Thursday, December 7, 2023
Homeपरिचयअमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Amit Shah Net Worth...

अमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Amit Shah Net Worth in Hindi  

अमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है ,गृह राज्य मंत्री अमित शाह की जीवनी व उनसे जुड़े विवाद (Minister of Home Affairs Amit Shah Biography and Controversies In Hindi) 


अमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है -अमित शाह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म 22 अक्टूबर 1964 को हुआ था। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं, जो भारत की एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी है। अमित शाह भारत सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं।

अमित शाह जीवन परिचय Amit Shah Biography in Hindi

अमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है – अमित शाह नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी के रूप में प्रमुखता से उभरे, जो उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री थे। शाह ने गुजरात में भाजपा की चुनावी सफलताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अपने संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते थे। 2014 में, जब नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री बने, तो अमित शाह को भाजपा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, वह 2020 तक इस पद पर रहे।

भाजपा के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, अमित शाह ने पूरे भारत में पार्टी के प्रभाव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व में, भाजपा ने 2014 और 2019 के आम चुनावों सहित महत्वपूर्ण चुनावी जीत हासिल की।

पूरा नाम अमित अनिलचन्द्र शाह
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र,भारत



जन्म तारीख 22 अक्टूबर, साल 1964
पेशा भारतीय राजनेता
पद भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष, पूर्व विधायक, राज्यसभा के सांसद
माता का नाम
पिता का नाम अनिल चन्द्र शाह
पत्नी का नाम सोनल शाह
कुल भाई-बहन
कुल बच्चे एक बेटा
लंबाई 5’6
वजन 81 किलो
आखों का रंग काला
बालों का रंग सफेद
धर्म हिंदू
कुल संपत्ति 34 करोड़ के करीब (2014 तक)

अमित शाह भारत सरकार में महत्वपूर्ण मंत्री पदों पर भी रहे हैं। 2014 से 2019 तक, उन्होंने गृह मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया, जहां वे आंतरिक सुरक्षा, कानून और व्यवस्था और सीमा प्रबंधन के लिए जिम्मेदार थे। शाह ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न नीतियों और पहलों को लागू किया, जिनमें विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और अनुच्छेद 370 को निरस्त करना शामिल है, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेरा ज्ञान कटऑफ सितंबर 2021 में है, इसलिए उस तारीख के बाद अमित शाह से संबंधित कोई भी घटना या विकास मुझे ज्ञात नहीं हो सकता है।

गृह राज्य मंत्री अमित शाह की जीवनी व उनसे जुड़े विवाद

अमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है – अमित शाह का संबंध भारतीय जनता पार्टी से है और वह इस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में काम किया करते है और अमित शाह के दम पर बीजेपी ने कई ऐसे राज्यों में चुनाव जीते हैं 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद अमित शाह को नरेंद्र मोदी की नई सरकार में अमित शाह को गृह राज्य मंत्री का प्रभार दिया गया है.





अमित शाह का परिवार (Amit Shah Family)-

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम अनिलचंद्र शाह और माता का नाम कुसुमबा शाह है। वह एक गुजराती परिवार से हैं।

अमित शाह का जन्म और शिक्षा (Amit Shah Birth And Education)

अपनी शिक्षा के बारे में, अमित शाह ने अपनी स्कूली शिक्षा गुजरात के मेहसाणा जिला हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद में सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायोकैमिस्ट्री में स्नातक की डिग्री हासिल की। हालाँकि, उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखी और इसके बजाय सक्रिय रूप से राजनीति में शामिल हो गए।

नरेन्द्र मोदी की कुल संपत्ति कितनी है

अमित शाह का राजनीतिक करियर उनके कॉलेज के दिनों में शुरू हुआ जब वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हुए। समय के साथ, वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आगे बढ़े और इसके प्रमुख नेताओं में से एक बन गए।

अमित शाह के राजनीति करियर की शुरुआत (Amit Shah Political Career)-

प्रारंभिक राजअमित शाह ने 1980 के दशक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और आरएसएस की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में विभिन्न राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

भाजपा संगठनात्मक भूमिकाएँ

शाह ने अपने मजबूत संगठनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, भाजपा के भीतर कई संगठनात्मक पदों पर कार्य किया। उन्होंने 1995 से 2000 तक गुजरात में भाजपा के महासचिव के रूप में कार्य किया और राज्य में पार्टी के आधार को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गुजरात चुनाव

अमित शाह ने गुजरात के गृह मंत्री और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान महत्वपूर्ण प्रसिद्धि हासिल की। उन्होंने चुनावी अभियानों का सफलतापूर्वक प्रबंधन किया और 2002, 2007 और 2012 के गुजरात विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

राष्ट्रीय भूमिकाएँ

2014 में, आम चुनावों में भाजपा की जीत के बाद, अमित शाह को राजनाथ सिंह के बाद भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने देश भर में पार्टी की पहुंच बढ़ाने और इसके संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व में, भाजपा ने 2014 और 2019 के आम चुनावों सहित उल्लेखनीय चुनावी सफलताएँ हासिल कीं।

गृह मंत्री

अमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है – 2014 से 2019 तक, अमित शाह ने भारत सरकार में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। गृह मंत्री के रूप में, उन्होंने आंतरिक सुरक्षा, कानून और व्यवस्था, सीमा प्रबंधन और आतंकवाद निरोध के विभिन्न पहलुओं की निगरानी की। उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) सहित महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव लागू किए।

अमित शाह की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Amit Shah Net Worth in Hindi  

Net Worth In Indian Rupees: Rs. 43 Crore INR
Salary: 3 Crore +
Monthly Income: 25 Lakhs +

 

Name Amit Shah
Net Worth (2023) $5.5 Million
Net Worth In Indian Rupees Rs 43 Crore INR
Profession Indian politician
Monthly Income And Salary 25 Lakhs +
Yearly Income 3 Crore +

Frequently Asked Questions

Ques: अमित शाह का जन्म कहाँ हुआ है?

मुंबई, महाराष्ट्र, भारत


Ques: अमित शाह का जन्म कब हुआ था?

22 अक्टूबर 1964


Ques: अमित शाह की पत्नी का नाम क्या है?

कोमल शाह


Ques: अमित शाह की शिक्षा क्या है?

बीएससी जैव रसायन में


Ques: अमित शाह का पद क्या है?

भारत के गृह मंत्री प्रारंभ 2019


Ques: अमित शाह के कितने बच्चे हैं?

1 बेटा -जय शाह


Ques: अमित शाह विवाह दिनांक

साल 1987








RELATED ARTICLES
4 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular