Sunday, February 25, 2024
HomeजानकारियाँYouTube Shorts क्यों बनाया गया है

YouTube Shorts क्यों बनाया गया है

हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट YouTube Shorts क्यों बनाया गया है लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पो YouTube Shorts क्यों बनाया गया है जरूर पसंद आए इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट YouTube Shorts क्यों बनाया गया है शेयर करें तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है की YouTube Shorts क्यों बनाया गया है in hindi. 



 

YouTube Shorts क्या है

  • यूट्यूब शॉर्ट्स यूट्यूब ऐप का एक नया फीचर है, जो लोगो को वीडियो बनाने, एडिटेड करने और साझा करने की मदद देता है। यह एक फीचर youtube प्लेटफार्म के लिए है जो वीडियो साझा करने वाले यूट्यूब लोगो के लिए और आसान और जल्दी से वीडियो एडिटिंग विकल्प प्रदान करता है।
  • यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिए वर्टीकल फोर्मेट का उपयोग करता है, जो पोर्ट्रेट मोड में शॉट किया जा सकता है। इसका नाम “शॉर्ट्स” है, क्योंकि वे छोटे होते हैं और लोगो को संक्षिप्त वीडियो बनाने और साझा करने की मदद देते हैं।
  • यह एक नया स्वागत है, जो लोगो को वीडियो बनाने और शेयर करने के लिए अच्छी मटेरियल का प्रयोग करने की सुविधा देती करती है। यह भारत में तेजी से विकसित हो रहा है और लोगो के बीच इसका फैलाव हो रहा है।

YouTube Shorts क्यों बनाया गया है

YouTube Shorts को बनाया गया है ताकि लोगो को छोटे संक्षिप्त वीडियो बनाने और अपने कम्युनिटी से साझा करने की मदद दी जा सके। इससे पहले भी यूट्यूब पर इस तरह के छोटे वीडियो देखने में समस्या थी। इसलिए, YouTube ने Shorts को शुरू करने का फैसला किया ताकि लोग अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग प्रकार के छोटे वीडियो बना सकें और अपने कम्युनिटी से साझा कर सकें।

Youtube ka इतिहास

  • YouTube एक विडियो साझा करने की सेवा है जिसकी स्थापना चाद हर्ले, स्टीव चेन, और जवेद करीम द्वारा 2005 में की गई थी। यह अमेरिकी कंपनी Google के एक अंश है। YouTube की शुरुआत में उसे अपने मेंबर्स के लिए वीडियो ब्लॉगिंग सेवा के रूप में डेवलप्ड किया गया था।
  • YouTube को नवंबर 2006 में Google द्वारा खरीदा गया था। खरीदने के बाद, YouTube को एक व्यापक वीडियो साझा करने की सेवा बनाने के लिए विस्तार किया गया और उसके बाद से यह इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर वीडियो साझा करने की सेवा बन गया है।
  • यूट्यूब के इतिहास में बहुत से महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं। 2007 में, यूट्यूब ने अपने सबसे पहले वीडियो संग्रह के लिए “YouTube Awards” लॉन्च किया। 2010 में, यूट्यूब ने वीडियो कलेक्शन को एक नए लुक देने के लिए अपनी वेबसाइट का डिजाइन बदल दिया।
  • यूट्यूब के इतिहास में सबसे वायरल वीडियो में से कुछ हैं, जिनमें “Gangnam Style” और “Baby Shark Dance” शामिल हैं

Youtube की कमाई

  • YouTube की कमाई विज्ञापनों से होती है। विज्ञापन कंपनियां यूट्यूब पर अपने चीजों या सेवाओं के बारे में प्रचार करने के लिए यूट्यूब के सदस्यों के वीडियों के साथ विज्ञापन दिखाती हैं।
  • यूट्यूब अपने सदस्यों को विज्ञापन के माध्यम से इनकम देता है। सदस्य जितने अधिक व्यूज़ प्राप्त करते हैं, उतनी अधिक उन्हें विज्ञापन के लिए कीमत मिलती है। यूट्यूब के लिए विज्ञापन खरीदने वाली कंपनियों को उनकी विज्ञापन दिखाने के लिए प्रति-क्लिक और प्रति -व्यू के आधार पर भुगतान करना पड़ता है।
  • यूट्यूब की कमाई आधार दर प्रति-विज्ञापन पर भिन्न होती है। कुछ विज्ञापन प्रति-व्यू द्वारा भुगतान करते हैं जबकि कुछ विज्ञापन प्रति-क्लिक भुगतान करते हैं। यूट्यूब भी उन चैनलों को प्रोत्साहित करता है जिनमें अधिक सन प्राप्त होते हैं और उन्हें विज्ञापन दिखाने के लिए भुगतान ज्यादा होता है।

विज्ञापन दिखाने के लिए सही वीडियो

  • विज्ञापन दिखाने के लिए सही वीडियो का चेक करने के लिए, विज्ञापन देने वाली कंपनी के समान या सेवा के बारे में सोचना जरूरी होता है। उदाहरण के लिए, एक कंपनी जो एक विशिष्ट वस्तु का विज्ञापन करना चाहती है, उसे उस वस्तु से संबंधित वीडियो को ढूंढना चाहिए।
  • दूसरा महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके वीडियो की फ़ैलाने की समीक्षा करने के लिए आपको यूट्यूब एनालिटिक्स टूल का उपयोग करना चाहिए। यह टूल आपको आपके चैनल और वीडियो के लिए डिटेल्ड जानकारी प्रदान करता है जैसे दृश्यों, देखने वालों, लाइक और शेयर आदि।
  • इसके अलावा, आपको उच्च क्वालिटी और संगीत से भरपूर वीडियो बनाने की आवश्यकता होगी ताकि लोग आपके वीडियो को देखना और साझा करना जारी रखें।
  • अंत में, सफल होने के लिए आपको अपने वीडियो को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर भी साझा करना चाहिए ताकि अधिक लोग आपके वीडियो को देखें

Youtube Shorts का इस्तेमाल शुरू करना

YouTube Shorts, YouTube का नया फीचर है जो आपको 60 सेकंड से कम के छोटे वीडियो बनाने और साझा करने की मदद करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल शुरू करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • YouTube ऐप या वेबसाइट पर लॉग इन करें
  • होम पेज पर जाएं और अपने अकाउंट के लिए फीचर्स टैब पर जाएं।
  • “Create a Short” बटन पर क्लिक करें।
  • अपने स्क्रीन पर आने वाले टूल का उपयोग करें और अपने छोटे वीडियो को बनाएं।
  • वीडियो को एडिट करें और जब आपको पूरी तरह से यकिन हो तब उसे पोस्ट करें।
  • यदि आपके पास इस फीचर का उपयोग करने के लिए कोई समझने या जानने के लिए सवाल होते
  • हैं, तो आप यूट्यूब के मदद केंद्र पर जा सकते हैं। वहाँ आपको इस फीचर के बारे में पूरी जानकारी और तरीके मिलेंगे जो आपके लिए सही हो सकते हैं।

YouTube Shorts से कमाई करने की सुविधा पर लागू होने वाली नीतियां

  • YouTube Shorts से कमाई करने की सुविधा के बारे में अभी तक यूट्यूब ने कोई आधिकारिक नीति जारी नहीं की है। हालांकि, यूट्यूब ने बताया है कि वे जल्द ही इस नए फीचर के लिए एक अलग से विज्ञापन नीति जारी करेंगे जो बताएगी कि किस तरह के वीडियो पर कितने और कैसे विज्ञापन दिखाए जाएँगे।
  • इससे पहले भी, यूट्यूब ने अपने नियमों को क्लियर करते हुए बताया है कि वे किसी भी तरह की इललीगल एक्टिविटीज या नियमों के उल्लंघन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। इसमें स्पैम और अनुचित विज्ञापनों को प्रदर्शित करने से बचाना भी शामिल होता है।
  • इसलिए, यदि आप YouTube Shorts से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको पूरा यकिन करना होगा कि आप अपने वीडियो को स्पैम और नियमों के उल्लंघन से दूर रखते हुए उन्हें अपने लक्ष्य के अनुसार बनाते हुए अच्छी तरह से संपादित करते हुए विज्ञापनों के लिए उचित होते हुए उन्हें पोस्ट करें।

YouTube Shorts के फायदे

YouTube Shorts ने यूट्यूब के लिए नया अवसर प्रदान किया है जो उपयोगकर्ताओं को नए तरीकों से वीडियो बनाने और साझा करने की सुविधा देता है। इसके अलावा, YouTube Shorts के अन्य फायदे निम्नलिखित हैं:

  • बढ़ती लोकप्रियता: YouTube Shorts को उपयोग करने से आपकी वीडियो उतनी ही अधिक लोकप्रिय हो सकती है जितनी कि आपकी दूसरी वीडियो। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ा फायदा हो सकता है जो नए होते हैं और जिन्हें लोकप्रियता प्राप्त करने के लिए अधिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।
  • वायरल वीडियो बनाने की सुविधा: यूट्यूब शॉर्ट्स आपको 60 सेकंड से कम के वीडियो बनाने और साझा करने की सुविधा देता है। इससे आप अपनी वीडियो को वायरल बनाने के लिए आसानी से अन्य उपयोगकर्ताओं तक पहुंचा सकते हैं।



YouTube Shorts के नुकशान

Youtube Shorts उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ये नुकसान निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • कम पैसे कमाने का अवसर: यूट्यूब शॉर्ट्स का उपयोग करके प्राप्त होने वाली कमाई अत्यधिक कम हो सकती है। यह इसलिए है कि यूट्यूब शॉर्ट्स अभी तक नया फीचर है और इसमें विज्ञापन दिखाने का अवसर अभी उपलब्ध नहीं है।
  • बड़े वीडियो का अभाव: यूट्यूब शॉर्ट्स के साथ, आप अपनी वीडियो को 60 सेकंड से कम समय में लिमिट करना होता है। इसलिए, आपको बड़े और डिटेल्ड वीडियो बनाने के लिए दूसरे यूट्यूब फीचर जैसे कि लाइव स्ट्रीमिंग या निर्देशिका फीचर का प्रयोग करना पड़ सकता है।
  • लीडरशिप के अभाव: यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के लिए लीडरशिप का अभाव हो सकता है। यह इसलिए होता है कि यूट्यूब शॉर्ट्स एक नया फीचर है जो अभी लोगों को पता नहीं है

YouTube Shorts को डाउनलोड कैसे करे

YouTube Shorts एक ऑनलाइन फीचर है जिसे आप यूट्यूब ऐप या वेबसाइट पर सीधे एक्सेस कर सकते हैं। इसे अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है।

आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर यूट्यूब ऐप को खोलें और फिर निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • ऐप के राइट भाग में शॉर्ट्स आइकन पर क्लिक करें।
  • नीचे स्क्रॉल करके, अपनी पसंदीदा वीडियो का चेक करें और उसे पूरा देखें।
  • वीडियो पूर्णतः देखने के बाद, वीडियो के नीचे दिए गए शेयर आइकन पर क्लिक करें।
  • यदि आप अपने फोन में शॉर्ट वीडियो को सहेजना चाहते हैं, तो आप “डाउनलोड” विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने शॉर्ट वीडियो को सोशल मीडिया या अन्य ऐप्स में साझा करना चाहते हैं, तो आप अपने पसंदीदा सोशल मीडिया ऐप के विकल्प का चयन कर सकते हैं।

FAQs.

Q. YouTube Shorts क्या है?
A. यूट्यूब शॉर्ट्स एक वीडियो फीचर है जो यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर साझा की जाने वाली संक्षिप्त वीडियो का समर्थन करता है। इसका उपयोग उपयोगकर्ताओं को छोटे वीडियो बनाने और उन्हें अपने समुदाय से साझा करने की सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाता है।

Q. YouTube Shorts को कैसे बनाएं?
A. YouTube Shorts बनाने के लिए आपको यूट्यूब ऐप के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करना होगा। ऐप के मुख्य स्क्रीन पर जाएं और किसी भी समय स्क्रीन के निचले हिस्से में स्थित शॉर्ट्स टैब को चुनें। इसके बाद, आप शॉर्ट्स के लिए नए वीडियो बना सकते हैं या पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो को संपादित कर सकते हैं।

Q. क्या YouTube Shorts का उपयोग करना मुफ्त है?
A. हाँ, YouTube Shorts का उपयोग करना मुफ्त है। यह यूट्यूब प्लेटफॉर्म का एक मुफ्त फीचर है जो उपयोगकर्ताओं को अपने शॉर्ट्स के लिए कोई भी शुल्क नहीं लेता है।



निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की YouTube Shorts क्यों बनाया गया है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular