Pen Drive Or Flash Drive Me Kya Antar Hai 

Flash Drive Kya Hai , Pen Drive Kya Hai , Pen Drive Or Flash Drive Me Kya Antar Hai 

नमस्कार दोस्तों आज में आपको Pen Drive Or Flash Drive Me Kya Antar Hai इसके बारे में पूरी जानकारी जोकि आपलोगो को नहीं पता आज आप सरल भाषा में जानने वाले है , की लाई फाई क्या और उससे जुडी जानकारी तो आइए जानते है क्या आख़िरकार 

Flash Drive Kya Hai

(Flash Drive) एक प्रवण डेटा संग्रह उपकरण है, जो की आपको संग्रहण करने के लिए स्थान प्रदान करता है. यह USB पोर्ट से कनेक्ट किया जा सकता है और आपको संग्रहण करने के लिए स्थान प्रदान करता है. यह संग्रहण के लिए एक बहुत ही प्रवण और सुरक्षित तरीका है.

Flash Drive का इतिहास

Flash Drive का इतिहास 1990 के दशक के दौरान शुरू हो गया था. शुरू में, इनके कुछ प्रकार से स्मार्ट कार्ड के रूप में उपयोग किए गए थे, जो स्वचालित रूप से स्थान पर डेटा संग्रहण करते थे. यहां के कुछ साल बाद, USB पोर्ट के साथ कनेक्ट करने वाले Flash Drives पेश हुए जिससे कि उन्हें कुछ से आसान और प्रवण बना दिया गया. आज के समय में, Flash Drive को काम, स्कूल, और पर्यटन के लिए संग्रहण के लिए सुविधा के रूप में उपयोग किया जाता है. Pen Drive Kya Hai In Hindi 

Pen Drive Kya Hai

(Pen Drive) एक प्रवण डेटा संग्रह उपकरण है, जो आपको कंप्यूटर के बिना डेटा संग्रहण करने की सुविधा प्रदान करता है. यह आमतौर पर USB पोर्ट से कनेक्ट किया जाता है, जिससे कि आप कंप्यूटर से डेटा को कॉपी कर सकते हैं या कंप्यूटर पर अपलोड कर सकते हैं. Pen Drive के साइज बहुत छोटे होते हैं, इसलिए आपको सुरक्षित स्थान पर संग्रहण करने के लिए सुविधा प्रदान करते हैं.

Pen Drive का इतिहास

Pen Drive (Pen Drive) का इतिहास 1999- 2000 के दशक के बाद शुरू हो गया था. इस समय से, इनका उपयोग स्वचालित रूप से डेटा संग्रहण करने के लिए किया जाता था. पहले के समय में इनका कुछ साइज थे और कुछ से अधिक कीमतें थीं, लेकिन समय के साथ साइज कम होने के साथ कीमत कम हो गई. आज के समय में, Pen Drive का उपयोग कंप्यूटर से डेटा को कॉपी करने, स्थान पर संग्रहण करने, और अन्य डिजिटल उपकरणों से डेटा को साझा करने के लिए का उपयोग किया जाता है.

Pen Drive कैसे काम करता है

Pen Drive (Pen Drive) का काम कुछ समान होता है कि Flash Drive के काम के रूप में, यह एक प्रवण डेटा संग्रह उपकरण है जो कंप्यूटर के बिना डेटा संग्रहण करने की सुविधा प्रदान करता है.

Pen Drive के अंदर स्टोरेज डिवाइस होती है, जो आमतौर पर स्ट्रोन्ग एनसीपी (NAND) की प्रकार की होती है, जो कि स्थान पर डेटा संग्रहण करने के लिए प्रवण होती है. यह USB पोर्ट से कनेक्ट किया जा सकता है, जिससे कि आप डेटा को कॉपी कर सकते हैं या कंप्यूटर पर अपलोड कर सकते हैं. Pen Drive के साइज बहुत छोटे होते हैं, इसलिए आपको सुरक्षित स्थान पर संग्र

Flash Drive और Pen Drive में क्या अंतर है 

Flash Drive और Pen Drive के बीच कुछ मुख्य अंतर हैं:

  • नाम: Flash Drive को Flash Drive कहा जाता है, जबकि Pen Drive को Pen Drive कहा जाता है.
  • डिजाइन: Flash Drive की डिजाइन अधिक बड़ी होती है जबकि Pen Drive की डिजाइन छोटी होती है, इसलिए Pen Drive को पैकेट में रखा जा सकता है, जबकि Flash Drive को कुछ स्थान पर रखा जाता है.
  • स्टोरेज की क्षमता: Flash Drive अधिक स्थान पर डेटा संग्रहण करने की क्षमता रखते हैं किंतु Pen Drive स्टोरेज की क्षमता से कम होते हैं.
  • कीमत: Pen Drive की कीमत से कम होती हैं
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments