Thursday, June 13, 2024
Homeजानकारियाँइमरान खान का जीवन परिचय (Imran Khan Biography in Hindi)

इमरान खान का जीवन परिचय (Imran Khan Biography in Hindi)

हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट इमरान खान जन्म एवं पारिवारिक जानकारी।लेरकर आय है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट इमरान खान जन्म एवं पारिवारिक जानकारी। जरूर पसंद आएगी इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट इमरान खान जन्म एवं पारिवारिक जानकारी। शेयर करें तो दोस्तों पोस्ट को शुरू करते है की इमरान खान जन्म एवं पारिवारिक जानकारी। 

Delhi Earthquake : Delhi NCR भूकंप के झटके , 30 सेकेंड तक महसूस मंगलवार 21 मार्च 2023

भाग्य लक्ष्मी योजना का फॉर्म कैसे भरें

इमरान खान जन्म एवं पारिवारिक जानकारी (Birth and Family Detail)

इमरान खान का परिवार एवं शिक्षा (Education and Family)

इमरान का जन्म पाकिस्तान के लाहोर शहर में हुआ इनके पिता इकरामुल्लाह खान नियाजी एक सिविल इंजिनियर थे और इनकी माता का नाम शौकत खानुम था . इनके पैत्रक पश्तून जाती के है। जो कि नियाजी जनजाति से संबंधित है।  इनकी चार बहने थी।  इन्होने अपनी शिक्षा लाहोर एचिसन कॉलेज और इंग्लैंड के रॉयल ग्रामर स्कूल से ली की यही से इन्हें क्रिकेट में खेल खेलना शुरू किया। आगे की पढाई के लिए इन्होने  1972 में इंग्लैंड ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। इन्होने दर्शनशास्त्र , अर्थशास्त्र और राजनीति का ज्ञान लिया।  और 1975 में स्नातक की डिग्री पाई।

इमरान खान लव लाइफ और मेरिज लाइफ (Love Life And Marriage)

  • जनवरी 2015 में इन्होने दोबारा शादी की इस्लामाबाद में अपने घर पर ब्रिटिश पाकिस्तानी तलाक शुदा महिला रहम खान से गुमनामी तरीके से शादी की , क्योकि इनका परिवार इस शादी के खिलाफ था।  इनका रिश्ता ज्यादा दिन नहीं रहा और अक्टूबर 2015 में दोनों ने तलाक ले लिया और एक दुसरे से अलग हो गए।  इसके बाद 2018 में इन्होने पुनः बुशरा मनिका से शादी की।
  • इमरान की शादी 1995 में पारंपरिक इस्लामी समारोह में एक पत्रकार जेमिमा गोल्डस्मिथ से हुई , जेमिमा के पिता यहूदी है।  शादी के पहले जेमिमा ने अपना धर्म बदल  लिया था।  इनके दो पुत्र है सुलेमान और कासिम. पाकिस्तान में जेमिमा को पाकिस्तानी जीवन जीने में बहुत कठिनाई हुई और नो वर्ष साथ रहने के बाद इनदोनो ने अलग होने का फैसला लिया और जून 2004 में इनका तलाक हो गया और दोनों अलग हो गए।

इमरान खान लुक (Look Table)

इमरान खान का करियर (Career)

इमरान का क्रिकेट का सफर :

  • इन्होने 175 वन डे मैच खेले 33.41 के एवरेज से 3709 स्कोर बनाए और इन्होने वन दडे मैच में अधिकतम रन 102 बनाए .
  • इन्होने 75 टेस्ट मैच में 3000 रन और 300 विकेट प्राप्त किए . इनका सबसे अधिक स्कोर 136 रन था . इन्होने टेस्ट क्रिकेट में 362 विकेट लिए और पाकिस्तान के पहले बॉलर और विश्व के चौथे बॉलर बने .
  • 1982 में इन्होने 9 टेस्ट में 13.29 रन पर 62 विकेट मिले , ये आल टाइम टेस्ट बालिंग रैंकिंग में तृतीय स्थान पर माने जाते है .
  • इमरान ने 16 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था , इन्होने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की ब्लूज़ क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई  . इमरान ने 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला. तीन साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच में हिस्सा लिया  . ये दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते है . 1976 में ये पाकिस्तान लौट आए 1976 – 1977 में इन्हें राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलना शुरू किया .
  • 30 साल की आयु में 1982 में इन्हें क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया बतौर कप्तान इन्होने 48 टेस्ट मैच खेले और 14 में विजय हासिल की . 1992 में इन्होने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया .
राजनीती  में प्रवेश :
  • इमरान पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे थे लेकिन इन्हें सफलता प्राप्त नही हुई और इनकी पार्टी दुसरे स्थान पर रही .

ये 4 जगह से चुनाव में खड़े हुए जिसमे से 3 जगह से तो ये जित गए लेकिन चौथी जगह थी लाहोर और यहाँ से इन्हें हार प्राप्त हुई

  • इमरान ने क्रिकेट के साथ राजनीति में भी अपनी जगह बनाई , 1992 में ये क्रिकेट से राजनीती में आ गए. इन्होंने पाकिस्तान में “ तहरिक ए इंसाफ “ अर्थात न्याय के लिए इंसाफ नामक पार्टी बनाई .अक्टूबर 2002 में ये चुनाव में खड़े हुए और मियावाली से संसद सदस्य बने .
इमरान खान अवार्ड्स और अचीवमेंट (Awards And Achievment)
  • 2004 में इन्हें अच्छा कार्य करने और दान के कार्य करने के लिए लन्दन में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मान दिया गया. इन्हें देश का सर्वेच्च नागरिक सम्मान हिलाल ए इम्तियाज भी मिला है.
  • 1976 और 1980 में इन्हें क्रिकेट में आलराउंडर होने के लिए “द क्रिकेट सोसाइटी वेदरहेल अवार्ड” से सम्मानित किया गया था. 1985 में इन्हें “संसेक्स क्रिकेट सोसाइटी ” द्वारा प्लेयर ऑफ़ द इयर का अवार्ड दिया गया .
  • आल राउंडर ट्रिपल में ये तीसरें स्थान पर है और इयान बोथम दुसरे स्थान पर है , जिसमे 3000 रन और 300 विकेट शामिल है . ये सर्वाधिक विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले कप्तान है.
  • 1992 में इनके विशेष उपलब्धि हासिल हुई कंधे में तकलीफ होने के बावजूद इंग्लैंड पाकिस्तान के एक वन डे मैच में इन्होने अच्छा प्रदर्शन कर विश्व कप जितने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई .2012 में इन्हें मेन ऑफ़ द इयर घोषित किया गया और इन्हें ग्लोबल पोस्ट के द्वारा शीर्ष नेताओ की सूचि में तीसरे स्थान पर रखा गया .

इमरान खान नेट वर्थ और अन्य जानकारी (Net Worth and Other Details)

इमरान खान के बारे में कुछ रोचक बातें (Interesting Facts about Imran Khan)

  • इमरान खान – सरफराज नवाज की जोड़ी को पाकिस्तानी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ट जोड़ी माना जाता है . ये उन गेंदबाजो में से थे जिन्होंने सुनील गावस्कर जैसे खिलाडी को पहली बॉल में आउट कर दिया था .
  • ये एक लेखक भी है इन्होने 6 बुक पब्लिश की है – द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ इमरान खान , इमरान खान क्रिकेट स्किल्स , इंडस जर्नी : ए पर्सनल व्यू ऑफ़ पाकिस्तान , आल राउंड व्यू , वार्रिएर रेस : अ जर्नी थ्रू द लैंड ऑफ़ द ट्राइबल पत्हंस , पाकिस्तान : ए पर्सनल हिस्ट्री .
  • कहा जाता है कि इनका, इनकी पहली पत्नी से तलाक इसलिए हुआ क्योंकि इन दोनों के राजनीती को लेकर अलग अलग विचारधाराएँ थी .
  • इन्हें 2012 में इन्हें 88 % वोट से एशिया के पर्सन ऑफ़ द इयर के ख़िताब से नवाजा गया . ग्लोबल पोस्ट के अनुसार दुनिया के 9 शीर्ष नेताओ में से ये तीसरे स्थान पर है .
  • इमरान की माँ की मौत कैंसर के कारण हुई थी और पाकिस्तान में कोई अच्छा अस्पताल नही था इसलिए इन्होने पाकिस्तान के लाहौर में शौकत खानुम मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना .
  • इमरान के क्रिकेट पर जो विचार है वे ब्रिटिश एशियाई और भारत की पत्रिकाओ में प्रकाशित हुए जिनमे टेलीग्राफी , इंडिपेंडेंट , गार्जियन आदि शामिल है . इनके विचार स्टार , बीबीसी उर्दू , टेन स्पोर्ट्स और कई स्पोट्र्स चैनल में दिए जाते है.

इमरान खान से जुड़े कुछ विवाद (Controversy)

  • इमरान का हमेशा अपने देश में राजनीतिक विवाद चलते रहते थे इन्होने अपने जीवन के तीन व्यक्तिगत खातो में से एक में लिखा था , पाकिस्तान: ए पर्सनल हिस्ट्री में कि वे कभी भी अपनी सरकार के बनाए मूल्यों को किसी भी कीमत में स्वीकार नही करेंगे .
  • इमरान खान जब क्रिकेट खेलते थे तब उन्हें प्लेबॉय कहा जाता था इन्होने 1995 में ब्रिटिश अरबपति सर जेम्स गोल्डस्मिथ की बेटी जमीमा से निकाह किया और फिर इनका तलाक हो गया इसके बाद इन्होने रहम खान से शादी की और 10 महीने में तलाक ले लिया.
  • इनका क्रिकेट करियर कई विवादों से घिरा रहा इनपर मैदान में बाल से छेड़छाड़ करने के भी आरोप लगे. उन्होंने 1981 में एक मैच के दौरान बॉल को बोटल के ढक्कन से खुरचा था इस बात को लेकर इन पर मुकदमा भी दायर किया गया पर अंत में इन्होंने ने केस जीत लिया .
  • इमरान एक सफल क्रिकेटर है इन्होने 1992 के वर्ल्डकप में पाकिस्तान को जीत दिलाने में बहुत बड़ा काम किया. पाकिस्तान में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए राजनीती में आए । इनके कई चाहने वाले है दिखने में बेहद आकर्षक है इसलिए ये लडकियों की खास पसंद है .

इमरान खान ताज़ा खबर (Latest News)

  • इमरान खान इस समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद पर आसीन नहीं है. पाकिस्तान में हाल ही में सहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बने हैं. इमरान खान से उनकी सत्ता छिनने के बाद अब वे अपने अलग अलग बातो  के कारण वे अक्सर खबरों में आते रहते हैं
  • इमरान खान इस समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद पर आसीन नहीं है. पाकिस्तान में हालही में सहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बने हैं. इमरान खान से उनकी सत्ता छिनने के बाद अब वे अपने विभिन्न स्टेटमेंट्स के कारण वे अक्सर
तोशाखाना मामला
  • पिछले साल पाकिस्तान के चुनाव आयोग के साथ  तोशाखाना मामले में इमरान खान पर आरोप लगाया था।  और उन्हें 5 साल के लिए चुनाव लड़ने की योग्यता से बाहर कर दिय।  कहा जा रहा है कि जब इमरान खान प्रधानमंत्री थे। तब उन्होंने तोशाखाना से जो उपहार लिए थे उसकी जानकारी उन्होंने अधिकारीयों को नहीं दी यानि उन्होंने चुनाव आयोग को अपनी पूरी संपत्ति की जानकारी देने के बाद भी इसकी जानकारी नहीं दी। और उन्होंने यह उपहार  अपने फायदे के लिए बेचे थे।
  • इमरान खान पर इसके बाद केस चला, हालही में इस्लामाबाद हाई कोर्ट  में पेश होने का आदेश दिया गया था, लेकिन वे कोर्ट में पेश नहीं हो रहे हैं. वे अपने घर पर हैं अब उन्हें गिरफ्तार करने का आदेश पुलिस को दिया गया है. उनकी जल्द ही गिरफ़्तारी की जाएगी. हालांकि कोर्ट ने कहा है कि यदि इमरान खान सरेंडर कर देते हैं तो उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जायेगा।
  •  इमरान खान के साथ देने वाले उन्हें बचाने के लिए जुटे हुए हैं. पाकिस्तान के गिलगित एवं बाल्टिस्तान के पुलिस पर मरियम औरंगजेब ने यह आरोप लगाया है कि वे पंजाब पुलिस को इमरान खान की गिरफ्तारी नहीं करने दे रहे हैं. वे उन्हें भटका रहे हैं. कहा जा रहा है कि इमरान खान के घर के बाहर पुलिस फ़ोर्स को तैनात कर दिया गया है.
तोशाखाना क्या है

पाकिस्तान में तोशाखाना वह होता है जहां पर देश के प्रमुखों, मंत्रियों, नौकरशाहों, सासंदों को विदेशी सरकार या अधिकारियो की ओर से मिले मंहगे उपहार रखे जाते हैं. यह कैबिनेट डिवीजन के प्रशासनिक नियमो के तहत एक विभाग है जिसकी स्थापना सन 1974 में की गई थी.

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्टइमरान खान जन्म एवं पारिवारिक जानकारी।जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट इमरान खान जन्म एवं पारिवारिक जानकारी। को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular