Taskbar Or Status Bar Me Kya Antar Hai-What Is The Difference Between A Status Bar And A Taskbar?

Taskbar Or Status Bar Me Kya Antar Hai नमस्कार दोस्तों आज में आपको टास्कबार और स्टेटस बार क्या है और इन दोनों के बिच क्या अंतर है कई लोग Computer का इस्तेमाल करना जानते है परन्तु उन्हें कई बार मन में यह सवाल आ जाता है की टास्कबार और स्टेटस बार में क्या अंतर है , और साथ ही कई लोगो को confuse भी हो जाते है , की टास्कबार कोनसा है और स्टेटस बार कोनसा तो जो भी सवाल आपके मन में आते है वह सभी सवालों के जवाब आपको Jugadme.in की इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले है तो आइए जानते है , What Is The Difference Between A Status Bar And A Taskbar?

Windows Taskbar की पूरी जानकारी हिंदी में , What Is The Difference Between A Status Bar And A Taskbar , टास्कबार क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे , MS Word-Status bar Task bar , एमएस वर्ड में स्टेटस बार; प्रयोग, परिभाषा और जानकारी ,Taskbar Or Status Bar Me Kya Antar Hai

Status Bar Kya Hai 

Status Bar एक प्रकार का उपकरण होता है जिससे आप अपने स्मार्टफोन, Computer, टैबलेट या अन्य सुविधाजनक उपकरणों के साथ संपर्क कर सकते हैं। यह आपको स्मार्टफोन के बिना स्मार्टफोन का उपयोग करने की सुविधा देता है.

Task Bar Kya Hai

Task Bar (Taskbar) एक स्थान होता है जहाँ से आप अपने Computer में चलने वाले सभी प्रोग्रामों और फ़ाइलों को देख सकते हैं और उनसे काम कर सकते हैं। यह आमतौर पर स्क्रीन के नीचे मौजूद होता है और आपको स्विच करने, बार को बढ़ाने, अपने प्रोग्रामों को बंद करने और अन्य कार्यों को करने की सुविधा देता है.

Computer में Task Bar कब आया .

Computer में Task Bar (Taskbar) की पहली बार यूज़ हुई मध्य 1980 के दशक में Microsoft Windows के संस्करण 2.0 में जो संस्करण 1985 में जारी किया गया । Taskbar Or Status Bar Me Kya Antar Hai

Computer में Status Bar कब आया .

Computer में Status Bar (Status bar) की पहली बार यूज़ हुई, समय से पहले हो सकता है , Microsoft Windows के संस्करण के साथ यूज़ हुए, परन्तु स्थायी रूप से इसका प्रयोग सभी संस्करणों में नहीं हुआ । 

Computer का अविष्कार कब किया गया था .

Computer का अविष्कार काफी समय से हो रहा है, परन्तु पहले Computer के समय में मोमबत्ती के साथ किया गया था। पहले Computer के समय में काम करने के लिए बड़े स्थान की आवश्यकता थी, कम समय में काम करने के लिए और महत्वपूर्ण सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए।
परन्तु अगले समय में Computer के अविष्कार के लिए सबसे उन्नत और सफल Computer के अविष्कारक को कुछ नाम है

Charles Babbage (1822-1871)
Ada Lovelace (1815-1852)
John Atanasoff and Clifford Berry (1930s)
Alan Turing (1912-1954)
J. Presper Eckert and John W. Mauchly (1940s)
John Backus (1924-2007)
Bill Gates and Paul Allen (1975)
Steve Jobs and Steve Wozniak (1976)
Tim Berners-Lee (1989)
Linus Torvalds (1991)

विंडो टास्कबार क्या है

Windows Taskbar एक स्थान होता है जो Microsoft Windows के सभी संस्करणों में स्क्रीन के नीचे मौजूद होता है। इसमें स्थित होते हैं स्विच करने, बार को बढ़ाने, अपने प्रोग्रामों को बंद करने, और अन्य कार्यों को करने की सुविधा देता है. यह आपको स्वचालित रूप से चलने वाले प्रोग्रामों को संपर्क करने की सुविधा देता है। टास्कबार का उपयोग सभी प्रोग्रामों के साथ किया जा सकता है, जैसे कि शॉर्टकट, सफलतापूर्वक काम करने के लिए प्रोग्रामों को बंद करने की सुविधा देता है। Taskbar Or Status Bar Me Kya Antar Hai

MS Word  में TaskBar और Status Bar का इस्तेमाल कैसे करे।

MS Word में TaskBar (Taskbar) और Status Bar (Status bar) का उपयोग करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है।

TaskBar का उपयोग करने के लिए: आपको स्थान को पहले से ही दिखाई दिया गया है, अगले समय में आप किसी भी परिवर्तन कर सकते हैं

Status Bar का उपयोग करने के लिए: Status Bar को दिखाने के लिए, आपको “विवरण” मेनू से “स्थान” को चुनने की आवश्यकता है, अब स्थान को चुनने के बाद Status Bar दिखाई देगा.

Taskbar Or Status Bar Me Kya Antar Hai- तो यह तक यह पोस्ट फिनिश हो चूका है उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छे से समझ आ चूका होगा , और यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होतो और ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए सबसे पहले आप jugadme को सब्सक्राइब करे जिससे जब भी में आपके लिए नया ब्लॉग पोस्ट बनाऊ आप तक पहुंच सके , और मेरे इस पोस्ट को आगे जरूर शेयर करे क्योकि मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है। 

धन्यावाद

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments