Chat GPT क्या है Open Ai आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का युग

Chat GPT क्या है और क्या ये Google को खत्म कर देगी? Artificial Intelligence New Age चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है जो बिना मानवीय प्रयास के सहज रूप से मानव जैसी चर्चाओं का उत्पादन कर सकता है। इरादे का पता लगाने, भावना की पहचान, प्रतिक्रियाओं का वैयक्तिकरण, और अन्य क्षमताएं सभी चैट जीपीटी के साथ उपलब्ध हैं।

Chat GPT क्या है Open Ai आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का युग बड़े पैमाने पर भाषा मॉडल चैटजीपीटी ओपनएआई द्वारा बनाया गया था। यह एक मशीन-लर्निंग मॉडल है जो एक बड़े आकार के डेटासेट पर प्रशिक्षित होने के बाद कई प्रकार के संकेतों के लिए मानव जैसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सकता है। प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण गतिविधियाँ जैसे पाठ सारांश, प्रश्न उत्तर और भाषा अनुवाद वे हैं जहाँ ChatGPT चमकता है।

Chat GPT क्या है Open Ai आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का युग


ChatGPT एक भाषा मॉडेल है जो OpenAI द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। यह कुछ काम करने के लिए संकुचित कथन और पाठ को समझने के साथ शारीरिक स्वरूप में शब्दों को उत्पन्न करने की क्षमता रखता है। GPT-3 चैटबॉट्स की एक नई पीढ़ी है जो रोजमर्रा की भाषा को समझ सकती है और उसका जवाब दे सकती है।

पिछली पीढ़ियों के चैटबॉट्स पर इसका मुख्य benefit है, जिसके लिए users को उनके साथ बातचीत करने के लिए कमांड पैटर्न या प्रोग्रामिंग भाषाओं को याद रखना आवश्यक था।

जब आप GPT-3 से पूछते हैं कि आज मौसम कैसा है, तो यह प्रश्न के संदर्भ की जांच करके आपको उत्तर देने में सक्षम होगा। इससे उपभोक्ताओं के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं में महारत हासिल किए बिना कंप्यूटर के साथ संवाद करना संभव हो जाता है या यह समझ में आता है कि प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कितना जटिल है।

इसके अतिरिक्त, चैट GPT-3 का उपयोग अधिक परिष्कृत चैटबॉट बनाने के लिए किया जा सकता है जो कार्य कर सकते हैं या गहन जानकारी प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसका उपयोग चैटबॉट बनाने के लिए कर सकते हैं जो भोजन ऑर्डर करने, उड़ानें बुक करने या आस-पास की कंपनियों की खोज करने की सुविधा प्रदान करता है।

दरअसल, वर्ष 2022 में 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था। वही इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। वही अभी तक दो मिलियन तक इसकी यूजर की संख्या बढ़ चुकी है। 

Chat GPT किसने बनाया? 

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि Chat GPT को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से बनाया गया है, जो कि एक प्रकार के Chat Bot माने जाते है। जब हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है, तो गूगल के माध्यम से ही आपको उस चीज से जुड़ी कई Sites नजर आती है, लेकिन Chat GPT एक अलग ही तरह से कार्य करता है।

यहां पर आप जब भी अपना किसी भी तरह का सवाल सर्च करते है, तो Chat GPT आपको उस प्रश्न का जवाब जल्द ही दिखा देता है। दरअसल, सरल शब्दों में समझा जाए तो Chat GPT के माध्यम से आपको यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, बायोग्राफी, कवर लेटर और छुट्टी की एप्लीकेशन इत्यादि लिख करके साझा किया जाता है।

Chat GPT के पीछे की Technology

Chat GPT पाठ के biggest डेटासेट पर एक गहरे neural netwrok को पूर्व-प्रशिक्षित करके काम करता है और फिर विशिष्ट कार्यों पर इसे ठीक करता है, जैसे प्रश्नों का उत्तर देना या पाठ उत्पन्न करना। नेटवर्क इंटरकनेक्टेड लेयर्स, या “ट्रांसफॉर्मर ब्लॉक्स” की एक structure से बना है, जो इनपुट टेक्स्ट को process करता है और आउटपुट के लिए एक भविष्यवाणी उत्पन्न करता है

Chat GPT  की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी बातचीत के संदर्भ को समझने और उचित प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की क्षमता है। यह स्व-ध्यान तंत्र के उपयोग के माध्यम से संभव बनाया गया है, जो नेटवर्क को कार्य के लिए उनकी प्रासंगिकता के आधार पर इनपुट पाठ में विभिन्न शब्दों और वाक्यांशों के महत्व को तौलने की अनुमति देता है।

Chat GPT की एक अन्य प्रमुख विशेषता इनपुट के रूप में केवल कुछ शब्द दिए जाने पर भी सुसंगत और सुसंगत पाठ उत्पन्न करने की इसकी क्षमता है। यह ट्रांसफॉर्मर के उपयोग के माध्यम से संभव हुआ है, जो इनपुट पाठ में लंबी दूरी की dependency को मॉडल कर सकता है और शब्दों के सुसंगत अनुक्रम उत्पन्न कर सकता है।

Chat GPT कैसे Use करे? 

Chat GPT Kaise Use Kare इससे जुड़ी infomation प्राप्त होनी जरूरी है। तो चलिए अब बिना समय waste Chat GPT यूज करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी प्रक्रिया के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है…

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में ब्राउजर को खोलने की आवश्यकता होगी।
  2. उसके बाद आपको Chat.openai.com वेबसाइट को खोलने की आवश्यकता होगी।
  3. फिर आपको इसके Home Page पर Sign Up और Log in का दो विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसमें Sign Up के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  4. उसके बाद आपको जीमेल का उपयोग करके अपना अकाउंट बना लेना है। इसके लिए कंटिन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको जीमेल के माध्यम से अकाउंट बनाने के लिए ऊपर में नाम पर क्लिक करना है।
  6. फिर कुछ इंफॉर्मेशन दर्ज करके आपको कंटिन्यू का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।
  7. इस तरह आपका अकाउंट बनते ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

क्या Chat GPT गूगल को खत्म कर देगी?

NO, चैट जीपीटी इस तरह से मददगार है जिससे आपको ऐसा लगता है जैसे आप इस मामले के विशेषज्ञ से बात कर रहे हैं। Google के मामले में आपको पृष्ठों के माध्यम से फ़िल्टर करने की आवश्यकता नहीं है।

 

Chat GPT को कब लांच किया गया?

Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

 

Chat GPT कितना % Correct है?

Chat GPT की सटीकता इनपुट डेटा की गुणवत्ता और विशिष्ट उपयोग के मामले पर निर्भर करती है। हालाँकि, मानव जैसे पाठ को समझने और उत्पन्न करने की इसकी क्षमता काफी उन्नत है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि मॉडल गलतियाँ कर सकता है, या ऐसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सकता है जो सटीक या उपयुक्त नहीं हैं।

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments