Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyNetwork Security क्या है What is Network Security in Hindi

Network Security क्या है What is Network Security in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज में आपको Network Security क्या है , Network Security के सिद्धांत , Network Security का उद्देश्य क्या है? , Cryptography और Network Security में अंतर क्या है

Network Security क्या है

Network Security समूह के साथ संबंधित सभी सुरक्षा की सुविधाओं को संबोधित करता है। यह संकुल नेटवर्क सुरक्षा, संकेत सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, समर्थन और संबोधन सुरक्षा, सुरक्षा के संस्थान और समर्थन को शामिल करता है। यह संकुल सभी संकेत सुरक्षा को समझता है जैसे कि सुरक्षा का संकेत, संकेत सुरक्षा, संकेत सुरक्षा की सुविधाओं को समझता है।

Network Security के सिद्धांत

Network Security के सिद्धांत नेटवर्क सुरक्षा के सिद्धांत हैं जो कि किसी नेटवर्क को सुरक्षित बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ये सिद्धांत नेटवर्क सुरक्षा को सुरक्षित बनाने के लिए कुछ समस्याओं को समझने के लिए सहायक होते हैं, जैसे कि कैसे किसी नेटवर्क को सुरक्षित करा जा सकता है, कैसे किसी नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए सुरक्षा की उपायों का चयन किया जा सकता है, और किसी सुरक्षा समस्या को कैसे समझा जा सकता है।
 

Network Security का उद्देश्य क्या है?

Network Security का उद्देश्य है कि किसी नेटवर्क को सुरक्षित बनाना, सुरक्षित रखना और सुरक्षित रखने के लिए सही उपायों का चयन करना। इससे नेटवर्क के डेटा, संसाधन और उपयोगकर्ता को सुरक्षित रखा जा सकता है। Network Security के सिद्धांत सुरक्षा समस्याओं को समझने, समस्याओं से बचाव करने, और समस्याओं का समाधान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Network Security के प्रकार

Network Security के कई प्रकार हैं, जैसे कि:

  1. क्लाउड सिक्योरिटी: क्लाउड कंप्यूटिंग से संबंधित सुरक्षा समस्याओं को समझने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  2. डेटा सिक्योरिटी: डेटा सुरक्षा, एन्क्रिप्शन, और पहुँच नियंत्रण से संबंधित समस्याओं को समझने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  3. Network Security: नेटवर्क सुरक्षा, फ़यरवॉल, सुरक्षा कोडिंग, और सुरक्षा प्रबंधन से संबंधित समस्याओं को समझने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  4. एप्लिकेशन सिक्योरिटी: एप्लिकेशन सिक्योरिटी को एप्लिकेशन को सुरक्षित बनाने और संरक्षण करने के लिए किसी कोड या सॉफ़्टवेयर को समझने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह कोड को समझने से संरक्षित बनाने के लिए समाधान प्रदान करता है, जैसे कि सुरक्षा समस्याओं को समझने, सुरक्षा कोडिंग, और सुरक्षा प्रबंधन से संबंधित समस्याओं को समझने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
Cryptography और Network Security में अंतर क्या है
Cryptography और Network Security दो समृद्ध सुरक्षा क्षेत्रों हैं। क्रिप्टोग्राफी का उद्देश्य सूक्ष्म सूचना को सुरक्षित करना है, जैसे कि संदेशों, कूटशब्दों, स्वीकृति के संकेत, और अन्य कुछ सुरक्षित संदेशों को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। Network Security का उद्देश्य है नेटवर्क को सुरक्षित बनाना, जैसे कि सुरक्षा समस्याओं को समझना, सुरक्षा कोडिंग, और सुरक्षा प्रबंधन से संबंधित समस्याओं को समझने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । सामान्य रूप से क्रिप्टोग्राफी नेटवर्क सुरक्षा के साथ काम करता है 
करियर कैसे बनाये नेटवर्किंग सिक्योरिटी

Network Security करियर बनाने के लिए, कुछ सफलता के लक्षण होते हैं जैसे कि सिस्टम प्रशासन, सुरक्षा सुधार, समय से संबंधित, समझदारी और सुरक्षा की जानकारी को समझने की क्षमता।

शैक्षणिक योग्यता: Network Security करियर के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज शैक्षणिक योग्यता है। आप संस्थानों से स्नातक या स्नातकोत्तर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जो Network Security से सम्बंधित हैं।

प्रशिक्षण: सिस्टम प्रशासन, सुरक्षा सुधार, समझदारी और सुरक्षा की जानकारी ले।

Network Security क्या है – तो दोस्तों यहां तक हमारा यह पोस्ट फिनिश होता है तो उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप हमें सपोर्ट करते रहे और JUGADME को सब्सक्राइब जरूर करे हम आपके लिए ऐसे ही अच्छी जानकारियां लाते रहेंगे धन्यवाद

यह भी पढ़े।

RELATED ARTICLES
5 11 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular