में से एक है जिसमें विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों की बड़ी संख्या है। Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai?

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। लखनऊ उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी है और भारत के उत्तरी भाग में स्थित है। यह शहर नदी गोमती के तट पर स्थित है और उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े शहरों में से एक है। लखनऊ एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक शहर है, जहाँ परंपरागत शोध-शिक्षा, कला, संगीत और उद्योग विकसित हैं। इसके अलावा, यह भारतीय राजनीति, प्रशासन और शिक्षा का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। लखनऊ आगरा, वाराणसी, मथुरा, अयोध्या जैसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण स्थानों से घिरा हुआ है

उत्तर प्रदेश कैसा देश है

उत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है। यह भारत के उत्तरी भाग में स्थित है और देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। उत्तर प्रदेश अपनी संस्कृति, इतिहास, परंपराओं, विविधताओं, आध्यात्मिकता और खाद्य संपदा के लिए जाना जाता है। यह भारत का सबसे जनसंख्या वाला राज्य भी है और अनेक प्रसिद्ध स्थानों जैसे ताजमहल, वाराणसी, अयोध्या, मथुरा, लखनऊ, इलाहाबाद आदि के लिए जाना जाता है।

लखनऊ का पूरा नाम क्या है?

लखनऊ का पूरा नाम “लखनऊ शहर” है। इसे अंग्रेजी में “Lucknow City” कहा जाता है। अत: इसे लक्ष्मणावती, लक्ष्मणपुर या लखनपुर के नाम से जाना गया, जो बाद में बदल कर लखनऊ हो गया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है
उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है

उत्तर प्रदेश देश की जनसंख्या कैसी है

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे जनसंख्या वाला राज्य है। जनगणना 2011 के अनुसार, उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 1,460,970 करोड़ है। यह भारत की कुल जनसंख्या का लगभग 16.5% है। राज्य के सबसे बड़े शहर हैं लखनऊ, कानपुर, आगरा, गाज़ियाबाद और वाराणसी, जिनमें से हर शहर की अलग-अलग जनसंख्या है।

धर्म आबादी (% में )
हिन्दू धर्म 71.71%
इस्लाम 26.36%
ईसाई धर्म 0.58%
जैन धर्म 0.17%
सिख धर्म 0.76%
बौद्ध धर्म 0.76%

लखनऊ शहर की जनसंख्या जनगणना 2011 के अनुसार 2,817,105 है। इसके अलावा, शहर के पास आस-पास के क्षेत्रों को शामिल करने पर शहरी क्षेत्र की कुल जनसंख्या लगभग 35 लाख हो जाती है। उत्तर प्रदेश की राजधानी कौन सी है




उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रसिद्ध घूमने वाला जगह कौन कौन है ?

  • बड़ी ईदगाह मस्जिद – यह शानदार इस्लामी संगम शैली की मस्जिद है, जो लखनऊ के इस्लामी धर्मस्थल है।
  • रूमी दरवाज़ा – यह दरवाज़ा लखनऊ के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है। इसे मुगल शासक अकबर ने बनवाया था।
  • छोटे इमामबाड़ा – इस अद्भुत भवन का निर्माण 1784 में शासक असफ़ उद दौला ने कराया था।
  • रत्नगिरी हिल्स – यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो शानदार वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।
  • लखनऊ जनपथ – यह एक सुंदर जलवायु में स्थित उद्यान है जो घूमने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • भूल भुलैया – यह शानदार ऐतिहासिक इमारत है जो भारत के बहुत सारे फिल्मों में दिखाई दी है।
  • लखनऊ जंक्शन – यह शानदार रेलवे स्टेशन है जो भारत की सबसे लंबी रेलगाड़ी प्लेटफार्म के साथ है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की साक्षरता दर

कुल साक्षरता (%) 2,081,727 (82.50%)
पुरुष 1,124,261 (86.04 %)
महिला 957,466 (78.70 %)

सन 2021 के साक्षरता दर कुल साक्षर 2,981,727 हैं जिनमें से 1,824,261 पुरुष हैं और 957,466 महिलाएं हैं। लखनऊ शहर की औसत साक्षरता दर 87.50 प्रतिशत है, जिसमें पुरुष और महिला साक्षरता दर क्रमशः 89.04 % और 79.70 % है। उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ पर है 

उत्तर प्रदेश में जन्में कुछ महान व्यक्तित्व के नाम

उत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है जो कि अनेक महान व्यक्तित्वों की जन्मभूमि रही है। यहां कुछ महान व्यक्तित्वों के नाम आपको निचे दिए गए है

  • सुमित्रानंदन पन्त
  • सच्चीदानंद हीरानंद वात्सायन अज्ञये 
  • सुर्यकांत त्रिपाठी निराला
  • मुंशी प्रेमचंद
  • आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी
  • पन्डित बिरजू महाराज
  • महादेवी वर्मा
  • आदि कवी वाल्मीकि
  • कबीरदास
  • भारतेंदु हरिश्चंद्र
  • आचार्य राम चन्द्र शुक्ल
  • जयशंकर प्रसाद
  • सूरदास
  • तुलसीदास
  • हरिवंश राय बच्चन

उत्तर प्रदेश जिले के बारे में

उत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है जो मध्य भारतीय क्षेत्र में स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा राज्य है जो कुल क्षेत्रफल में 2,43,286 वर्ग किलोमीटर का है। यह उत्तरी भारत में स्थित होने के कारण, इसके अंदर विभिन्न जलवायु और भौगोलिक स्थान होते हैं। उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है

उत्तर प्रदेश का संस्थापक कौन है?

उत्तर प्रदेश का संस्थापक डॉ. भीमराव अम्बेदकर हैं। वह भारतीय संविधान के निर्माता भी हैं और उन्होंने 1950 के मध्य उत्तर प्रदेश विधानसभा का प्रथम सत्र भी संबोधित किया था। Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai?

उत्तर प्रदेश का इतिहास |

उत्तर प्रदेश का इतिहास बहुत पुराना है। इस क्षेत्र में बहुत से साम्राज्यों का आवास रहा है। प्राचीनकाल में, यह क्षेत्र जंगली जानवरों, स्थानीय जनजातियों और अन्य प्राचीन जनजातियों द्वारा बसा रहा था।

इस क्षेत्र में विभिन्न सम्राटों द्वारा शासित किया गया था। मौर्य साम्राज्य, गुप्त साम्राज्य, पाल वंश, मुगल साम्राज्य और ब्रिटिश शासन समेत बहुत से शासकों ने इस क्षेत्र पर राज्य किया था।

उत्तर प्रदेश का वर्तमान रूप 1950 में बनाया गया था। इससे पहले, यह क्षेत्र उत्तर प्रदेश के रूप में नहीं था। इसे 1937 में भारतीय राज्यों में विभाजित कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश में बहुत से परंपरागत महत्वपूर्ण स्थल हैं जैसे लखनऊ, आगरा, वाराणसी, अलीगढ़, मेरठ, अयोध्या और मथुरा आदि। इन सभी स्थलों के अलावा उत्तर प्रदेश का अपना ऐतिहासिक महत्व है जो उसकी संस्कृति और विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

उत्तर प्रदेश का खोज कब हुआ?

उत्तर प्रदेश का खोज 1 अप्रैल 1937 को ब्रिटिश शासन ने यूनाइटेड प्रोविंस (United Provinces) नाम से राज्य का गठन किया। भारत की आजादी के बाद 26 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश नाम से गठन किया गया। जब ब्रिटिश भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश नामक राज्य की स्थापना की थी। इससे पहले, यह क्षेत्र उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर के कुछ भागों और दिल्ली को समाविष्ट करता था।

उत्तर प्रदेश की पुरानी राजधानी क्या है?

उत्तर प्रदेश की पुरानी राजधानी इलाहाबाद थी। यह राजधानी 1775 ईसा पूर्व से 1865 ईसा तक थी, जब इसे लखनऊ की जगह बदल दिया गया। इलाहाबाद एक प्राचीन शहर है और उत्तर प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है।



निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular