Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyGPT और MBR में क्या अंतर है।

GPT और MBR में क्या अंतर है।

GPT और MBR क्या है।

GPT और MBR में क्या अंतर है-GPT (GUID Partition Table) और MBR (Master Boot Record) दोनों ही हार्ड डिस्क पार्टिशनिंग स्कीम हैं। हार्ड डिस्क को विभिन्न भागों में विभाजित करने के लिए इनका उपयोग किया जाता है।

MBR, पुरानी पार्टिशनिंग स्कीम है जो बूटलोडर स्टेज को संचालित करता है और BIOS (बेसिक इंप्युटर ऑपरेटिंग सिस्टम) द्वारा समर्थित होता है। MBR में 512 बाइट का सेक्टर होता है, जिसमें बूटलोडर स्टेज होता है। MBR दो प्रकार की पार्टीशन को समर्थित करता है – प्राथमिक और विभाजित।

GPT एक नयी पार्टिशनिंग स्कीम है जो UEFI (यूएफआई, अनिवार्य यूनिवर्सल फर्मवेयर इंटरफ़ेस) के साथ काम करता है। यह MBR से अधिक विस्तृत है और अधिकतम 128 पार्टीशनों को समर्थित करता है। इसमें एक स्वतंत्र बूट सेक्टर होता है जो बूटलोडर को संचालित करता है। यह भी MBR की तुलना में अधिक सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें एक रिप्लिका टेबल होता है जो डेटा का बैकअप बनाता है और इससे डेटा के नुकसान की संभावना कम होती होती है।



GPT और MBR में क्या अंतर है

GPT और MBR में क्या अंतर है-GPT और MBR दोनों डिस्क पार्टीशन लेआउट के लिए प्रयुक्त होने वाले दो अलग-अलग प्रोटोकॉल हैं। निम्नलिखित हैं इन दोनों में कुछ मुख्य अंतर:

  • आकार:
    MBR दो बाइट की साइज का होता है जो कि प्रत्येक विभाजन के बारे में मेमोरी में संग्रह किया जाता है, जबकि GPT लेआउट बहुत बड़ा हो सकता है और जितनी स्थान मेमोरी में उपलब्ध हो उतना होता है।
  • पार्टीशन की संख्या:
    MBR अधिकतम 4 पार्टीशन समर्थित करता है, जबकि GPT अनेक भागों को समर्थित करता है जिन्हें यह जोड़ता है और निकालता है जब आवश्यकता होती है।
  • बूटलोडर:
    MBR बूटलोडर की पहली सेक्टर को इस्तेमाल करता है, जबकि GPT एक अलग सेक्टर में बूटलोडर को संग्रहीत करता है।
  • डिस्क लेआउट की संरचना:
    MBR लेआउट क्रम में उपलब्ध होता है, जबकि GPT लेआउट अनुसूची में उपलब्ध होता है।
  • GPT और MBR दोनों ही डिस्क पार्टिशनिंग स्कीम हैं जो हार्ड डिस्क को विभिन्न भागों में विभाजित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन दोनों में एक स्वतंत्र बूट सेक्टर होता है, जो आरंभिक बूट कोड और बूटलोडर स्टेज को संचालित करता है।

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular