Saturday, March 2, 2024
HomeजानकारियाँPM Shri School Yojana क्या है?

PM Shri School Yojana क्या है?

PM Shri School Yojana क्या हैहेलो दोस्तों आज हम आपको PM Shri School Yojana क्या है इसके बारें में बताएँगे और आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में और आसान शब्दो में मिलेगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आता है तो आप इस jugadme website को ज़रूर subscribe भी करें जिससे आपको और अच्छे-अच्छे टॉपिक्स पैर जानकारी मिलेगी और इसके बाद आपको किसी और website पर नहीं जाना पड़ेगा।आपको ये पोस्ट पसंद आएं तो आप इसे अपने दोस्तों तो भी Share करें-

PM Shri School Yojana क्या है?

PM Shri School Yojana क्या है-“PM Shri School Yojana” उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक school  yojna है जो कि प्रदेश के स्कूलों में सुधार करने के लिए शुरू की गई है। इस yojna के तहत, स्कूलों में नवीनतम तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राशि दी जाएगी। इसके अलावा, स्कूलों की स्थिति की निगरानी की जाएगी और स्कूलों में सुधार करने के लिए सरकार अतिरिक्त अनुदान प्रदान करेगी। यह yojna उत्तर प्रदेश सरकार के “आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश” के उद्देश्यों के साथ संगत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम श्री स्कूल  yojna को शुरू किया। इस yojna के जरिये सम्पूर्ण  भारत में 14500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाने का उदेश्ये रखा गया । इस yojna के जरिये स्कूल को सही करने और सही किये गए स्कूलों में  school  प्रदान करने का एक नया तरीका और आसान तरीका लाया गया । इसमें नई तकनीको में  स्मार्ट क्लास, खेल और अंदर की बनावट पर विशेष ध्यान दिया गया । प्रधानमंत्री जी  की इस yojna से काफी सारे बच्चो को लाभ होगा । PM SHRI Yojana के माध्यम से पुराने स्कूलों  की बनावट को सुंदर बनाया गया और उसे  मजबूत और आकर्षक बनाया गया । इस yojna के अंतर्गत देश में पढ़ रहे बच्चो को उच्च स्तर की school  प्रदान कराइ जायगी जिससे भारत का हर बच्चा भारत का नाम रोशन केर सकें।




PM Shri School Yojana की शुरुआत कब हुई?

“PM Shri School Yojana” की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 अगस्त 2021 को की गई थी।

PM Shri School Yojana के तहत महाराष्ट्र में खुलेंगे 846 स्कूल

महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री द्वारा 846 स्कूलों को उच्च गुणवत्ता वाली school  देने का फैसला किया गया ।जिसमे केंद्रीय सरकार ने इसे मंजूरी दी । पीएम श्री yojna के तहत पहले कदम में 1500 से अधिक स्कूलों को भारत में भारत में खोले का निश्च्ये किया गया  । महाराष्ट्र के 846 स्कूलों को विकसित करने का फैसला लिया गया ।

प्रदान मंत्री स्कूल yojna  में केंद्र सरकार द्वारा 60 प्रतिशत हिस्से दरी होगी । इस yojna के अंतर्गत हर स्कूलों को प्रति  5 वर्ष तक एक करोड़ 88 लाख की राशि दी जाएगी।

PM Shri School Yojana का क्या उदेश्ये था?

PM Shri School Yojana क्या हैPM Shri School Yojana” का मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में school  के स्तर को बढ़ाना था। इस yojna के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों की बुनियादी सुविधाओं को सुधारने के लिए अनुदान प्रदान किया जाता है, जिसमें स्कूलों में नई इमारतों का निर्माण, कक्षाओं की सुविधाओं की सुधारणा, शिक्षकों की भर्ती, school  का गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाले कार्यक्रमों आदि शामिल होते हैं।

इस yojna के माध्यम से, देश में उच्च गुणवत्ता वाली school  प्रदान करने का लक्ष्य है ताकि भारतीय युवा विश्व स्तर पर आगे बढ़ सकें। इसके अलावा, इस yojna का उद्देश्य भी है कि समस्त बालक और बालिकाएं आधुनिक school  प्राप्त कर सकें और उन्हें अपने अधिकारों और ज़िम्मेदारियों के बारे में जागरूक किया जा सके।

पीएम श्री स्कूल yojna का यह उदेश्ये था की भारत के हर बच्चे को स्मार्ट school  से जोड़ाना । इस yojna से बच्चो को अच्छी school  मिलेगी जिसके  साथ साथ  बच्चो के याद करने की शक्ति  और उन्हें अपने अपने पाठ्यक्रम से सम्बंधित विषयो को समझने में आसानी होगी। इसके अलावा अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेंगे। इसका असर  भारत के school  सत्तर पर पड़ेगा और  जिससे school  सत्तर आगे बढ़ेगा और बेरोजगारी कम होगी ।

PM Shri School Yojana में क्या किया जाएगा?

PM Shri School Yojana” के अंतर्गत निम्नलिखित कार्य किए जाएंगे:

  • स्कूलों की नई इमारतों का निर्माण और उन्हें सुधारना।
  • कक्षाओं की सुविधाओं को सुधारना जैसे कि वातानुकूलित इंफ्रास्ट्रक्चर, सामग्री, सुविधाएं आदि।
  • अधिक संख्या में शिक्षकों की भर्ती करना।
  • school  का गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाले कार्यक्रमों को आगे बढ़ाना।
  • दूरस्थ एवं आदिवासी क्षेत्रों में स्कूलों को विकसित करना।
  • बच्चों की संख्या को बढ़ाकर स्कूलों की भर्ती बढ़ाना।
  • school  में नवाचारों को प्रोत्साहित करना और इसमें नई तकनीक का उपयोग करना।
  • समस्त बालक और बालिकाओं को आधुनिक school  प्रदान करना और उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना।




PM Shri School Yojana से भारत के स्कूल में क्या बदलाव आएंगे?

इस yojna से भारत के स्कूलों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं, जैसे कि –

  • अत्यधिक school  के लिए सुविधाएं: इस yojna के तहत सरकार स्कूलों में अत्यधिक school  के लिए सुविधाएं जैसे कि वर्चुअल कक्षाएं, डिजिटल सामग्री, इंटरैक्टिव बोर्ड आदि उपलब्ध कराएगी।
  • स्कूलों में सुधार: इस yojna से स्कूलों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी जैसे कि स्कूल के भीतर स्वच्छता, निरीक्षण और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होगी।
  • अधिक से अधिक छात्रों के लिए school  की सुविधा: इस yojna से स्कूलों में अधिक से अधिक छात्रों के लिए school  की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • school  के स्तर में सुधार: इस yojna के तहत स्कूलों के school  के स्तर में बदलाव।

PM Shri School Yojana में क्या खास है?

PM Shri School Yojana में निम्न बाते ख़ास है जैसे-

  • इन स्कूलों में प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई होगी।
  • यह स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों को बढ़ावा देंगे।
  • इन स्कूलों में लैब जैसी सुविधाएं भी होंगी । जिससे विद्यार्थी किताबों के अलावा प्रोजेक्ट के माध्यम से बच्चे पढ़ सकेंगे ।।
  • छोटी क्लास के बच्चो की पढ़ाई के साथ साथ खेल पर भी ध्यान दिया जायेगा जिससे उनके शारीरिक विकास भी हो सके।
  • इस योजना ,में बच्चों की आधुनिक जरूरतो को पूरा किया जाएंगे और वह एक अच्छे माहौल में उन्हें शिक्षा दिलाई जाएगी ।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की PM Shri School Yojana क्या है? उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको technology से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।

FAQ’s:-

Q. PM Shri School Yojana क्या है?

Ans. “PM Shri School Yojana” उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक school  yojna है जो कि प्रदेश के स्कूलों में सुधार करने के लिए शुरू की गई है।

Q. PM Shri School Yojana की शुरुआत कब हुई?

Ans. “PM Shri School Yojana” की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 अगस्त 2021 को की गई थी।

Also Read:-

Pradhan Mantri Dhan Yojana Kya Hai (PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना ऑनलाइन खाता खोले

भाग्य लक्ष्मी योजना का फॉर्म कैसे भरें

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular