Sunday, February 25, 2024
HomeComputer & TechnologyGoogle Keen क्या है और और यह Pinterest से कैसे अलग है?

Google Keen क्या है और और यह Pinterest से कैसे अलग है?

Google Keen क्या है

Google Keen क्या है-Google Keen एक वेब एप्लिकेशन है जो Google द्वारा विकसित की गई है। यह एक नए तरीके से इंटरेस्ट के आधार पर संबंधित वेब सामग्री को खोजने और साझा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Google Keen का उपयोग आप अपनी पसंद के विषयों पर एकत्रित की गई सामग्री को साझा करने के लिए कर सकते हैं। यह आपके इंटरेस्ट आधारित संदर्भ पर समझौता करता है और आपको इसे संग्रहीत करने और साझा करने में मदद करता है।

जैसे कि आप अपने इंटरेस्ट आधार पर Google Keen में एक नया प्रोजेक्ट बना सकते हैं जहाँ आप संबंधित वेबसाइट, लेख, फ़ोटो, वीडियो और अन्य सामग्री को संग्रहित कर सकते हैं और उन्हें अपने दोस्तों और परिवार से साझा कर सकते हैं।

Keen Platform को किसने Develop किया?

Keen Platform एक डेटा एनालिटिक्स टूल है, जो विशेष रूप से डेटा साइंसिस्ट, इंजीनियर और डेटा निर्माताओं के लिए बनाया गया है। यह डेटा को इंटेलिजेंट रूप से संगठित करने और उससे अनुमान लगाने की अनुमति देता है।

Keen Platform को Keen IO नामक एक फ़िर्म द्वारा विकसित किया गया था, जो 2011 में एक स्टार्टअप के रूप में शुरू किया गया था। इसका मुख्य केंद्र संफ्रांसिस्को में था और यह डेटा एनालिटिक्स टूल के रूप में विकसित हुआ था। 2017 में, Keen IO को स्वयंसेवक समुदाय और खुले स्रोत सॉफ्टवेयर के पक्ष में अपने उद्देश्यों के लिए जाना जाता है।

इसके बाद, 2020 में Keen IO की जगह इंटरप्राइज डेटा एनालिटिक्स कंपनी Acquia द्वारा खरीदी गई। Acquia एक डिजिटल अनुभव संचालन प्लेटफ़ॉर्म है जो विशेष रूप से ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम Drupal के लिए जानी जाती है।

Keen App Download कैसे करे?

Keen Platform एक डेटा एनालिटिक्स टूल है, जिसका एप्लिकेशन नहीं है। आप इसे अपने वेब ब्राउज़र में उपयोग कर सकते हैं।

  • आप अपने वेब ब्राउज़र में Keen Platform के वेबसाइट https://keen.io/ पर जाएं। वहाँ आपको एक लॉगिन और साइनअप बटन मिलेगा। यदि आप पहले से ही खाते में लॉग इन हैं, तो आप सीधे डेटा एनालिटिक्स टूल का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। नहीं तो, साइनअप फ़ॉर्म पर जाएं और एक खाता बनाएं।
  • जब आप एक खाता बनाते हैं, तो आप डेटा एनालिटिक्स टूल का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। आप अपनी वेब ब्राउज़र में Keen Platform के वेब एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए विभिन्न डेटा विश्लेषण टूल्स का उपयोग कर सकते हैं और अपने डेटा को इंटेलिजेंट रूप से संगठित करने में मदद कर सकते हैं।

Keen App का इस्तमाल क्यूँ करना चहिये और कैसे करें?

Keen Platform एक डेटा एनालिटिक्स टूल है जो बिजनेस विश्लेषण, उत्पाद समीक्षा, उपयोगकर्ता अनुभव और अन्य क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। यह आपको अपने डेटा से अनुमान लगाने और इंटेलिजेंट रूप से संगठित करने में मदद करता है।

यदि आप एक बिजनेस या वेबसाइट व्यवसाय के मालिक हैं और अपने उत्पाद और सेवाओं के लिए डेटा एनालिटिक्स टूल की तलाश कर रहे हैं, तो Keen Platform आपके लिए एक बहुत उपयोगी विकल्प हो सकता है। इसका उपयोग करके आप अपने डेटा को अधिक आसानी से संगठित कर सकते हैं, उससे अधिक ज्ञात और अधिक उपयोगी जानकारी निकाल सकते हैं और अपने व्यवसाय के लिए उचित निर्णय ले सकते हैं।

Keen Platform का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले Keen Platform के वेबसाइट https://keen.io/ पर जाकर एक खाता बनाना होगा। इसके बाद, आप अपनी डेटा से जुड़ी विभिन्न विश्लेषण टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि डेटा डैशबोर्ड, रिपोर्टिंग आदि।

Pinterest और Keen में क्या अंतर है?

Pinterest और Keen दोनों ही डिजिटल टूल हैं जो वेब पर विषय-आधारित सामग्री शेयर करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

Pinterest एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां लोग विभिन्न विषयों पर फोटो, वीडियो, ब्लॉग आदि कोलेक्ट करते हैं और उन्हें विभिन्न बोर्ड में संग्रहीत करते हैं। Pinterest यूजर्स दुनियाभर से विषय-आधारित सामग्री खोजते हैं और उसे अपने बोर्ड में संग्रहित करते हैं ताकि वे बाद में इसे देख सकें या साझा कर सकें।

वहीं, Keen Platform एक डेटा एनालिटिक्स टूल है, जो विभिन्न वेबसाइटों और ऐप्स से विभिन्न विश्लेषण डेटा को संग्रहित करने और उसे संरचित करने में मदद करता है। Keen Platform उपयोगकर्ताओं को उनके डेटा को संग्रहित करने, इसे विश्लेषित करने, रिपोर्ट करने और शेयर करने में मदद करता है ताकि वे अपने व्यवसाय के लिए सही निर्णय ले सकें।

Google Keen कैसे काम करता है?

  • Google Keen एक एक्सपेरिमेंटल टूल है जो उपयोगकर्ताओं को उनके रुचि के विषयों पर सामग्री को संग्रहित करने और शेयर करने में मदद करता है। इसे गूगल डेवलपर्स और मशीन लर्निंग एक्सपर्ट्स द्वारा विकसित किया गया है।
  • Keen के वर्कफ़्लो में, पहले उपयोगकर्ताओं को एक विषय का नाम देना होता है जिस पर वे सामग्री संग्रहित करना चाहते हैं। उपयोगकर्ताओं को उनकी रुचि के विषयों पर अनुकूलित सामग्री का चयन करने के लिए सुझाव दिए जाते हैं।
  • उपयोगकर्ताओं को फिर से संग्रहित सामग्री के आधार पर अन्य सामग्री का सुझाव भी मिलता है। उपयोगकर्ताएं अपने किए गए संग्रह और सामग्री के साथ अपने रुचि के आधार पर अधिक संग्रहित सामग्री को संग्रहित कर सकते हैं और इसे संपादित, रिपोर्ट किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular