Thursday, April 25, 2024
HomeComputer & Technologyचैट जीपीटी और गूगल बार्ड में क्या अंतर है

चैट जीपीटी और गूगल बार्ड में क्या अंतर है

 

Chat GPT क्या है

चैट जीपीटी और गूगल बार्ड में क्या अंतर है – Chat GPT ओपनएआई द्वारा विकसित एक एआई भाषा मॉडल है। यह टेक्स्ट डेटा के एक बड़े कॉर्पस पर प्रशिक्षित एक संवादात्मक एआई मॉडल है, जो इसे विभिन्न प्रश्नों और संकेतों के लिए मानव जैसी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

Network Security क्या है 

Gigabyte Brix क्या है 

Gigabyte क्या है

ChatGPT का उपयोग विभिन्न अनुप्रयोगों जैसे ग्राहक सेवा, व्यक्तिगत सहायता, भाषा अनुवाद, और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है। मॉडल ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर के एक प्रकार का उपयोग करता है और इसमें 1.5 बिलियन से अधिक पैरामीटर हैं, जो इसे आज तक के सबसे बड़े भाषा मॉडल में से एक बनाता है।

संदर्भ और पिछले इनपुट के आधार पर मानव-जैसा पाठ उत्पन्न करने की इसकी क्षमता ने इसे विभिन्न चैटबॉट और संवादी एआई अनुप्रयोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बना दिया है।

गूगल का बार्ड एआई चैटबॉट क्या है

चैट जीपीटी और गूगल बार्ड में क्या अंतर है  Google BERT (ट्रांसफ़ॉर्मर्स से द्विदिश एनकोडर प्रतिनिधित्व) Google द्वारा विकसित एक AI भाषा मॉडल है। यह एक ट्रांसफ़ॉर्मर-आधारित डीप लर्निंग मॉडल है जिसे टेक्स्ट डेटा के एक बड़े कोष पर पूर्व-प्रशिक्षित किया गया है, जिससे यह विभिन्न प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों जैसे कि टेक्स्ट वर्गीकरण, नामित इकाई पहचान और प्रश्न उत्तर देने में सक्षम हो जाता है।

बीईआरटी को पहले आने वाले शब्दों के संदर्भ का उपयोग करने के बजाय, पहले और बाद में दोनों शब्दों को देखकर वाक्य में शब्दों के संदर्भ को समझने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस द्विदिश दृष्टिकोण ने BERT को कई NLP बेंचमार्क पर अत्याधुनिक प्रदर्शन हासिल करने में मदद की है।

Google BERT का व्यापक रूप से विभिन्न प्रकार के एनएलपी अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है, जिसमें चैटबॉट और आभासी सहायक शामिल हैं, जहाँ यह बातचीत के संदर्भ के आधार पर मानव-जैसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने में मदद करता है। इसे खोज और जीमेल जैसी विभिन्न Google सेवाओं में एकीकृत किया गया है, जहाँ यह खोज परिणामों और ईमेल उत्तरों की सटीकता और प्रासंगिकता में सुधार करने में मदद करती है।

चैट जीपीटी और गूगल बार्ड में क्या अंतर है 

ChatGPT और Google BERT दोनों क्रमशः OpenAI और Google द्वारा विकसित AI भाषा मॉडल हैं। दोनों मॉडलों का उपयोग विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों जैसे पाठ वर्गीकरण, प्रश्न उत्तर और भाषा निर्माण के लिए किया जाता है।

हालाँकि, दो मॉडलों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं:

आर्किटेक्चर: Chat GPT ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर के एक प्रकार का उपयोग करता है, जबकि Google बीईआरटी एक द्विदिश ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर का उपयोग करता है।

प्रशिक्षण डेटा: Chat GPT को संवादात्मक पाठ के एक बड़े कोष पर प्रशिक्षित किया जाता है, जबकि Google BERT को पुस्तकों, लेखों और वेबसाइटों सहित पाठ डेटा की विविध श्रेणी पर प्रशिक्षित किया जाता है।

उद्देश्य: Chat GPT मुख्य रूप से संवादात्मक एआई के लिए उपयोग किया जाता है और टेक्स्ट इनपुट के लिए मानव-जैसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करता है, जबकि Google BERT का उपयोग एनएलपी कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जाता है, जिसमें भावना विश्लेषण और नामित इकाई पहचान शामिल है।

मॉडल का आकार: ChatGPT में 1.5 बिलियन से अधिक पैरामीटर हैं, जबकि Google BERT में 110 मिलियन से 340 मिलियन पैरामीटर वाले मॉडल के साथ काफी कम पैरामीटर हैं।

अंत में, जबकि दोनों मॉडल शक्तिशाली भाषा मॉडल हैं, उनकी अलग-अलग ताकत है और उन्हें विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

RELATED ARTICLES
4.9 11 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular