Thursday, February 29, 2024
HomeComputer & TechnologyMorpho Fingerprint Device क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

Morpho Fingerprint Device क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

Morpho Fingerprint Device क्या है –आइये दोस्तों आज हम Morpho फिंगरप्रिंट के बारें में बात करेंगे जो की यह टेक्नोलॉजी उंगली के निशानों को स्कैन करती है और एक डिजिटल छवि को बनाती है। यह छवि एक बायोमेट्रिक टेम्पलेट में बदल जाती है, जिसे एक डेटाबेस में संग्रहीत किया जाता है।

Morpho Fingerprint Device क्या है ?

Morpho Fingerprint Device क्या है –Morpho fingerprint device एक उपकरण है जो उंगलियों के प्रति व्यक्तिगत पहचान को प्रमाणित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त होता है जो अपनी उंगलियों के द्वारा सुरक्षित एवं अधिक सुरक्षित स्थानों जैसे बैंक खाते, स्कूल एवं कार्यालयों में उनकी पहचान बनाना चाहते हैं।

Reference From Jugadme
Website Development Services, Article Writing
WhatsApp +91 92892 62048

यह उपकरण दो भागों से मिलकर बना होता है। पहला भाग सेंसर होता है, जो उंगली की सतह के ऊपर से जाता है और उंगली के तरल पदार्थों के संरचना को स्कैन करता है। दूसरा भाग एक इलेक्ट्रॉनिक यूनिट होता है जो सेंसर से प्राप्त डेटा को प्रसंस्करण करता है और उंगली की पहचान बनाने के लिए उसे एक अद्वितीय आईडी में बदलता है। इस आईडी को फिर से सर्वर पर भेजा जाता है जो उंगली की पहचान जाँचता है और उंगली के मालिक को सत्यापित करता है।

Other Link:- 

Morpho फिंगरप्रिंट कैसे उपयोग करें ?

Morpho Fingerprint Device क्या है –Morpho fingerprint device के उपयोगों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • उंगली की पहचान: Morpho Device उंगलियों की पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे बैंक, स्कूल, कार्यालयों, एयरपोर्ट्स और अन्य सुरक्षा संबंधित स्थानों में पहचान के उद्देश्य से इस्तेमाल किया जाता है।
  • ऑनलाइन लॉगिन: यह उपकरण ऑनलाइन लॉगिन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे उपयोगकर्ताओं को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के स्थान पर उंगलियों की पहचान करने की सुविधा मिलती है।
  • लाइव ऑडियंस को पहचानना: Morpho Device का उपयोग लाइव ऑडियंस को पहचानने के लिए भी किया जाता है। यह उन घटनाओं में उपयोगी होता है जहां बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ जमा करना चाहते हैं जैसे कि महाकुंभ और धर्मिक समारोह आदि।



MORPHO Device कैसे इनस्टॉल करें ?

  • उपकरण खरीदें: Morpho Device को खरीदें और सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के साथ संगत हो।
  • Device इंस्टॉल करें: उपकरण को संचालित करने के लिए आपको उसे आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा। उपकरण के साथ सॉफ्टवेयर आता है जिसे आपको इंस्टॉल करना होगा। इसे Device के साथ आयातित सीडी या डीवीडी में उपलब्ध किया जाता है।
  • उपकरण कनेक्ट करें: अपने कंप्यूटर पर USB पोर्ट का उपयोग करके अपने Morpho Device को कंप्यूटर से कनेक्ट करें। यदि आपके Device के साथ एक USB केबल नहीं है, तो आपको एक खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • सॉफ्टवेयर चलाएं: उपकरण के साथ आयातित सॉफ्टवेयर को चलाएं। आपके Device के साथ संगत सॉफ्टवेयर के लिए आपको एक Device इंस्टॉल करना भी हो सकता है। सॉफ्टवेयर में आपको कुछ जानकारी भरनी हो सकती है और उसके बाद आप इसका उसे केर सकते है।

MORPHO Device कहाँ कहाँ पर इस्तेमाल किये जाते है ?

मॉरफो Device का उपयोग विभिन्न जगहों पर किया जाता है, जैसे:

  • ऑनलाइन फ़ॉर्म भरने के लिए – अनुमति पत्र, एडमिट कार्ड और पासपोर्ट जैसे दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एमआईटी और अन्य सरकारी वेबसाइटों पर मॉरफो Device का उपयोग किया जाता है।
  • डिजिटल साइनेज़ – आज के दौर में डिजिटल साइनेज़ बहुत ज्यादा उपयोग में है। इसमें भी मॉरफो Device का उपयोग किया जाता है जो आपको अपने आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों के लिए डिजिटल साइनेज़ बनाने में मदद करता है।
  • बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थाएं – वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहकों को सुरक्षित ढंग से ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करने के लिए मॉरफो Device का उपयोग करती हैं। इससे ग्राहकों के खातों की सुरक्षा बढ़ती है और उन्हें अपने खातों को संभालने के लिए अधिक सुविधाएं मिलती हैं।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular