Friday, June 21, 2024
Homeजानकारियाँरेलवे यात्रा में बड़ा बदलाव! 2027 से हर किसी को मिलेगी कंफर्म...

रेलवे यात्रा में बड़ा बदलाव! 2027 से हर किसी को मिलेगी कंफर्म टिकट जानिए इस नई स्कीम की चौंकाने वाली खबरें

रेलवे यात्रा में बड़ा बदलाव 2027 –त्योहारों के समय रेलवे स्टेशन पर हमेशा भयंकर भीड़ होती है और इससे कंफ़र्म टिकट की कमी के कारण यात्री परेशान हो जाते हैं। इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने एक नई योजना बनाई है, जिससे यात्री इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि यह योजना क्या है और कैसे काम करेगी।”



इंडियन रेलवे की नई स्कीम

“भारतीय रेलवे ने यात्रीयों की परेशानी को देखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, और अब उन्हें एक ऐसी योजना लाने का निर्णय किया है जिससे प्रत्येक यात्री को कंफ़र्म टिकट प्राप्त होगा। क्योंकि रेलवे अब विस्तार से योजनाएं ला रहा है, जिसमें हर दिन नई ट्रेनें शामिल की जाएंगी।”

इंडियन रेलवे की नई योजना से क्या है फायदा

अमृत भारत स्टेशन योजना 2023: Amrit Bharat Station Scheme, छोटे रेलवे  स्टेशनों की बदलेगी सूरत

रेलवे यात्रा में बड़ा बदलाव 2027 –“हाल ही में दिवाली और छठ पूजा के दौरान रेलवे स्टेशनों में भारी भीड़ देखी गई, जिसमें बिहार के एक स्टेशन पर ऐसी भीड़ थी कि एक 40 साल के व्यक्ति की मौत हो गई, जब उसने ट्रेन में चढ़ने का प्रयास किया। इस घटना को देखते हुए रेलवे ने इस पर कड़ा निर्णय लिया है।”

कैसे मिलेगा हर यात्री को कंफ़र्म टिकेट

“रेलवे की नई योजना के अनुसार, हर साल नए ट्रैक बिछाए जाएंगे, और हर साल 4 से 5 हजार किलोमीटर का नया ट्रैक नेटवर्क तैयार किया जाएगा। वर्तमान में प्रतिदिन 10,748 ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन अब इसे बढ़ाकर हर दिन 13,000 ट्रेनें चलाने का लक्ष्य है। इससे आने वाले 3-4 वर्षों में 3000 नई ट्रेनें ट्रैक पर संचालित हो सकती हैं। हर साल करीब 800 करोड़ यात्री ट्रेन से सफर करते हैं, लेकिन इसकी संख्या आने वाले समय में 1,000 करोड़ तक बढ़ सकती है। रेलवे यात्रा में लगने वाले समय को कम करने के लिए भी उच्चतम पटरियां बिछाने और गति बढ़ाने जैसे उपायों पर काम हो रहा है।”

कैसे बढ़ेगी ट्रेनों की स्पीड

350 KM की Speed से दौड़ेगी Bullet Train, 60 Second से ज्यादा नहीं होगी Late  - YouTube

मुकेश अंबानी, भारत के एक प्रमुख उद्यमिता और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। उनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ था और वे यमुनानगर, हरियाणा, भारत में पैदा हुए थे। मुकेश ने स्नातक की डिग्री विश्वविद्यालय की श्री राम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से प्राप्त की और उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया से मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की।


मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को एक विश्वस्तरीय और सशक्त कम्पनी बनाने में अपना योगदान दिया है। उन्होंने कंपनी को विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व करने का अवसर दिया है, जैसे कि पेट्रोकेमिकल्स, नेचुरल गैस, टेलीकॉम्यूनिकेशन्स, डिटर्जेंस, रिटेल, और इन्फ्रास्ट्रक्चर।

मुकेश अंबानी का एक प्रमुख पहलुओं में से एक है उनकी प्रतिबद्धता का अभाव। उन्होंने कंपनी को नए ऊर्जा स्रोतों की खोज में नेतृत्व करने का प्रतिबद्धता दिखाई है और रिलायंस को भारतीय विभागीय गैस व्यवसाय के रूप में स्थापित करने में अग्रणी बनाया है।




रेलवे यात्रा में बड़ा बदलाव 2027 –मुकेश अंबानी का एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र है डिजिटल भारत की दिशा में योजनाएं चलाना और उन्होंने रिलायंस जियो को एक सशक्त और विश्वसनीय टेलीकॉम कंपनी बनाने का मिशन लिया है।

समापनतः, मुकेश अंबानी का योगदान भारतीय उद्यमिता में एक अद्वितीय स्थान बनाने में है, और उनका उद्यमिता और नेतृत्व भारतीय विपणी को ग्लोबल मंच पर पहचान दिलाता है।

READ MORE :-

सीखो कमाओ योजना क्या है- सीखो कमाओ योजना में अप्लाई कैसे करे

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular