What is Agneepath Scheme in Hindi

What is Agneepath Scheme in Hindi अग्निपथ स्कीम (Agnipath scheme): भारत सरकार द्वारा भारतीय सेना में कम अवधि के लिए बहाली की नई योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम है अग्निपथ स्कीम (agnipath scheme)। अग्निपथ स्कीम (agnipath scheme) के माध्यम से अब आठवीं, दसवीं व बारहवीं पास युवाओं को सेना के तीनों अंगों थल सेना, जल सेना और नौसेना में अग्निवीर (Agniveer) के रूप में 4 साल तक पेशेवर सैनिक के रूप में सेवा देने का मौका मिलेगा। अग्निपथ योजना के लागू हो जाने से वे सभी भर्तियाँ जिनके परिणाम आने शेष हैं या जिनकी प्रक्रिया चल रही है तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई हैं।

यूजीसी और IGNOU साथ मिलकर अग्निपथ स्कीम (Agnipath scheme) के माध्यम से सेना में भर्ती हुए युवाओं के लिए तीन वर्षीय बीए प्रोग्राम शुरू करने की तैयारी में है। इस शैक्षणिक योजना को अग्निपथ सेना भर्ती (agnipath sena bharti) योजना पर लागू करने के लिए थल सेना, वायु सेना और नौ सेना को इग्नू के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर करने होंगे। यह एक कौशल आधारित प्रोग्राम होगा जहां अग्नि पथ योजना (Agnipath yojna) के तहत सेना में भर्ती हुए युवा/युवतियों को प्राप्त कौशल से स्नातक डिग्री में 50 प्रतिशत क्रेडिट दिया जाएगा।

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर चल रहे घमासान (What is Agneepath Scheme in Hindi protests) के बीच सुप्रीम कोर्ट में अब तक अग्निपथ सेना भर्ती प्रक्रिया (agneepath scheme selection process) पर रोक लगाने के लिए तीन याचिकाएं दाखिल की जा चुकी हैं। याचिकाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने भी अग्निपथ सेना भर्ती प्रक्रिया (agneepath scheme selection process) को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल कर दिया है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि इस मामले में केंद्र सरकार का पक्ष सुने बिना कोई भी एकतरफा फैसला ना दिया जाए। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल करने पर बिना दूसरे पक्ष की बात को सुने हुए कोई भी फैसला नहीं लिया जाता है। साथ ही आपको यह भी बताते चलें कि भारतीय सेना ने अग्निपथ 2022 स्कीम के लिए 20 जून को अधिसूचना जारी कर दिया है। अग्निपथ योजना pdf फॉर्मेट में उपलब्ध है। ऐसे उम्मीदवार जो अग्निपथ योजना pdf फॉर्मेट में देखना या डाउनलोड करना चाहते हैं, वे ऊपर दिए गए लिंक पर करके ऐसा कर सकते हैं।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments