Friday, June 21, 2024
HomeजानकारियाँTop 10 Singers In India जिनकी आवाज सुनके दिल भर आता है

Top 10 Singers In India जिनकी आवाज सुनके दिल भर आता है

Top 10 Singers In India- भारत की सबसे महान गायिकाओं में से एक माना जाता है। उनकी आवाज में एक अनोखी मिठास और मधुरता है जो लोगों के दिलों को छू जाती है। हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय गायकों में से एक माना जाता है। उनकी आवाज में एक अनोखी भावुकता है जो लोगों को रोने पर मजबूर कर देती है। आशा भोसले भारत की आवाज” कहा जाता है और उन्हें हिंदी सिनेमा की सबसे सफल गायिकाओं में से एक माना जाता है। उनकी आवाज में एक अनोखी शक्ति और आत्मविश्वास है जो लोगों को प्रेरित करती है।

ध्वनि भानुशाली Dhvani Bhanushali 

Top 10 Singers In India
Top 10 Singers In India

Top 10 Singers In India- ध्वनि भानुशाली ने बचपन से ही गायन में रुचि दिखाई। उन्होंने 9 साल की उम्र में अपने पहले गायन प्रतियोगिता में भाग लिया और जीता। इसके बाद, उन्होंने कई अन्य संगीत प्रतियोगिताओं में भाग लिया और कई पुरस्कार जीते।

ध्वनि के पिता, विनोद भानुशाली, टी-सीरीज़ के अध्यक्ष हैं। उन्होंने ध्वनि को अपने संगीत करियर में आगे बढ़ने में मदद की। उन्होंने ध्वनि को कई संगीतकारों और निर्माताओं से मिलवाया। ध्वनि ने अपने संगीत करियर की शुरुआत 2014 में फिल्म वेलकम टू न्यूयॉर्क के गीत “इश्तेहार” से की थी। यह गीत एक हिट हुआ और ध्वनि को पहचान दिलाई।

फाल्गुनी पाठक Falguni Pathak 

Top 10 Singers In India

फाल्गुनी पाठक ने अपने गुजराती और लोक संगीत के अलावा कई बॉलीवुड गानों में भी अपनी आवाज दी है। उनके उल्लेखनीय हिंदी गीतों में से एक एल्बम “एल्बम” (1998) का “मैंने पायल है छनकाई” था, जिसने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की और संगीत उद्योग में उनकी स्थिति को और मजबूत किया।

राजू पंजाबी Raju Panjabi 

Top 10 Singers In India

राजू पंजाबी ने अपने करियर में कई हिट गाने गाए हैं. उन्होंने “नाच रे तू”, “चिकनी चिकनी”, “लाजवाब”, “देसी देसी ना बोल्या कर”, और “लाजवाब” जैसे कई हिट गाने गाए हैं. राजू पंजाबी ने कई हरियाणवी फिल्मों में भी अभिनय किया है, जिनमें “चिकनी चिकनी”, “लाजवाब”, और “देसी देसी ना बोल्या कर” शामिल हैं. राजू पंजाबी एक लोकप्रिय हरियाणवी गायक, गीतकार और अभिनेता हैं. वे अपने शानदार संगीत और अभिनय के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने हरियाणवी संगीत के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

अरिजीत सिंह Arijit Singh Singer 

Top 10 Singers In India

अरिजीत ने भारतीय शास्त्रीय संगीत में औपचारिक प्रशिक्षण राजेंद्र प्रसाद हजारी से प्राप्त किया और धीरेंद्र प्रसाद हजारी से तबला बजाना भी सीखा। उनके प्रारंभिक वर्षों के दौरान इस प्रशिक्षण और प्रदर्शन ने उनकी संगीत क्षमताओं को आकार देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

जैसे-जैसे उनकी संगीत यात्रा आगे बढ़ी, अरिजीत सिंह के समर्पण और प्रतिभा ने उन्हें रियलिटी शो में भाग लेने के अवसर दिए और अंततः बॉलीवुड संगीत उद्योग में एक पार्श्व गायक के रूप में उनके सफल करियर का मार्ग प्रशस्त किया। रियलिटी शो “फेम गुरुकुल” से जल्दी बाहर होने के बावजूद, वह दृढ़ रहे और अपने कौशल को निखारते रहे, अंततः भारत में सबसे प्रसिद्ध और प्रिय गायकों में से एक बन गए।

 यो यो हनी सिंह Yo Yo Honey Singh 

Yo Yo Honey Singh life interesting facts | हनी सिंह का जन्मदिन: पढ़ाई में नहीं लगता था हनी सिंह का मन, कभी बायपोलर डिसऑर्डर और शराब की लत से ढलान पर आ

हनी सिंह ने जल्द ही बॉलीवुड में भी काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए संगीत और गाने लिखे हैं। उनके कुछ सबसे लोकप्रिय गाने हैं “मक्के दी रोटी”, “ब्लू आइज़”, “दिलबर”, और “पगलेट”।

हनी सिंह को अपने संगीत के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें आईआईएफए पुरस्कार, स्टारडस्ट पुरस्कार, और एमटीवी यूरोप म्यूजिक पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें 2012 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था।

नेहा कक्कड़ Neha Kakkar

Happy Birthday Neha Kakkar 2022 | Neha Kakkar 2022 Unseen Pictures | नेहा कक्कड़ Birthday

नेहा कक्कड़ ने अब तक कई हिट गाने गाए हैं, जिनमें “मनाली ट्रेंस”, “आओ राजा”, “धतिंग नाच”, “दिलबर”, “नाच मेरी रानी”, “तेरे बिना”, और “बन्नो तैनु कवन बोलू” शामिल हैं। उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें तीन फिल्मफेयर पुरस्कार, तीन ज़ी सिने पुरस्कार, और एक आईफा पुरस्कार शामिल हैं। नेहा कक्कड़ एक लोकप्रिय सोशल मीडिया व्यक्तित्व भी हैं। उनके इंस्टाग्राम पर 77 मिलियन से अधिक फॉलोअर हैं। वह अक्सर अपने गीतों के वीडियो और अपनी व्यक्तिगत जिंदगी की झलकियां साझा करती हैं।

बादशाह Badshah 

Bollywood News : Badshah Birthday Rapper Real Name Aditya Prateek Singh Sisodia and Childhood Unknown Facts - Entertainment News India - कोई लड़की नहीं बनना चाहती थी बादशाह की गर्लफ्रेंड, जानिए क्यों

बादशाह की संगीत शैली विविध है, जिसमें भारतीय पॉप, हिप हॉप, रैप, सिंथेवेव, अंडरग्राउंड रैप, पॉप रैप, हार्डकोर रैप, और फ्रीस्टाइल शामिल हैं। वह वर्तमान में यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप के साथ अनुबंधित हैं।

बादशाह ने कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए भी गाने गाए हैं, जिनमें “कपूर एंड सन्स”, “हैप्पी न्यू ईयर”, “सत्यमेव जयते”, “बाहुबली 2: द कन्क्लूजन”, और “सिम्बा” शामिल हैं। इन गानों ने उन्हें एक बड़े पैमाने पर पहचान दिलाई है और उन्हें भारतीय संगीत उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित किया है।

बादशाह को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें तीन फिल्मफेयर पुरस्कार, तीन ज़ी सिने पुरस्कार, और एक स्टार स्क्रीन पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें 2016 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

श्रेया घोषाल Shreya Ghoshal 

Shreya Ghoshal : अमेरिका में मनाया जाता है श्रेया घोषाल दिवस, जानें सिंगर के बारे में ऐसी ही दिलचस्प बातें

श्रेया घोषाल एक बेहद प्रशंसित भारतीय पार्श्व गायिका हैं जो अपनी सुरीली और भावपूर्ण आवाज के लिए जानी जाती हैं। उनका जन्म 12 मार्च 1984 को मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल, भारत में हुआ था।  श्रेया की प्रतिभा छोटी उम्र से ही दिखने लगी थी और उन्होंने चार साल की उम्र में संगीत सीखना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपनी माँ श्रीमती से शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण प्राप्त किया। सर्मिष्ठा घोषाल, जो एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका भी हैं।

आशा भोसले Asha Bhosle 

Indias Best Dancer Asha Bhosle Performs Dance On Hrithik Roshan Song Reveals She Wanted To Became Dancer In Childhood | Asha Bhosle Untold Story: बचपन से सिंगर नहीं बनना चाहती थीं आशा

आशा भोसले ने अपनी लाइव संगीत प्रदर्शनी के दौरान भी कई कांसर्ट दिए हैं, जहां उन्होंने अपने सभी प्रसिद्ध गानों को गाया है। वे अपनी लाइव स्टेज प्रस्तुति में अपनी शानदार आवाज़ और प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं।

उन्होंने विभिन्न देशों में अपने कांसर्ट दिए हैं, जैसे कि इंग्लैंड, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड। वे अपने लाइव संगीत प्रदर्शनों में अपने फैंस को मनोरंजन के साथ-साथ संगीत के लिए नई और पुरानी गानों का आनंद भी देती हैं।

मोहम्मद रफी Mohammad Rafi 

Mohammad rafi interesting and unknown facts

रफ़ी के बड़े भाई की अमृतसर में नाई की दुकान थी और रफ़ी बचपन में इसी दुकान पर आकर बैठते थे। उनकी दुकान पर एक फ़कीर रोज आकर सूफ़ी गाने सुनाता था। जब वे 7 साल के थे तो उन्हे उस फकीर की आवाज इतनी भाने लगी कि वे दिन भर उस फकीर का पीछा कर उसके गाए गीत सुना करते थे। जब फकीर अपना गाना बंद कर खाना खाने या आराम करने चला जाता तो रफ़ी उसकी नकल कर गाने की कोशिश किया करते थे।

वे उस फकीर के गाए गीत उसी की आवाज़ में गाने में इतने मशगूल हो जाते थे कि उनको पता ही नहीं चलता था कि उनके आसपास लोगों की भीड़ खड़ी हो गई है। कोई जब उनकी दुकान में बाल कटाने आता तो सात साल के मुहम्मद रफ़ी से एक गाने की फरमाईश जरुर करता।

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular