Friday, June 14, 2024
Homeजानकारियाँटीवी का आविष्कार किसने और कब किया? | Who Invented Television and...

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया? | Who Invented Television and when?

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-हेलो दोस्तों आज में आप सब को बताने जा रही हु की टेलीविज़न क्या है और इसका अविष्कार किसने किया था और कब किया था

टीवी का आविष्कार

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-जैसा की आप लोगो जानते है की टीवी से पहले ज्यादातर लोग अपना समय व्यतीत और मनोरंजन  करने के लिए या तो अपने दोस्तों के साथ या फिर किसी नुक्कड़ पर जाकर नृत्य देख कर अपना समय व्यतीत करते थे।

लेकिन आज के ज़माने में सब बदल चूका है लोग आज कल आपना मनोरंजन के लिए व टाइम पास करने के लिए बहार नहीं जाते बल्कि वो आपने घर में ही बैठ कर अपना मनोरंजन कर लेते है और आपने टाइम पास करे लेते है

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-टेलीविज़न का अविष्कार होने के बाद ही बच्चे  तो मनो खेलना भूले ही गए है बच्चे बहार जाकर केलेने की वजह पुरे दिन घर पर ही बैठ कर टेलीविज़न का मज़ा लेते है और केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी ऐसा ही करते है


टीवी क्या है

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-टेलीविज़न का नाम सुनते ही लोगो के मन में मनोरंजन का ध्यान ही आ जाता है जो की ठीक भी है आज कल हम सब जयादा तर टाइम टेलीविज़न पर ही व्यतीत करते है टेलीविज़न पर लोग ज्यादा तर शोज ,न्यूज़ ,हगने ,पिक्चर ,कार्टून आदि देखते है लोग जयादा तर टेलीविज़न पर ही ज्यादा समय बिताते है जिसका एक मुख्य कारण यही भी है की  लोग घर में बैठ कर भी बड़े परदे पर देखी जाने वाली मूवीज का आनंद उठा सकते है पहले टेलीविज़न without कलर्स की होती थी पर धीरे धीरे इसके खोज में कलर फुल टेलीविज़न का अविष्कार होने लगा।


टीवी का आविष्कार किसने किया  और कब किया  था?

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-टीवी का आविष्कार करने वाले महान वैज्ञानिक का नाम है John Logie Baird इन्होंने सबसे पहले मैकेनिकल सिस्टम आधारित टेलीविजन का आविष्कार साल 1925 में किया था और इन्होंने टेलीविजन को सर्वप्रथम The Televisor के नाम से संबोधित किया था। जब टीवी का आविष्कार हुआ तो सबसे पहले इस पर कठपुतली को प्रसारित किया गया था। जब जॉन लॉगी बेयर्ड ने टेलीविजन का आविष्कार किया तो उन्होंने सोचा कि इस आविष्कार को दुनिया तक पहुंचाया जाए तो उसके लिए उन्होंने टीवी को प्रमोट करने के लिए अखबार में जाकर इसकी एडवरटाइजमेंट भी की।  John Logie Baird के दूर  टीवी बनाया गया था वह एक मैकेनिकल टेलीविजन था लेकिन उसके बाद एक और टीवी का आविष्कार हुआ जो कि एक इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन था और सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक टीवी का आविष्कार महान वैज्ञानिक Philo Farnsworth ने साल 1927 में किया था।

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-कलर टेलीविजन को सर्वप्रथम न्यूयॉर्क में लोगों के सामने प्रदर्शित किया गया उसके बाद लोगों में कलर टेलीविजन की मांगे बढ़ गई लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वैज्ञानिकों ने Peter Goldmark के निर्देश पर जॉन लॉगी बेयर्ड के सिद्धांत को अपनाते हुए मैकेनिकल कलर टीवी को बनाया।

सन 1946 में गोल्डमार्क ने कलर टीवी को संघीय संचार आयोग को दिखाया और यह टीवी संघीय समाचार आयोग द्वारा पसंद करने के बाद इसे अमेरिका में 1 मिलियन लोगों को बेचा गया।

रंगीन टीवी का आविष्कार किसने किया था

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-जब सबसे पहले टीवी का अविष्कार किया गया था तो इसको लोगो तक पहुजाने के लिए इसका  विज्ञापन किया गया था इसके बाद टेलीविज़न को और भी बेहतरीन बनाने के लिए इसमें कई तरह के काम करना शुरू किया  मैकेनिकल सिस्टम पर बनाया गया था जिसके कुछ साल बाद इलेक्ट्रॉनिक्स टीवी का आविष्कार किया गया।

भारत में टीवी की शुरुआत कब हुई?

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-भारत में टीवी की शरुआत 15 सितंबर 1959 को हुई थी जबकि इससे काफी पहले भारत में टीवी आ चुका था भारत में सबसे पहले टीवी का उपयोग कोलकाता के नेओगी परिवार द्वारा किया गया था।साल 1959 में o की स्थापना की गयी और शुरुआत में इसकी मदद से टीवी में कार्यक्रम को सप्ताह में 2 दिन 1-1 घंटे प्रसारित किया जाता था। शुरुआत में दूरदर्शन के माध्यम से टीवी में कृषि और शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम प्रसारित किये जाते थे।

इसके बाद ही टेलीविज़न में कई करिए करम शुरू किये गए जैसे की न्यूज़ और धारावाहिक करिये करम शुरू किये गए साल 1995 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के बाद देश में कई निजी चैनलों का विकास हुआ।




टीवी का फुल फॉर्म क्या है

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-क्या आप को पता है की टीवी का फुल फॉर्म क्या है अगर नहीं पता तो हम आपको बतादे की टीवी का फुल फॉर्म टेलीविज़न है जिसे हिंदी में दूरदर्शन कहते हैं टीवी एक ऐसा useful  डिवाइस है जिसकी माध्यम(medium ) से दूर किसी वस्तु या व्यक्ति की चलती हुई तस्वीर देखी जा सकती है शुरुआत में इसे मैकेनिकल सिस्टम पर बनाया गया था लेकिन अब यह इतना आधुनिक हो चुका है इससे आप इंटरनेट जैसी चीज भी कनेक्ट कर सकते हैं

टीवी कितने प्रकार के होते हैं

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-जैसे टेलीविज़न की डिमांड में तेज़ी आने लगी तो लोगो द्वारा टीवी के प्रकारो की चर्चा शुरू होने लगी तभी वैज्ञानिको ने भी टीवी के प्राकाओ पर काम करना शुरू कर दिया

टीवी के प्रकार कुछ इसे प्रकार है

CRT

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-तो दोस्तों जो सबसे पहले टीवी का अविष्कार हुआ था वो टीवी CRT ही था तो दोस्तों टीवी के जितने भी प्रकार है उनका अविष्कार  इनके बाद ही किया गया था

अगर आपको सीआरटी टीवी के बारे में नहीं पता तो मैं बता दूं कि आपने अगर पुराने जमाने के टीवी देखे हैं तो उनके अंदर एक बड़ी सी ट्यूब होती है उसे ही सीआरटी कहते हैं। उस ट्यूब के अंदर फोटो को वीडियो के रूप में दिखाया जाता है जिससे कि हमें सीआरडी टीवी के अंदर फिल्में दिखाई देती थी।

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-तो दोस्तों जैसे ही CRT के बाद टीवी के बाद टीवी का दूसरा प्रकार plasma टीवी है प्लाजमा टीवी एक एचडी टीवी होता था यह टीवी कैथोड किरण पर काम करता है प्लाज्मा एक वैज्ञानिक नाम है क्योंकि इसके अंदर कैथोड किरणें आदि का यूज किया जाता था इस कारण से प्लाज्मा एक साइंटिफिक नाम है प्लाजमा टेलीविजन के अंदर बहुत सारे छोटे छोटे घटक होते थे जिन्हें हम आज के टाइम में पिक्सल के रूप में जानते हैं।


जब हम प्लाज्मा टीवी के अंदर इलेक्ट्रिसिटी  धारा का प्रवाह करते हैं तो इसके अंदर है उपस्थित प्लाज्मा हमें चमकता हुआ प्रतीत होता है जिस कारण से हमें इसके अंदर फिल्म दिखाई देती है या फिर कोई भी चल चित्र दिखाई देता है।

LCD TV

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-plasma टीवी के बाद जो टीवी का दूसरा प्रकार है वो एलसीडी टीवी है एलसीडी टीवी दोस्तों आपको नाम सुनकर ही इसका पता चल चूका होगा क्यों की टीवी जयादा कर आज के टाइम म उपयोग होने वाली है

ज्यादातर घरों में हमें एलसीडी टीवी देखने को मिल जाते हैं एलसीडी का पूरा नाम लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले है, एलसीडी टेलीविजन के अंदर दृश्य बनाने के लिए इसके अंदर एक लिक्विड भरा होता है जिसके ऊपर हमें कोई भी चलचित्र या फिर हमें इसके अंदर फिल्में देखने को मिलती।

 

LED टीवी

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-LED टीवी का उपयोग आज कल होने वाला टेलीविज़न का ही एक प्रकार है एलइडी टीवी यह टीवी वजन में है बहुत ही ज्यादा हल्के होते हैं और उनकी उनकी पिक्चर क्वालिटी बहुत ही बढ़िया होती है इनके अंदर हमें मूवी या फिर कोई भी चलचित्र देखने में बहुत ही ज्यादा आनंद आता है। एलइडी का पूरा नाम Light Emitting Diode है जब हम इसके अंदर विद्युत धारा प्रवाहित करते हैं तो इसका सर्किट पूरा हो जाता है और हमें इसके अंदर है चलचित्र देखने को मिलते हैं यह टीवी आज के जमाने की नई तकनीक पर आधारित है।

 

OLED टीवी

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया-आज के टाइम में मार्केट में जितने भी टेलीविजन चल रहे हैं उनमें सबसे स्मार्ट टीवी यही है और लेटेस्ट भी यही है इसके ऊपर है अभी तक कोई भी टीवी नहीं आया है और इस टीवी की क्वालिटी आपको सबसे बेस्ट देखने को मिलेगी और इसके आपको बहुत ही ज्यादा साइज भी देखने को मिलेंग। OLED का पूरा नाम organic Light Emitting Diode है, इसके अंदर हम जो विद्युत द्वारा देते हैं इसे यह लाइट के अंदर परिवर्तित करके हमें स्क्रीन पर दिखाता है जिससे कि हमें इसके अंदर फिल्में और अन्य धारावाहिक चैनल देखने को मिलते हैं।


Also Read:-

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular