Saturday, February 24, 2024
HomeComputer & Technologyवर्चुअल डेबिट और फिजिकल डेबिट कार्ड में क्या अंतर है

वर्चुअल डेबिट और फिजिकल डेबिट कार्ड में क्या अंतर है

वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या है

वर्चुअल डेबिट और फिजिकल डेबिट कार्ड में क्या अंतर है-वर्चुअल डेबिट कार्ड एक ऑनलाइन पेमेंट का तरीका है जो बिना फिजिकल कार्ड के ऑनलाइन शॉपिंग, ई-कॉमर्स और अन्य ऑनलाइन लेनदेनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक वर्चुअल या डिजिटल कार्ड होता है जो आप अपने मोबाइल फोन, इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं।

यह कार्ड फिजिकल कार्ड से भिन्न होता है क्योंकि इसमें कोई मैग्नेटिक स्ट्रिप नहीं होता है जो बैंक मशीनों में या पॉइंट ऑफ सेल मशीनों में स्वीप करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके बजाय, आपको इसकी जानकारी जैसे कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और सीवीवी कोड ऑनलाइन भरने की जरूरत होती है।

वर्चुअल डेबिट कार्ड आपको अपनी खरीदारी को सुरक्षित रखने में मदद करता है क्योंकि यह आपके बैंक खाते से सीधे जुड़ता है और इसमें केवल आपकी खरीदारी के लिए पर्याप्त धनराशि होती है।



फिजिकल डेबिट कार्ड कार्ड क्या है

फिजिकल डेबिट कार्ड एक चिप से लैस और मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला प्लास्टिक कार्ड होता है जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन लेनदेन के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके जरिए आप अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं और विभिन्न वेबसाइटों पर ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं।

एक फिजिकल डेबिट कार्ड में आपके बैंक खाते का नंबर, कार्ड नंबर, आपका नाम, एक्सपायरी डेट और सिक्योरिटी कोड (सीवीवी) होता है। जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको अपना पिन नंबर दर्ज करना होता है जो कि आपको बैंक द्वारा दिया जाता है।

जब आप एक लेनदेन करते हैं, तो आपका पैसा अपने खाते से ट्रांसफर किया जाता है और आपको अपने पिन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाता है। इसके बाद, बैंक आपके लेनदेन को आपके खाते से सत्यापित करता है और अगर सब कुछ ठीक होता है, तो आपका लेनदेन सफल हो जाता है और आपके खाते से पैसे कट जाते हैं।

वर्चुअल डेबिट कार्ड कैसे काम करता है

वर्चुअल डेबिट और फिजिकल डेबिट कार्ड में क्या अंतर है-वर्चुअल डेबिट कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक डेबिट कार्ड होता है जिसे आप ऑनलाइन लेनदेन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कार्ड फिजिकल फॉर्म में नहीं होता है बल्कि आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है।

जब आप एक वर्चुअल डेबिट कार्ड को बनाते हैं, तो आपको एक यूनीक कार्ड नंबर, सीवीवी कोड और एक एक्सपायरी डेट दिया जाता है जो आपको ऑनलाइन लेनदेन करते समय इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होता है।

जब आप ऑनलाइन लेनदेन करना चाहते हैं, तो आपको वर्चुअल डेबिट कार्ड के नंबर, सीवीवी कोड और एक्सपायरी डेट को लेनदेन फॉर्म में दर्ज करना होता है। फिर बैंक सिस्टम यह जाँचता है कि आपके खाते में पर्याप्त धनराशि मौजूद है या नहीं। अगर हाँ, तो लेनदेन सफलतापूर्वक होता है और आपके खाते से पैसे कट जाते हैं।

फिजिकल डेबिट कार्ड कैसे काम करता है

फिजिकल डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसमें आपके बैंक खाते से संबंधित जानकारी होती है। यह जानकारी कार्ड नंबर, आपका नाम, कार्ड के लिए निर्धारित सीमा और अन्य जानकारी जैसे सीवीवी (CVV) नंबर शामिल होती है।

जब आप अपने फिजिकल डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको कार्ड स्वाइप करना होता है या फिर कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन मशीनों के माध्यम से स्कैन करना होता है। इसके बाद, मशीन कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर और अन्य जानकारी को पढ़ता है और बैंक के साथ संचार स्थापित करता है।

बैंक अब आपके खाते में उपलब्ध धनराशि की जांच करता है और यदि आपके खाते में पर्याप्त धनराशि होती है, तो वे ट्रांज़ैक्शन को स्वीकार करते हैं और आपको स्वाइप किए गए या स्कैन किए गए राशि से डेबिट करते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, मशीन स्क्रीन पर आपके लेनदेन की पुष्टि के साथ एक रसीद प्रदान करती है।

वर्चुअल डेबिट और फिजिकल डेबिट कार्ड में क्या अंतर है

वर्चुअल डेबिट कार्ड और फिजिकल डेबिट कार्ड में कुछ मुख्य अंतर हैं:

  • रूपरेखा: फिजिकल डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो हाथ में पकड़ा जा सकता है, जबकि वर्चुअल डेबिट कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड होता है जो संग्रहीत होता है।
  • उपयोग: फिजिकल डेबिट कार्ड आपको ऑनलाइन और ऑफ़लाइन खरीदारी करने की सुविधा देता है जबकि वर्चुअल डेबिट कार्ड केवल ऑनलाइन खरीदारी के लिए उपयोगी होता है।
  • सुरक्षा: फिजिकल डेबिट कार्ड लूट या गुम होने का खतरा होता है, जबकि वर्चुअल डेबिट कार्ड ऑनलाइन फ्रॉड से बचाता है।
  • मान्यता: फिजिकल डेबिट कार्ड विभिन्न दुकानों, होटलों और रेस्त्रों में स्वीकार्य होता है, जबकि वर्चुअल डेबिट कार्ड ऑनलाइन वेबसाइटों और अन्य ऑनलाइन स्थानों पर स्वीकार्य होता है।
  • उपलब्धता: फिजिकल डेबिट कार्ड को बैंक शाखाओं से प्राप्त किया जा सकता है, जबकि वर्चुअल डेबिट कार्ड ऑनलाइन अकाउंट एक्सेस करता है।




RELATED ARTICLES
5 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular