Friday, June 14, 2024
Homeपैसे कमायेंइस बार करवा चौथ पर मेहंदी लगाकर कमाए लाखो Karva Chauth mehndi...

इस बार करवा चौथ पर मेहंदी लगाकर कमाए लाखो Karva Chauth mehndi earned in hindi 

इस बार करवा चौथ मेहंदी कमाए लाखो-हेलो दोस्तों मेरा नाम मोहित है आज में आपको करवा चौथ लगाए मेहंदी कैसे कमाए के बारे में बताने जा रहा हु। करवाचौथ के लिए सुहागनों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. इस अवसर का फायदा उठाकर आप भी कुछ ही दिनों के अंदर ही लाखों की कमाई कर सकते हैं. अब सवाल उठता है कि ये कैसे होगा और क्या करना होगा. इसीलिए आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस ऑप्शंस के बारे में बता रहा है, जिनके जरिए आप अपनी क्रिएटिवटी का इस्तेमाल कर मोटी कमाई कर सकते हैं.



कर सकते हैं ये तीन बिजनेस: करवाचौथ पर डिजाइनर ज्वैलरी, परंपरागत पूजा थाली और मेहंदी लगाने का बिजनेस किया जा सकता है, लेकिन इन तीनों बिजनेस के लिए सबसे अहम चीज क्रिएटिविटी है. मतलब साफ है- अगर आपको चीजों को बेहतर तरीके से पैकेजिंग करना या फिर अच्छी आर्ट्स आती है, तो आप इस समय का भरपूर फायदा उठा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार करवा चौथ मेहंदी कमाए लाखो-कितनी होगी कमाई: करोल बाग में कारोबार करने वाले कारोबारी दीपक गोयल बताते हैं कि करवाचौथ पर कई कॉस्मेटिक सामान की बिक्री में जोरदार तेजी देखने को मिलती है. ब्यूटी पार्लर पर जबरदस्त भीड़ उमड़ने लगती है. साथ ही, थाली सजाने वालों की डिमांड भी बढ़ जाती है. हालांकि, इन सभी कारोबार में पैसा अलग-अलग मार्केट के हिसाब से मिलता है. अगर कोई करोल बाग, ग्रेटर कैलाश, न्यू फ्रेंडस कॉलोनी जैसे इलाकों में कारोबार करता है तो उसकी कमाई लाखों रुपए में भी हो सकती है. वहीं, जमुना पार के इलाकों में कमाई हजारों में होती है.

करवा चौथ पर एक व्यापारी का कारोबार छह से सात लाख रुपए का होता है. इस हिसाब से सिर्फ सदर बाजार में तीन दिन के अंदर तीन करोड़ से अधिक रुपए की कमाई होगी. वहीं गुड़गांव के मॉल्स, सेक्टरों और मोहल्लों में मेहंदी लगाने वालों की संख्या तकरीबन साढ़े तीन हजार से अधिक है.

इस बार करवा चौथ मेहंदी कमाए लाखो-क्या है मेहंदी लगाने का रेट: हाथों में मेहंदी रचने का रेट डिजाइन और अवसर के हिसाब से अलग-अलग है. सामान्य दिनों में यह 50, 100 और 500 रुपये एक हाथ में लगाने का है. करवाचौथ पर मेहंदी लगवाने वालों के लिए रेट दो से ढाई गुना बढ़ गया है. 50 वाली मेहंदी 100 से 120, 100 वाली 200 और 500 वाली मेहंदी 800 में रची जा रही है. ब्राइडल मेहंदी 2100 से 21,000 रुपए में रचाई जा रही है.

कैसे करे महेंदी का सेटअप

    1. मेहंदी कला को सीखें: यदि आप मेहंदी लगाने में पहले से माहिर नहीं हैं, तो पहले इसे सीखें। आप ऑनलाइन मेहंदी कला के कोर्स ले सकते हैं या स्थानीय कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। नियमित अभ्यास से आपके कौशल में सुधार होगा।
    2. आवश्यक सामग्री जुटाएं: अच्छी गुणवत्ता वाले मेहंदी कोने, मेहंदी पाउडर, आवश्यक तेल (जैसे यूकलिप्टस तेल या लैवेंडर तेल) और अन्य आवश्यक सामग्री खरीदें। साफ और संगठित काम करने के लिए सावधानी बरतें।
    3. पोर्टफोलियो तैयार करें: अपने मेहंदी डिज़ाइन का पोर्टफोलियो बनाएं। अपने काम की अच्छी गुणवत्ता वाली फ़ोटो खींचें और अपनी क्षमताओं को संभालने के लिए पेशेवर तरीके से सजाकर प्रदर्शित करें।



  1. अपनी सेवाओं का प्रचार करें: अपनी मेहंदी कला की सेवाओं का प्रचार करने के लिए विभिन्न माध्यमों का उपयोग करें, जैसे कि सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम, फेसबुक), एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं, और मुंह में मुंहे से सिफारिश करें। अपने मेहंदी डिज़ाइन की आकर्षक तस्वीरें उपयोग करें ताकि पॉटेंशियल ग्राहकों का ध्यान आकर्षित हो।
  2. प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारित करें: बाजार की खोज करें और अपनी सेवाओं के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारित करें। आप अपने व्यवसाय मॉडल के अनुसार हाथ या डिज़ाइन प्रति शुल्क ले सकते हैं, जैसे आपको सही लगे।
  3. विशेष पैकेज प्रदान करें: अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विशेष कर्वा चौथ मेहंदी पैकेज बनाने का विचार करें, जिसमें नेल आर्ट या हैंड मासाज जैसी अतिरिक्त सेवाएँ शामिल हो सकती हैं।
  4. स्थानीय व्यवसायों के साथ सहयोग करें: स्थानीय ब्यूटी सैलून या आयोजन प्लैनर्स के साथ साझेदारी करके कर्वा चौथ इवेंट्स या ब्यूटी पैकेज के हिस्से के रूप में

Also Read:- 

कैसे करे आप भी करवा चौथ का व्रत क्यों मनाया जाता है

 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular