Thursday, April 25, 2024
HomeजानकारियाँMother’s Day क्यों माना जाता है और इसका क्या महत्व है?

Mother’s Day क्यों माना जाता है और इसका क्या महत्व है?

Mother’s Day क्यों माना जाता है? -Mother’s Day माँ के सम्मान के लिए एक दिन होता है। इसे स्वयं माता के प्रति अनुकरण करने के लिए मनाया जाता है।  Mother’s Day एक हिंदू व्रत या त्यौहार है जो वहीं माताओं के श्रद्धा और सम्मान के लिए मनाया जाता है. इसे आमतौर पर माताओं को उनके बच्चों द्वारा गिफ्ट, फूल, खानपान और अन्य उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

मदर्स डे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह माताओं और मां की आकृतियों को उनके प्यार, देखभाल और बलिदान के लिए सम्मान और प्रशंसा दिखाने का अवसर प्रदान करता है।

मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है- यह परिवारों और समाज में माताओं द्वारा निभाई जाने वाली केंद्रीय भूमिका को पहचानने और माताओं और उनके बच्चों के बीच अद्वितीय बंधन का जश्न मनाने का दिन है। यह उन बलिदानों को प्रतिबिंबित करने का समय है जो माताएं अपने बच्चों के लिए करती हैं और उनके द्वारा किए गए सभी कार्यों के लिए आभार व्यक्त करती हैं।

Mother’s Day क्यों माना जाता है? ?

Mother’s Day क्यों माना जाता है? – कई लोगों के लिए, मदर्स डे उपहारों, विशेष मुलाकातों और स्नेह के इशारों के माध्यम से माताओं के लिए प्यार और प्रशंसा दिखाने का अवसर है। दूसरों के लिए यह उन माताओं को याद करने और उनका सम्मान करने का दिन है जिनका निधन हो गया है।

भले ही इसे कैसे भी मनाया जाता है, मदर्स डे हमारे जीवन में माताओं के योगदान और महत्व को पहचानने और मनाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

Mother’s Day 2023 कब मनाया जाता है?

Mother’s Day 2023, May 14th को मनाया जाता है 

Mother’s Day का महत्व

Mother’s Day क्यों माना जाता है? – Mother’s Day माताओं के प्रति सम्मान, आदर और प्यार को व्यक्त करने का एक मौका होता है। इसे आमतौर पर माताओं को उनके बच्चों द्वारा गिफ्ट, फूल, खानपान और अन्य उत्सव के रूप में मनाया जाता है

मदर्स डे का इतिहास 

Mother’s Day क्यों माना जाता है? – मदर्स डे की प्राचीन जड़ें हैं और इसे हजारों वर्षों से विभिन्न रूपों में मनाया जाता रहा है। हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों में मनाए जाने वाले आधुनिक अवकाश की जड़ें 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में हैं।

1908 में, एना जार्विस ने अपनी मां के लिए एक स्मारक का आयोजन किया और उसके बाद “मदर्स डे” को मान्यता प्राप्त अवकाश बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया। 1914 में, राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मदर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता देने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए, जिसे सालाना मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

समय के साथ, मदर्स डे एक व्यावसायिक अवकाश के रूप में विकसित हुआ, जिसमें माताओं और दादी-नानी को कार्ड, उपहार और फूल दिए गए। आज, मदर्स डे दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है, अक्सर उपहार देने और माताओं के लिए प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने की समान परंपराओं के साथ। Mother’s Day क्यों माना जाता है?  

मदर्स डे की शुरुआत कब हुई और किसने की थी?

मदर्स डे की प्राचीन जड़ें हैं, लेकिन आज जिस आधुनिक अवकाश को मनाया जाता है, उसकी शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में हुई थी।

1908 में, एना जार्विस ने अपनी मां के लिए एक स्मारक का आयोजन किया और उसके बाद “मदर्स डे” को मान्यता प्राप्त अवकाश बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया। उन्हें अक्सर मदर्स डे के आधुनिक अवकाश की स्थापना का श्रेय दिया जाता है।

1914 में, राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मदर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता देने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए, जिसे सालाना मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। वहां से, छुट्टी दूसरे देशों में फैल गई और अब दुनिया के कई हिस्सों में मनाई जाती है।

मदर डे पर शायरी (Poetry On Mother’s Day)

आज माँ के लिए शायरी लिखते हैं,
उनके प्यार और ममता को सलाम करते हैं।

जब तक है जीवन, माँ का साथ हमेशा है,
उनकी दुआ ने हमें संभाला है।

माँ की मुस्कान हमेशा हमारे साथ है,
उनके आँचल में सुकून का एहसास है।

माँ के प्यार का कोई मोल नहीं होता,
उनका स्नेह हमेशा नया रूप धरता है।

जिसके बिना हमारी जिंदगी अधूरी है,
वह हमारी माँ है, जिसका नाम पुकारते हैं हम सब माँ।

माँ का हर दिन इंतजार होता है,
बस उनकी खुशी का हमेशा ख़्याल होता है।

माँ हमेशा हमारे साथ होती है,
उनके साथ हमेशा जीवन में खुशियों की बरसात होती है।

इस मदर डे पर माँ को प्यार से याद करें,
उनकी ममता को दिल से अदा करें।

मातृ दिवस पर निबंध – Mother’s Day Essay in Hindi

मातृ दिवस दुनिया भर में मातृत्व की महत्ता को समझाने का दिन होता है। यह दिन माँ के सम्मान में मनाया जाता है जो हमें जन्म देती हैं और हमारे पालन-पोषण में अपनी जिंदगी का समय समर्पित करती हैं।

मातृ दिवस हर साल दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन बच्चों को अपनी माँ के साथ बिताने का मौका मिलता है और वे उनकी ममता और प्यार का सम्मान करते हैं। इस दिन पूरी दुनिया में लोग मातृत्व की महत्ता को समझते हुए अपनी माँ के साथ अपना समय बिताते हैं।

माँ हमारे जीवन का सबसे अहम हिस्सा होती हैं। वे हमें जन्म देती हैं और हमें जीवन में अपना प्यार और समर्पण देती हैं। उनकी ममता हमारे लिए जीवन का सार होती है। उनकी ममता, देखभाल और प्रेम हमें सदैव सुरक्षा का एहसास देते हैं और हमें समझाते हैं कि हमें दुनिया में सबसे महत्त्वपूर्ण वस्तु मिल गई है। दुनिया भर में अनेक संस्कृतियों में मातृत्व की महत्ता और सम्मान की गहरी परंपरा है।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Mother’s Day क्यों माना जाता है और इसका क्या महत्व है? उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

FAQ Mother’s Day

प्रश्न: मदर्स डे कब मनाया जाता है?
 संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में आम तौर पर मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है।

प्रश्न: मदर्स डे का क्या महत्व है?
मातृ दिवस उनके प्यार, देखभाल और बलिदान के लिए माताओं और मां के आंकड़ों के सम्मान और प्रशंसा दिखाने का दिन है। यह उन बलिदानों को प्रतिबिंबित करने का समय है जो माताएं अपने बच्चों के लिए करती हैं और उनके द्वारा किए गए सभी कार्यों के लिए आभार व्यक्त करती हैं।

प्रश्न: मदर्स डे आमतौर पर कैसे मनाया जाता है?
मदर्स डे आमतौर पर माताओं और मां की आकृतियों को उपहार, जैसे फूल, कार्ड और विशेष आउटिंग देकर मनाया जाता है। कुछ परिवार इस दिन को मनाने के लिए विशेष भोजन या गतिविधियों के लिए भी इकट्ठा होते हैं।

प्रश्न: मदर्स डे की स्थापना किसने की थी?
मदर्स डे के आधुनिक अवकाश की स्थापना अन्ना जार्विस ने 20वीं सदी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में की थी।

प्रश्न: क्या मदर्स डे दुनिया भर में मनाया जाता है?
मदर्स डे दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है, अक्सर उपहार देने और माताओं के लिए प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने की समान परंपराओं के साथ। देशों के बीच तिथि और परंपराएं भिन्न हो सकती हैं।

यह भी पढ़े।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular