Saturday, February 24, 2024
Homeजानकारियाँमिक्की माउस क्लब हाउस और मुख्य किरदार

मिक्की माउस क्लब हाउस और मुख्य किरदार

आइये दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूँ मिक्की माउस क्लब हाउस के बारें में जो की एक अनिमेशन टीवी शो है जो वाल्ट डिस्नी प्रोडक्शन्स द्वारा बनाया गया है। यह शो पहली बार 1987 में अमेरिका में टेलीकास्ट किया गया था और तब से यह काफी लोकप्रिय हुआ है।

मिक्की माउस क्लब हाउस-मुख्य किरदारों में माउस चरित्र मिक्की माउस हैं, जो शो का नामकरण का स्रोत हैं। उनके साथ होती हैं उनकी पत्नी मिनी माउस, उनके सबसे अच्छे दोस्त डॉनाल्ड डक और उनके प्राणी मित्र प्लूटो। इसके अलावा, शो में अन्य कई चरित्र होते हैं, जैसे कि चिप और डेल, गूफी, मिनी माउस के नेप्यू भाई, पीटर पेगलेग, इत्यादि।

मिक्की माउस क्लब हाउस में निम्नलिखित मुख्य किरदार थे –

मिक्की माउस

यह एक अन्तरिक्ष चरित्र हैं जो वाल्ट डिस्नी एनिमेशन स्टूडियो द्वारा बनाए गए हैं। उनका नाम अमेरिकी कार्टूनिस्ट और डिज़्नी कंपनी के संस्थापक वाल्ट डिस्नी के नाम पर रखा गया है। मिक्की माउस 18 नवंबर, 1928 को अपने पहले एनिमेशन फिल्म ‘स्टीमबोट विली’ में दिखाए गए थे।

मिक्की माउस एक छोटे, मोटे और भोले माउस का चरित्र हैं जो आमतौर पर लाल रंग के जबड़े, काले और सफेद रंग के कपड़े और एक बड़े गोल छोटे टोपी में दिखाई देते हैं। वे सक्रिय, आवेगी और स्वभाव से खुश मने जाते हैं और अक्सर अपने दोस्तों के साथ अनुभवों और परिसंचार का नेतृत्व करते हैं।

डोनाल्ड डक

यह भी एक मिक्की माउस की तरह एक अंतरिक्ष चरित्र हैं जो वाल्ट डिस्नी एनिमेशन स्टूडियो द्वारा बनाए गए हैं। डोनाल्ड डक का नाम अमेरिकी कार्टूनिस्ट कार्ल बार्क्स द्वारा रखा गया था।

डोनाल्ड डक को एक स्वभाव से गुस्साएदा, चलाक और अजीब चरित्र के रूप में दिखाया जाता है। वे एक सफेद और नीले रंग के कपड़ों में दिखाई देते हैं, और अपने खूबसूरत चुटकुलों और मज़ेदार भाषा के लिए मशहूर हैं। डोनाल्ड डक का चिह्न, जो उनके नाक से ऊपर बढ़ता है, उन्हें अन्य चरित्रों से अलग बनाता है।

डोनाल्ड डक ने भी अपनी सफलता के कारण दुनिया भर में अन्य कार्टून और टीवी शो में भी अपने दोस्तों के साथ दिखाई दिए हैं, जैसे कि मिक्की माउस, मिनी माउस, गूफी, प्लूटो और अन्य।

गूफी

यह भी वाल्ट डिस्नी एनिमेशन स्टूडियो द्वारा बनाए गए मूल चरित्रों में से एक है। वे मिक्की माउस और डोनाल्ड डक के साथ दोस्तों की श्रृंखला में आते हैं। गूफी का नाम उनकी भूख से जुड़ा हुआ है।

गूफी का चरित्र अपने ढीले, नाड़े और अजीब स्वभाव के लिए प्रसिद्ध है। वे एक गड्ढे वाले नीले रंग के कपड़ों में दिखाई देते हैं और अपने ऊंट जैसे चार पैरों पर चलते हैं। वे अक्सर नास्ते करते हैं, बेहद भोले होते हैं और उन्हें चीजों की अच्छी जानकारी नहीं होती है।

गूफी के चरित्र को संभालने के लिए डिज्नी एनिमेशन स्टूडियो ने अनेक टीवी शो और फिल्मों को बनाया है, जो दुनिया भर में उनके चहेते फैंस के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं। गूफी ने अपने दोस्तों के साथ कई खतरनाक और मज़ेदार प्रहरियों का सामना किया है और हमेशा सबको हंसाने के लिए तैयार रहते हैं।

पेट

यह एक डिज्नी एनिमेशन स्टूडियो द्वारा बनाए गए मूल चरित्रों में से एक है। वे मिक्की माउस के दुश्मनों में से एक हैं। पीट एक काले रंग के और बड़े आकार के कुत्ते जैसे चरित्र के रूप में दिखाई देते हैं।

यह मिक्की माउस और उनके दोस्तों के साथ खेलने वाले नहीं होते हैं, बल्कि उन्हें ठगने और उनकी समस्याओं का उपयोग करने के लिए उनके खिलाफ काम करते हैं। पीट अक्सर चोरी, धोखाधड़ी और अन्य दुराचार करता है।

पीट को एनीमेटेड टीवी शो और फिल्मों में दिखाया गया है, जैसे कि ‘मिक्की माउस शो’ और ‘गूफी मूवी’। पीट के दुष्ट किरदार ने मिक्की माउस के साथ कई मज़ेदार और रोमांचक टीम अप प्रतिद्वंद्वियों की श्रृंखला में भी दिखाई दी है।

प्लूटो

यह डिज्नी एनिमेशन स्टूडियो द्वारा बनाए गए मूल चरित्रों में से एक है। वे मिक्की माउस और उनके दोस्तों के साथ रहते हैं और उनकी सहायता करते हैं।

प्लूटो एक कुत्ते जैसे चरित्र है जो एक बड़े लाल कॉलर और दो छोटे सफेद पैच होते हैं। प्लूटो मिक्की माउस के घर का पालतू कुत्ता है और वे उनके सबसे वफादार और अनुभवी मित्रों में से एक हैं।

प्लूटो को बहुत सारी एनीमेटेड टीवी शो और फिल्मों में दिखाया गया है। उन्होंने अपनी उन्नत बुद्धिमता और न्याय के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने मिक्की माउस और उनके दोस्तों के साथ कई मज़ेदार और रोमांचक चुनौतियों का सामना किया है और अपने वफादारी और अनुभव से हमेशा सबके मदद के लिए तैयार रहते हैं।

डेज़ी डक

 यह एक प्रसिद्ध डिज़्नी कार्टून कैरेक्टर है जो मूल रूप से डोनाल्ड डक की प्रेमिका के रूप में पेश की गई है। वह एक सुंदर और चार्मिंग दिखती हैं जिसमें से प्रत्येक बाल टाँग रंगीन होता है और वह हमेशा परिवार और मित्रों के लिए उपलब्ध होती हैं।

डेज़ी के लिए पहली बार मूल रूप से विचार किया गया था एक स्क्रीन काउंटरपार्ट वर्कर के रूप में डोनाल्ड डक की फिल्म ‘Don Donald’ में जो 1937 में रिलीज हुई थी। उसके बाद, उन्हें डोनाल्ड डक की प्रेमिका बनाया गया और वे उनके साथ कई कार्टून और टीवी शो में दिखाई दी।

डेज़ी डक का चरित्र आमतौर पर अच्छी तरह से संभाला जाता है और उन्हें डोनाल्ड डक के दोस्तों में से एक के रूप में दिखाया जाता है। वे डोनाल्ड के साथ अक्सर समय बिताती हैं और वे साथ में बहुत मज़े करते हैं। उन्होंने अपनी सुंदरता, बुद्धिमता और दिलकश व्यवहार के लिए जानी जाती हैं।

 

RELATED ARTICLES
5 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular