Data Science Or Machine Learning Me Kya Antar Hai 

Data Science Or Machine Learning Me Kya Antar Hai   नमस्कार दोस्तों आज में आपको डाटा साइंस और मशीन लर्निंग में क्या अंतर के बारे में बताने वाली हूँ तो कई लोग इन दोनों के बीच क्या अंतर है नहीं जानते तो आज आपको इससे जुडी पूरी जानकारी मिलने वाली है तो आइए जानते है

डाटा साइंस (Data Science) और मशीन लर्निंग (Machine Learning) दो अलग-अलग क्षेत्र हैं। डाटा साइंस का उद्देश्य डेटा को समझना, समीक्षित करना, समझना और उससे निपटने के लिए संस्थागत नियमों, प्रोसेसों और तकनीकों का उपयोग करता है। मशीन लर्निंग कंप्यूटर को सीखने की क्षमता देता है ताकि कि वह स्वयं सीख सके।

डाटा साइंस क्या है

Data Science Or Machine Learning Me Kya Antar Hai  – डाटा साइंस (Data Science) एक क्षेत्र है जो डाटा को सम्पादित, विश्लेषण किया और निर्धारित करने के लिए विविध साधनों का उपयोग करता है। यह क्लीनिंग, श्रृंखलान, मॉडलिंग, और विश्लेषण के क्षेत्रों को शामिल करता है। डाटा साइंस सुनिश्चित करता है कि डाटा सुलभ, समय पर, और सटीक हो जैसे कि उसके प्रयोग से बनी निर्णयों को सुनिश्चित करता है।

Also Read 

डाटा साइंस कोर्स

डाटा साइंस (Data Science) एक बहुक्षेपीय क्षेत्र है, जिसमें डाटा विश्लेषण, सांख्यिकी, क्लस्टर बिज़नेस इंट्रोप्रेशन, मैशिंग और कोशिश की जाती है कि डाटा से कुछ गुणवत्ताओं को पता करने के लिए कुछ नए क्षेत्र को खोजने के लिए कोशिश की जाती है। डाटा साइंस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट्स डाटा साइंस के समस्त क्षेत्रों को समझते हैं, जैसे कि डाटा संग्रह, संशोधन, विश्लेषण, मॉडलिंग, और क्रैशिंग। Data Science Or Machine Learning Me Kya Antar Hai 

मशीन लर्निंग क्या है

मशीन लर्निंग कंप्यूटर की एक शाखा है जो कंप्यूटर को स्वतंत्र रूप से निर्धारित करने के लिए प्रशिक्षण करती है। इससे कंप्यूटर को काम करने के लिए समझ मिलती है जैसे कि क्या करना चाहिए, किसी स्थिति में क्या करना चाहिए और कैसे करना चाहिए।

मशीन लर्निंग कैसे सीखे

मशीन लर्निंग सीखने के लिए कुछ स्थिति हैं:

कोर्स: सिखने के लिए कोर्स का चयन करना शुरू करें, इनमें से कुछ ऑनलाइन उपलब्ध हैं जैसे कि Coursera, Udemy, edX आदि.

प्रकाशित किताबें: मशीन लर्निंग के बारे में कुछ प्रकाशित किताबें पढ़ें, जैसे कि “Python Machine Learning” by Sebastian Raschka और “Hands-On Machine Learning with Scikit-Learn and TensorFlow” by Aurélien Géron.

स्वयं की प्रकल्पों का निर्माण: स्वयं की प्रकल्पों का निर्माण करें जैसे कि कुछ डेटा सेट को डाउनलोड करके, साझा करके और समझ को प्रशिक्षण करके.

Data Science Or Machine Learning Me Kya Antar Hai 

डाटा साइंस और मशीन लर्निंग दो संबंधित, पर अलग-अलग क्षेत्र हैं।

Data Science Or Machine Learning Me Kya Antar Hai   डाटा साइंस के काम में डाटा को संग्रहित, संशोधित, विश्लेषण और प्रबंधन करना होता है। इससे समझ को प्राप्त किया जा सकता है कि किसी क्षेत्र में क्या हो रहा है, किसी प्रकार से क्या समस्याएं हैं और किसी प्रकार से क्या समाधान हैं।

मशीन लर्निंग में, कंप्यूटर को स्वतंत्र रूप से कुछ करने के लिए प्रशिक्षण करते हैं। मशीन लर्निंग के साथ कंप्यूटर को प्रोग्राम करने, प्रश्नों के उत्तर देने, कोशिश करने और सीखने के लिए प्रशिक्षण करते हैं।

तो यहां तक यह पोस्ट फिनिश होता है उम्मीद करती हूं Data Science Or Machine Learning Me Kya Antar Hai और इससे जुड़ी जानकारी यदि आपको अच्छी लगी है तो हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करें और जिससे मैं जो भी आपके लिए पोस्ट लिखूं आप तक पहुंच सके और हमारी इस पोस्ट को आगे दूसरों तक शेयर जरूर करें धन्यवाद

5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments