Thursday, April 25, 2024
Homeपैसे कमायेंGoogle Web Story से पैसे कैसे कमाए – गूगल वेब स्टोरी से...

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए – गूगल वेब स्टोरी से पैसे कमाने का तरीका

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए- दोस्तों जैसा की आज के समय में कई लोग वेबस्टोरीज़ का इस्तेमाल कर रहे है पर क्या आप लोग जानते है की कैसे आप Google Web Story से पैसे कैसे कमा सकते है यदि अनहि तो जाने मेरा बताया गया प्रोसेस और फिर पैसे कमाए Google Web Story से।

Google Web Stories क्या है और कैसे इस्तेमाल करे Complete Guide

Web Stories Par Huge Traffic कैसे लाये

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए

  • Google वेब स्टोरीज़ विज़ुअल रूप से समृद्ध, काटने के आकार की सामग्री के लिए एक प्रारूप है जिसका वेब पर उपभोग किया जा सकता है। यदि आप अपनी वेब स्टोरीज का मुद्रीकरण करना चाहते हैं, तो यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • AdSense आप ऐडसेंस विज्ञापनों को अपनी वेब कहानियों में रख सकते हैं और जब भी कोई उन पर क्लिक करता है तो पैसे कमा सकते हैं।
  • Sponsored Content आप प्रायोजित Web Stories बनाने के लिए ब्रांडों के साथ काम कर सकते हैं, जहां वे आपकी सामग्री के भीतर अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए आपको भुगतान करते हैं।
  • Affiliate Marketing आप अपनी वेब स्टोरीज के भीतर एफिलिएट उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं और अपने यूनीक एफिलिएट लिंक के माध्यम से उत्पन्न किसी भी बिक्री के लिए कमीशन कमा सकते हैं।
  • Product Sales यदि आपके पास स्वयं का कोई उत्पाद या सेवा है, तो आप इसे अपनी वेब स्टोरीज़ में प्रचारित कर सकते हैं और इस प्रारूप के माध्यम से बिक्री बढ़ा सकते हैं।
  • ध्यान दें: इससे पहले कि आप अपनी वेब स्टोरीज़ का मुद्रीकरण करना शुरू करें, यह सुनिश्चित करने के लिए विज्ञापन और प्रायोजित सामग्री पर Google की नीतियों की समीक्षा करना सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री उनके दिशानिर्देशों का अनुपालन करती है।

गूगल वेब स्टोरी क्या है? (WHAT IS WEB STORIES)

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए- Google वेब स्टोरीज़ वेब के लिए विज़ुअली रिच, फ़ास्ट-लोडिंग और आकर्षक सामग्री बनाने का एक नया तरीका है। यह शॉर्ट-फॉर्म, विज़ुअल-चालित सामग्री के लिए एक प्रारूप है जिसे मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित किया गया है और Google खोज, Google डिस्कवर और अन्य Google सतहों के माध्यम से आसानी से खोजा जा सकता है। Web Stories पाठ, छवियों और अन्य मीडिया तत्वों के संयोजन का उपयोग करके बनाई गई हैं, और वे उपयोगकर्ताओं के लिए एक गहन कहानी कहने का अनुभव प्रदान करती हैं।

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए- उनका उपयोग सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला साझा करने के लिए किया जा सकता है, जैसे समाचार लेख, उत्पाद शोकेस, ट्यूटोरियल और बहुत कुछ। प्रारूप को आसानी से साझा करने योग्य बनाया गया है और इसे वेबसाइटों, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य ऑनलाइन स्थानों पर एम्बेड किया जा सकता है।

गूगल वेब स्टोरी कैसे बनाये 

Google वेब स्टोरीज़ को विभिन्न प्रकार के टूल का उपयोग करके बनाया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

Google वेब स्टोरी क्रिएटर: यह Google द्वारा प्रदान किया गया एक मुफ़्त और उपयोग में आसान टूल है जो आपको विज़ुअल इंटरफ़ेस का उपयोग करके वेब स्टोरीज़ बनाने की अनुमति देता है। वेब स्टोरी क्रिएटर के साथ, आप आकर्षक कहानी बनाने के लिए टेक्स्ट, इमेज, वीडियो और अन्य मीडिया तत्व जोड़ सकते हैं।

वर्डप्रेस: यदि आपके पास एक वर्डप्रेस वेबसाइट है, तो आप सीधे अपनी वेबसाइट से वेब स्टोरीज बनाने और प्रकाशित करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन के लिए वेब स्टोरीज का उपयोग कर सकते हैं।

Third-party tools: कई तृतीय-पक्ष उपकरण और सेवाएँ भी हैं जिनका उपयोग आप वेब स्टोरीज़ बनाने के लिए कर सकते हैं, जिनमें कैनवा, एडोब स्पार्क और बहुत कुछ शामिल हैं।

वेब स्टोरी बनाने के लिए, आपको इन बुनियादी चरणों का पालन करना होगा:

  • अपनी वेब स्टोरी बनाने के लिए कोई टूल या सेवा चुनें।
  • अपनी कहानी बनाने के लिए पाठ, चित्र, वीडियो और अन्य मीडिया तत्व जोड़ें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेब स्टोरी का पूर्वावलोकन करें कि यह आपके इच्छित तरीके से दिखती और कार्य करती है।
  • अपनी वेब स्टोरी को अपनी वेबसाइट या किसी अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित करें।
  • व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए अपनी वेब स्टोरी को सोशल मीडिया, ईमेल और अन्य चैनलों पर साझा करें।
  • ध्यान दें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेब स्टोरी खोजे जाने योग्य और उपयोगकर्ता सहभागिता के लिए अनुकूलित है, Google की वेब स्टोरीज़ सर्वोत्तम प्रथाओं और दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

Google वेब स्टोरी के फ़ायदे?

Google वेब स्टोरीज़ के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

Increased engagement: वेब स्टोरीज़ को विज़ुअली एंगेजिंग होने और एक इमर्सिव स्टोरीटेलिंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो आपकी सामग्री के साथ यूजर एंगेजमेंट और इंटरेक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Improved discoverability: वेब स्टोरीज़ को खोज और डिस्कवर जैसे Google सतहों पर खोज के लिए अनुकूलित किया गया है, जिसका अर्थ है कि वे व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं और आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं।

mobile experience: वेब स्टोरीज़ को मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि वे जल्दी से लोड होती हैं और चलते-फिरते उपयोगकर्ताओं के लिए एक सहज और सहज अनुभव प्रदान करती हैं।

Increased brand visibility : उच्च-गुणवत्ता वाली वेब स्टोरी बनाकर और प्रकाशित करके, आप अपने ब्रांड की दृश्यता बढ़ा सकते हैं और अपने व्यवसाय को अपने उद्योग में सूचना के एक आधिकारिक स्रोत के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

Increased revenue opportunities : उत्पादों, सेवाओं, या प्रायोजित सामग्री को बढ़ावा देने के लिए वेब स्टोरीज का उपयोग करके, आप राजस्व के नए अवसर बना सकते हैं और अपनी सामग्री को नए और नए तरीकों से मुद्रीकृत कर सकते हैं।

Increased social sharing : Web Stories आसानी से साझा की जा सकती हैं, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता आपकी सामग्री को सोशल मीडिया, ईमेल और अन्य चैनलों पर साझा कर सकते हैं, जिससे व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद मिलती है।

ध्यान दें: यह सुनिश्चित करने के लिए Google की वेब स्टोरीज़ सर्वोत्तम प्रथाओं और दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेब स्टोरीज़ उपयोगकर्ता जुड़ाव और खोज योग्यता के लिए अनुकूलित हैं।

RELATED ARTICLES
4.9 12 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular