Sunday, February 25, 2024
HomeComputer & TechnologyAdware क्या है, कैसे काम करता है?

Adware क्या है, कैसे काम करता है?

दोस्तों आज में आपको एडवेयर के बारे में बताने वाली हूँ जैसा की कई लोग एडवेयर के बारे में नहीं जानते इसलिए में उन यूजर्स के लिए एडवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में बता ने वाली हूँ की आखिरकार एडवेयर क्या है और कैसे काम करता है। और साथ कैसे आप फोन में एडवेयर हटा सकते है। यानी की आपको पूरी जानकारी केवल इस पोस्ट के द्वारा मिलने वाली है तो आइए जानते है

Adware क्या है?

Adware एक प्रकार का विज्ञापन समर्थित सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में जाने वाली वेबपेज पर विज्ञापन दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है। यह अधिकतर मुफ्त सॉफ्टवेयर के साथ बंडल किया जाता है जो इंटरनेट से डाउनलोड किया जाता है।

यह उपयोगकर्ता के संचार का विवरण ट्रैक कर सकता है और इंटरनेट उपयोगकर्ता के लिए उपयोगी नहीं होने वाले विज्ञापन दिखाने के लिए वेबपेज में बेतरतीब बदलाव कर सकता है। इसके अलावा, इसमें वायरस और मैलवेयर भी हो सकते हैं जो उपयोगकर्ता के सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं।

यह भी पढ़े

Adware की परिभाषा

Adware का मतलब होता है एडवेयर यानी एक प्रकार का सॉफ्टवेयर जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन दिखाने के लिए बनाया जाता है। यह सॉफ्टवेयर इंटरनेट से डाउनलोड किए जाने वाले मुफ्त सॉफ्टवेयर या म्यूज़िक फाइल शेयरिंग साइट्स जैसी स्थानों से डाउनलोड किया जाता है। एडवेयर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों को ट्रैक करता है और उन्हें विज्ञापन निर्माताओं के लिए पहुंचाता है। इसका उपयोग उपयोगकर्ता के इंटरनेट ब्राउज़िंग अनुभव को विराट विज्ञापन द्वारा अवरुद्ध करने के लिए किया जाता है।



एंटी एडवेयर क्या है?

एंटी एडवेयर एक सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर पर ऐडवेयर को खोजने और हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह कंप्यूटर की सुरक्षा को बढ़ाता है और उपयोगकर्ताओं को अनचाहे विज्ञापनों से बचाता है।

एंटी एडवेयर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में विभिन्न तरह के एडवेयर को खोजने के लिए निर्देशिका, रजिस्ट्री एंट्री और ब्राउज़र एक्सटेंशन्स आदि के स्कैन करता है। यह उपयोगकर्ताओं को बेहतर सुरक्षा देता है ताकि वे अपने कंप्यूटर सिस्टम को विवादित सामग्री से सुरक्षित रख सकें।

एंटी एडवेयर कंप्यूटर सुरक्षा के लिए बहुत उपयोगी होता है जो आमतौर पर इंटरनेट से डाउनलोड किए गए मुफ्त सॉफ्टवेयर या अन्य फाइलों में छिपे एडवेयर से बचने में मदद करता है।

एडवेयर और उदाहरण क्या है?

ऐडवेयर एक प्रकार का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होता है जो उपयोगकर्ता को अनचाही विज्ञापन दिखाने के लिए उनके सिस्टम में स्थापित होता है। यह अक्सर इंटरनेट से मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते समय कम्प्यूटर सिस्टम में स्वतः ही संगठित हो जाता है। यह उपयोगकर्ता के बिना अनचाहे विज्ञापन दिखाने के लिए इंटरनेट से डाटा भी भेज सकता है।

एडवेयर कुछ उदाहरण हैं, जैसे:

  • WeatherBug
  • Babylon Translator
  • MyWebSearch
  • Coupon Printer for Windows
  • Conduit Search

इन सॉफ्टवेयर के साथ इंटरनेट से विज्ञापन दिखाने के अलावा, इनमें से कुछ सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़र इतिहास, कुकीज़ और अन्य डेटा को भी संग्रहित करते हैं जो गोपनीय हो सकते हैं।

Adware के प्रकार

Adware कई प्रकार के होते हैं। नीचे उनमें से कुछ मुख्य प्रकार दिए गए हैं:

Pop-up Adware

यह एक छोटा सा विज्ञापन होता है जो इंटरनेट उपयोगकर्ता के स्क्रीन पर अचानक उठता है।

Banner Adware

यह सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता के ब्राउज़र सेटिंग्स में बदलाव करता है और उन्हें कुछ विशिष्ट वेबपेजों पर भेज देता है।

In-Text Adware

यह सॉफ्टवेयर इंटरनेट उपयोगकर्ता की गतिविधियों को ट्रैक करता है और उन्हें विज्ञापन निर्माताओं तक पहुंचाता है।

Browser Extension Adware

यह सॉफ्टवेयर इंटरनेट उपयोगकर्ता को वायरस स्कैन करने के लिए धोखे से विज्ञापन दिखाता है और उन्हें वायरस को हटाने के लिए कुछ पैसे देने के लिए कहता है।

यह सॉफ्टवेयर इंटरनेट उपयोगकर्ता के डेटा को संग्रहित करता है और इसे बेचता है ताकि उन्हें विज्ञापन निर्माताओं के लिए उपयोग किया जा सके।

Adware कैसे काम करते है?

Adware काम करने के लिए इंटरनेट से डाउनलोड किए गए मुफ्त सॉफ्टवेयर या म्यूज़िक फाइल शेयरिंग साइट्स जैसे स्थानों से इंस्टॉल किए जाते हैं। जब उपयोगकर्ता इस सॉफ्टवेयर को चलाता है, तो एडवेयर उपयोगकर्ता की गतिविधियों को ट्रैक करता है और उन्हें विज्ञापन निर्माताओं के लिए पहुंचाता है।

एडवेयर उपयोगकर्ता के इंटरनेट ब्राउज़िंग अनुभव को विराट विज्ञापन द्वारा अवरुद्ध करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता कोई विशिष्ट वेबसाइट खोलता है तो एडवेयर उन्हें उसी वेबसाइट के संबंधित विज्ञापन दिखाएगा। इस तरह से, एडवेयर उपयोगकर्ता को उनकी खोज और ब्राउज़िंग इतिहास के आधार पर विज्ञापन दिखाने में मदद करता है।




ऐडवेयर की फायदे

ऐडवेयर कुछ व्यक्तियों के लिए फायदेमंद भी हो सकता है। कुछ ऐसे फायदे हैं:

  • मुफ्त: अधिकांश ऐडवेयर नि:शुल्क होते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के साथ मुफ्त एक्सेस प्रदान करते हैं।
  • विज्ञापन देखें: कुछ ऐडवेयर उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन देखने के बदले पैसे देते हैं। इससे उन्हें अतिरिक्त कमाई होती है।
  • डील्स और ऑफर्स: कुछ ऐडवेयर उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन डील्स और ऑफर्स प्रदान करते हैं, जिससे वे उत्पादों और सेवाओं को सस्ते में खरीद सकते हैं।
  • समर्थन: कुछ ऐडवेयर उपयोगकर्ताओं को समर्थन भी प्रदान करते हैं। यह उन्हें अपने समस्याओं के लिए एक स्थान प्रदान करता है जहां वे समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि एडवेयर सुरक्षित हो और यह उपयोगकर्ताओं के गोपनीयता का सम्मान करता हो, तो यह कुछ लोगों के लिए उपयोगी भी हो सकता है।

ऐडवेयर के नुक्सान

एडवेयर उपयोगकर्ताओं के लिए कई नुकसान पैदा कर सकता है। इनमें से कुछ हैं:

  • विज्ञापनों से भरी जगहें: एडवेयर के माध्यम से प्रदर्शित विज्ञापनों से उपयोगकर्ता को भरी जगहें और अनचाहे विज्ञापनों से घिरा हुआ अनुभव होता है। इससे वेबसाइट खोलने और इंटरनेट ब्राउज़िंग का समय बढ़ जाता है।
  • स्पैम : एडवेयर अक्सर स्पैम ईमेल भेजता है जो विज्ञापनों से भरा होता है। इससे उपयोगकर्ता के इनबॉक्स में अनचाहे मेसेज आते हैं और समय व्यर्थ हो जाता है।
  • गोपनीयता असुरक्षा: एडवेयर उपयोगकर्ता की गतिविधियों को ट्रैक करता है और उनकी गोपनीयता को खतरे में डालता है। यह जानने के लिए कि उपयोगकर्ता क्या खोज रहा है और कौन सी वेबसाइटों पर जा रहा है, इससे निजी जानकारी को खतरे में डालने का खतरा होता है।
  • वायरस: कुछ एडवेयर प्रोग्राम वायरस की तरह काम करते हैं जो कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते है

मैलवेयर और एडवेयर में क्या अंंतर हैं?

मैलवेयर और एडवेयर दोनों कंप्यूटर सुरक्षा समस्याओं हैं, लेकिन दोनों का अलग-अलग मतलब होता है।

मैलवेयर एक कंप्यूटर वायरस है जो इलेक्ट्रॉनिक मेल के माध्यम से फैलता है। यह कंप्यूटर सिस्टम में संक्रमित फ़ाइलें या वायरस को संचालित करता है।

वहीं, एडवेयर उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटर पर इंटरनेट से डाउनलोड किए गए मुफ्त सॉफ्टवेयर, वीडियो प्लेयर, गेम और अन्य ऐप्स में छिपकर आता है। एडवेयर यह उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने के लिए विज्ञापन दिखाता है या अन्य फ़ायदों के लिए उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों को ट्रैक करता है।

संक्षेप में कहा जाए, मैलवेयर एक कंप्यूटर वायरस है जो इलेक्ट्रॉनिक मेल के माध्यम से फैलता है, जबकि एडवेयर विज्ञापन दिखाने के लिए उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटर में सदियों से आता है।

फोन से एडवेयर कैसे हटाऊं?

फोन से एडवेयर हटाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

अगर आप फोन पर किसी अनुपयोगी एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने से बचना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ अपने एप स्टोर से एप इंस्टॉल करना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आपके फोन में एडवेयर हो सकता है, तो आपको एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना चाहिए।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें ताकि यह सबसे नवीन संस्करण के साथ नवीनतम सुरक्षा प्रौद्योगिकी सुनिश्चित कर सके।

अगर आपका फोन रूट किया हुआ है तो इसके लिए संबंधित एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने से बचें।

अगर आपका फोन से एडवेयर हटाने के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे स्कैन करें और उसे हटाने के लिए निर्देशों का पालन करें।

आप अपने फोन के सिस्टम सेटिंग्स में जाकर एप्लिकेशन्स को खोलें और उन एप्लिकेशन्स को अनइंस्टॉल करें जो अनुपयोगी लगते हैं

FAQs 

एडवेयर क्या है?
एडवेयर एक प्रकार का अनुरोधित विज्ञापन समर्थित सॉफ्टवेयर होता है जो इंटरनेट से जुड़े सभी उपयोगकर्ताओं के डेटा और इंटरनेट गतिविधियों को मॉनिटर करता है।

एडवेयर किस तरह से काम करता है?
एडवेयर कंप्यूटर और स्मार्टफोन के उपयोगकर्ताओं के इंटरनेट गतिविधियों को ट्रैक करता है और इन्हें बिना उपयोगकर्ता की अनुमति के दूसरी तरफ भेज देता है। एडवेयर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को उनकी गतिविधियों के आधार पर विज्ञापन दिखाता है।

एडवेयर के कुछ उदाहरण क्या हैं?
एडवेयर के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  • WeatherBug
  • Zoom Downloader
  • ShopAtHome Toolbar
  • WebSearch Toolbar
  • BrowserModifier:Win32/SupTab
  • MyWebSearch Toolbar
  • Surf Canyon
  • Vuze Toolbar

एडवेयर के क्या नुकसान हो सकते हैं?
एडवेयर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के गोपनीय डेटा को स्थाई रूप से कमजोर कर सकता है और वायरस, मैलवेयर, फिशिंग आक्रमणों का उत्पादन कर सकता है। यह उपयोगकर्ताओं के सिस्टम को भी स्लो कर सकता है

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Adware क्या है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular