Thursday, June 13, 2024
HomeComputer & TechnologyHDR Mode क्या है What is HDR Mode, HDR को कब ON...

HDR Mode क्या है What is HDR Mode, HDR को कब ON करना चाहिए ?

आइए दोस्तों आज मैं आपको HDR Mode क्या है What is HDR Mode, HDR को कब ON करना चाहिए ?के बारे में बताने वाली हूं जैसे कि आप लोग जानते हैं आज के समय में टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है तो उसी तरीके से HDR Mode क्या है मैं कई सारे बदलाव और अपडेट आ रहे हैं हाल ही में HDR Mode के बारे में भी बात चल रही है तो आज मैं आपको HDR Mode से जुड़ी जानकारी देने वाली हूं  HDR Mode क्या है , HDR को कब ON करना चाहिए ? in hindi

Refurbished Smartphone क्या है? 

H3N2 Influenza Virus Kya Hai or Isse Kese Bache?

HDR Mode क्या है What is HDR Mode, HDR को कब ON करना चाहिए ?

कैमरा के एचडीआर feature के बारे में जानकारी, Camera हदर

HDR Mode क्या है आप सभी ने Camera में HDR Mode और एंड्राइड स्मार्टफोन के कैमरा सेटिंग Camera Setting में HDR Mode का  चिन्ह तो देखा ही होगा। पुराने समय के स्मार्टफ़ोन्स में point & shoot कैमरा होते थे उस समय HDR टेक्नोलॉजी को स्मार्टफ़ोन्स के कैमरा में इ DR Mode kya hota hai? और मोबाइल से HDR मोड से फोटो खींचने में इसका फायदा क्या होता है, HDR मोड को यूज कैसे कर? हम इस आर्टिकल के साथ   सभी सवालों के बारे में जानकारी देगे। HDR की फुल फार्म है High Dynamic Range. चलो जानते है HDR के बारे में।

कैमरा का एचडीआर मोड क्या है What is HDR Camera Mode in Hindi-

Camera में HDR Mode क्या है HDR का मतलब High Dynamic Range. HDR कैमरा की एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप कम रौशनी और ​अधिक तेज रौशनी में भी एक अच्छी और महंगी की फोटो खींच सकते है। बसे पहले हम आपको बता दें HDR mode बाले कैमरा में एक्सपोजर अलग-अलग तरह के होते है। HDR में एक्सपोजर के सभी रेंज की अलग-अलग images को जोड़कर एक इमेज बनाई जाती है HDR एक फोटो को High Exposure में और दूसरी फोटो Low Exposure में और तीसरी नॉर्मल Exposure में खींचता है। तीनों फोटो को मिलाकर एक बेस्ट एक्सपोजर, contrast और brightness वाली फोटो बनाई जाती है जिसे हम HDR फोटो कहते हैं।

HDR कैसे काम करता है How to work HDR Camera in हिंदी

पहले हमने आपको बताया की Camera का HDR Mode कम रौशनी और अधिक रौशनी में भी अच्छी फोटो खींचने में सहयता करता है। उद्धरण के लिए आप किसी ऐसी जगह में फोटो को खींच रहे हैं जँहा पर एक तरफ अंधेरा और दूसरी तरफ तेज रौशनी पड़रही है तो ऐसे में जब भी आप एक फोटो खींचते हो तो, कम रौशनी  वाली जगह में गहरा और तेज रौशनी वाली जगह में अधिक हल्की आती  है। ऐसे में HDR Technology बेहतर फोटो खींचने में काम आती है। इस HDR Technology की मदद से low light वाले हिस्से और तेज light वाले हिस्से को हिसाब से करके बड़ी महंगी और कलर फोटो ली जा सकती है।

मोबाइल के कैमरा HDR को कब ON करना चाहिए ?

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की कैमरा में HDR mode क्या है What is HDR Mode in Camara और एचडीआर कैसे काम करता है  इस के बारे में जानकारी देते । हमें जानने की जरूरत है कि HDR को हमें किन हालातो में इस्तमाल करना चाहिए।

Low light में करें HDR का इस्तमाल

जब भी आप हल्की रौशनी और पीछे रौशनी स्कैन में है तब आप एचडीआर का इस्तमाल कर सकते है। जब खींची जाने वाली फोटो में हल्के पीछे रौशनी की वजह से बहुत काले  लगे तब आप एचडीआर मोड टेक्नोलॉजी की वजह से अच्छी फोटो खींच सकते है।

  1. अधिक तेज धूप में करें HDR का इस्तमाल

जब दिन में आप फोटो लेते है तो आपके चेहरे में अधिक धूप पड़ने लगती है जिससे चेहरा चमकने लगता है तो उस हालत में आप चेहरे पर पड़ने वाली लाइट को एचडीआर मोड के इस्तमाल से कम कर सकते है।

  1. Landscape photo लेने में करें HDR

जब भी आप कैमरे से लैंडस्केप फोटो लेते है तो आप एचडीआर मोड को इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि लैंडस्केप इमेज में धरती और आकाश के बीच ज्यादा Contrast में बहुत ज्यादा अन्तर होता है। जिसे आप एचडीआर टेक्नॉलॉजी की मदत से बॅलन्स कर सकते है।

HDR mode को कब OFF करना चाहिए ?

जब आप मोशन कैप्चर करना चाहते हैं, जैसे कि स्पोर्ट्स फ़ोटोग्राफ़ी में HDR feature से आप अपनी तस्वीरों के अंदर बहुत उजाले  या बहुत अंधेरे जगह  के साथ समाप्त हो सकते हैं।

RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular