Thursday, February 29, 2024
HomeComputer & Technologyज़िप डिस्क और फ्लॉपी डिस्क में अंतर क्या है

ज़िप डिस्क और फ्लॉपी डिस्क में अंतर क्या है

ज़िप डिस्क क्या है

ज़िप डिस्क और फ्लॉपी डिस्क में अंतर क्या है – ज़िप डिस्क एक पोर्टेबल स्टोरेज मीडिया है जो कंप्यूटर सिस्टम में डेटा को संग्रहित करने के लिए उपयोग किया जाता है। ज़िप डिस्क एक छोटी सी प्लास्टिक डिस्क होता है, जो एक स्पेशल ड्राइव में स्थापित किया जाता है और जिसमें डेटा संग्रहित होता है। यह एक प्रकार की संपीड़न टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है जिसमें डेटा को छोटे आकार में संपीड़ित कर दिया जाता है जिससे ज़िप डिस्क की कैपेसिटी अधिक होती है।

ज़िप डिस्क ड्राइव क्या है और इसके प्रकार – Zip Disk Drive in Hindi

ज़िप डिस्क में डेटा को संग्रहित करने के लिए, यूजर को एक ज़िप डिस्क ड्राइव या ड्राइव का उपयोग करना होता है जो कि कंप्यूटर सिस्टम के USB पोर्ट से जुड़ा होता है। जब यूजर डेटा को ज़िप डिस्क में सेव करना चाहता है, तो वह सिस्टम से ज़िप डिस्क ड्राइव को सेलेक्ट करके उसमें डेटा को कॉपी या मूव कर सकता है। ज़िप डिस्क में डेटा को संग्रहित करने के लिए, यह ज़रूरी है

फ्लॉपी डिस्क क्या है

ज़िप डिस्क और फ्लॉपी डिस्क में अंतर क्या है- फ्लॉपी डिस्क एक पुराना पोर्टेबल स्टोरेज मीडिया है जो कंप्यूटर सिस्टम में डेटा को संग्रहित करने के लिए उपयोग किया जाता था। यह एक थिन प्लास्टिक से बना होता है जिसमें एक लंबी मशीनी रेखा होती है जो डेटा को संग्रहित करती है। फ्लॉपी डिस्क दो आकारों में उपलब्ध थे – 3.5 इंच और 5.25 इंच।

फ्लॉपी डिस्क उपयोगकर्ता को अपने कंप्यूटर सिस्टम में संग्रहित डेटा को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। फ्लॉपी डिस्क एक ट्रांसफर रेट के साथ आता है जो कि बहुत ही कम होती है तथा इसमें केवल थोड़ी सी कैपेसिटी होती है।

फ्लॉपी डिस्क का उपयोग आजकल बहुत कम होता है, क्योंकि उच्च क्षमता वाली संग्रहण डिवाइस की उपलब्धता है जैसे कि हार्ड ड्राइव, USB फ्लैश ड्राइव, ज़िप डिस्क आदि जो अधिक तेज और सुरक्षित होते हैं।

ज़िप डिस्क और फ्लॉपी डिस्क में अंतर

ज़िप डिस्क और फ्लॉपी डिस्क में अंतर क्या है- ज़िप डिस्क और फ्लॉपी डिस्क दोनों डेटा संग्रह के लिए उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस हैं। ये दोनों डिस्क टेक्नोलॉजी में कुछ अंतर होते हैं:

कैपेसिटी: ज़िप डिस्क फ्लॉपी डिस्क की तुलना में बहुत अधिक कैपेसिटी के साथ आता है। एक ज़िप डिस्क 100 मेगाबाइट से लेकर 750 मेगाबाइट तक की कैपेसिटी का होता है, जबकि फ्लॉपी डिस्क की कैपेसिटी सामान्यतः 1.44 मेगाबाइट होती है।

फाइल ट्रांसफर स्पीड: ज़िप डिस्क फ्लॉपी डिस्क की तुलना में तेजी से फ़ाइल ट्रांसफर करने में सक्षम होता है। एक ज़िप डिस्क की रेडिंग और लेखन दोनों स्पीड 1 मेगाबाइट प्रति सेकंड तक हो सकती है, जबकि फ्लॉपी डिस्क की स्पीड 100 किलोबाइट प्रति सेकंड तक होती है।

लंबे समय तक डेटा संग्रहित करना: ज़िप डिस्क फ्लॉपी डिस्क की तुलना में अधिक समय तक डेटा संग्रहित रख सकता है। ज़िप डिस्क अधिक स्थान के साथ आता है 

RELATED ARTICLES
5 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular