डाटा क्या है (What Is Data In Hindi)

डाटा क्या है (What Is Data In Hindi) नमस्कार दोस्तों आज में आपको डाटा क्या है इसकी जुडी जानकारी के बारे में बताने वाली हूँ आपको काफी  Important जानकारी दीं गयी तो आइए जानते है। What Is Data In Hindi

डाटा क्या है Data Kya Hai 

डाटा” हिन्दी में डेटा शब्द का हिन्दी में अनुवाद है। डेटा कोई  जानकारी हो सकती है जो किसी भी प्रकार की संभवतः प्रक्रिया  द्वारा Store या बनाई जाती है। डेटा आमतौर पर कंप्यूटर में Store किया जाता है, लेकिन इसके अलावा डेटा किसी भी माध्यम में Store या संचयित किया जा सकता है, जैसे कि लिखित रूप में या आवाज के रूप में। डाटा क्या है (What Is Data In Hindi)

डाटा प्रोसेसिंग क्या है Data Processing Kya Hai 

डाटा प्रोसेसिंग (Data Processing) डेटा को संशोधित या संचारण करने की प्रक्रिया है। यह डेटा को संशोधित करने या इससे नए डेटा उत्पन्न करने के लिए विभिन्न तरीकों से प्रयोग होता है।

उदाहरण के लिए, डाटा प्रोसेसिंग में डेटा को स्वरूपण या स्वरूपण करना, डेटा को विभिन्न माध्यमों से संचारित करना, डेटा को संयोजित या संयोजित करना, डेटा को विश्लेषण करना और डेटा को Transfer या Transfer करना सम्मिलित हो सकता है। डाटा प्रोसेसिंग की सेवाएं आमतौर पर विभिन्न व्यवसायों और सूचना प्रबंधन संस्थानों द्वारा प्रदान की जाती हैं

डाटा को मापने की इकाई (Measurement  of Data in Hindi

डेटा को मापने की इकाई डेटा को विभिन्न स्थानों या स्थितियों में विभिन्न तरीकों से मापने के लिए प्रयोग की जाने वाली इकाई है। उदाहरण के लिए, डाटा को स्थान या समय के आधार पर मापा जा सकता है, जैसे कि स्थान के आधार पर स्थानों की संख्या या समय के आधार पर समय की संख्या। डाटा को विभिन्न विशेषताओं या आकलनों के आधार पर भी मापा जा सकता है, जैसे कि वजन, लम्बाई, ऊंचाई, समय आदि। हालांकि, डाटा को मापने की इकाई की चयन डेटा का उद्देश्य, उपयोग और स्थान से निर्भर होती है। डाटा क्या है (What Is Data In Hindi)

1 Bit = 1 Binary Digit
4 Bits = 1 Nibble
8 Bit = 1 Byte
1024 Byte = 1 Kilobyte
1024 Kilobyte = 1 Megabyte
1024 Megabyte= 1 Gigabyte
1024 Gigabyte = 1 Terabyte
1024 Terabyte = 1 Petabyte

Data कैसे Store किया जाता है?

डेटा (Data) विभिन्न तरीकों से Store या संचयित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, डेटा कंप्यूटर में Store किया जा सकता है,

जैसे कि हार्ड डिस्क, स्थानीय संग्रहण डिवाइस (जैसे कि एसएमएस डिस्क), नेटवर्क स्टोरेज डिवाइस (जैसे कि नेटवर्क-एट्टाचेड डिस्क) आदि। डेटा कंप्यूटर में Store नहीं हो सकता है, जैसे कि लिखित रूप में, ऑडियो या वीडियो रूप में।

डेटा को संचयित करने के लिए संभवतः डेटाबेस (Database) का प्रयोग होता है। डेटाबेस एक विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जो डेटा को संचयित करने के लिए प्रयोग किया डाटा क्या है (What Is Data In Hindi)

4 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments