कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है?

कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है आइए जानते है कंप्यूटर का इस्तेमाल किन किन देशो में किया जाता है। जैसा की आप सभी जानते है की कंप्यूटर क्या है और आप इस बात सी भी सहमत है की कंप्यूटर से आप हिसाब किताब से लेकर ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते है। आज के समय में आप किसी भी फिल्ड में चले जाए आपके लिए कंप्यूटर की वैल्यू हमेशा रहेगी। चाहे आप किसी कॉम्पीटीसन एक्साम्स या किसी एग्जाम को क्रेक करना है उसमे भी आपको कंप्यूटर चलना या बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।

तो आप को साथ ही यह जानना भी जरुरी है की जिस कंप्यूटर ,के वजह से टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से ग्रोथ कर रही है। उस कंप्यूटर का इस्तेमाल किन किन देशो में किया जाता है। और साथ यह तो सभी जानते है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है की कंप्यूटर का अविष्कार केवल एक ही व्यक्ति के द्वारा नहीं हुआ इसका अविष्कार अलग अलग समय पर अलग अलग लोगो ने की है। यदि आपको जाननी है की इसकी कहानी तो आप यह से पढ़ सकते है।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? कंप्यूटर के अविष्कार की कहानी

Quick Links

क्यों जरुरी है कम्प्यूटर हमारे जीवन में।

क्या आप लोगो ने कभी सोचा है की जब आप किसी केमिस्ट पर जाते है तो आप उनसे किसी दवाई की जानकारी या दवाई का रेट पूछना या तो दवाई ही खरीदनी हो तो भी आपको कंप्यूटर में ही चेक कर के बताते है। कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है क्योकि हर किसी की इतनी अच्छी याददाश नहीं होती की वह सभी दवाई का नाम, रेट , किस चीज की यह दवाई है। याद रहे। यह केवल सफल इसलिए हुआ है। कंप्यूटर की वजह से ।

बारहवीं के बाद किए जाने वाले कंप्‍यूटर कोर्स Computer Courses After 12th in Hindi

और साथ आज के समय में हम पढ़ने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है। किसी ques का answer की लिए गूगल का इस्तेमाल होता है। तो हमारे दैनिक जीवन में कंप्यूटर की काफी वैल्यू है।

कंप्यूटर का उपयोग

तो चलिए जानते है की किन किन काम में हमें जरुरत पड़ती है कंप्यूटर की।

*Business
*Education
*Banking
*Marketing
*Medical Field
*Engineering और Science
*Military
*Communication
*Government
*Entertainment
*Insurance

तो इन सभी के लिए कंप्यूटर और मोबाइल की अधिक जरुरत पड़ ती है।

Business में कंप्यूटर का उपयोग

ज्यादा तर बिज़नेस में कैलकुलेट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। और डाटा सिक्योर करने के लिए भी। आज के समय में Device के बिना कोई भी Business नहीं किया जा सकता है। sales and marketing, retailing, banking, stock trading जैसे एरिया काफी तेजी से ग्रो कर रहा है। कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है इसी लिए हर Business Organization के Employees के पास कस्टमर्स को समझाने के लिए और Marketing Knowledge का होना और साथ साथ Computer Technology का जानकारी होना जरुरी है। 

Amazing Facts about Computer In Hindi

अब आप सोच रहे होंगे की मार्केटिंग क्या है तो दोस्तों मार्केटिंग का मतलब अपने बिज़नेस की जानकरी लोगो तक पहुंचना। और मार्केटिंग भी केवल इंटरनेट , कंप्यूटर की मदद से होता है। कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है और यदि कंप्यूटर नहीं होता तो फिर आपको काम की जानकारी के लिए इधर उधर बटकना पड़ता। और साथ ही निचे दिए गए कार्य भी ऑनलाइन होते है।

  • Payroll calculations के लिए
  • Billing के लिए
  • Sales analysis करने के लिए
  • Financial forecasting
  • Employee की जानकारी को Manage करने के लिए
  • Online और Offline stocks को Maintenance करने के लिए .
शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

अब बात आती है शिक्षा की तो शिक्षा का सबसे ज्यादा काम है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है क्योकि आप सभी जानते कोरोना काल में ऑनलाइन चीजे ज्यादा तब ही से शुरू हुई कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है जैसा की आप सभी जानते है की पढ़ाई के और क्लासेज ज्यादातर ऑनलाइन होने लगी थी और साथ जब किसी ऐसे एग्जाम की तैयारी कर रहे जिसके लिए आपको इंटरनेट की अधिक जरुरत हो।

Laptop Aur Computer Mein Kya Antar hai

तो ऑनलाइन वीडियोस देखते वह भी आपके कंप्यूटर, इंटरनेट का इस्तेमाल होता है और कुछ रिसर्च के द्वारा पता लगा है की अधिक स्टूडेंट्स हर सप्ताह 15-20 से घंटा Internet से Knowledge लेते है। कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है  Education System को Improve करने में Computer का बहुत बड़ा योगदान है Class में Computer और Projector के जरिये Students को दिखाया जाता है। इस तरीके से Students को समझने में आसानी होती है  Audio Visual Effect से Learning और Teaching Method को Improve किया गया है। जिसको Computer Aided Learning (CAL) कहते हैं। जिसमे Teachers अपने Lessons को Power Point में बनाते हैं।

बैंक में कंप्यूटर का उपयोग

तो बात करी जाए तो बैंक की आप सभी जानते है आपको कोई डाक्यूमेंट्स को अपडेट या नया बनवाना हो जैसे आधार कार्ड या पेन कार्ड आदि। कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है तो आपको इन सभी। चीजे के लिए इंटरनेट और कंप्यूटर की अत्याधिक जरुरत पड़ती है। जैसे आप बैंक में पैसे डालने या निकालने या आदि काम करवाना हो तो आप उसे फॉर्म दे देते परन्तु उसमे भी उन्हें आपकी डिटेल्स डालने के लिए कंप्यूटर की जरुरत पड़ती है।तो थोड़ा और विस्तार से जानते है। Computers Banking में कैसे use होते हैं

Customer Accounts

Computer Technology इतना Advance हो गया है की Bank के Customer account को कंप्यूटर की मदद से वह खुद मैनेज करता है यानी ऐसा भी कहे सकते है की कंप्यूटर के अंदर एक व्यक्ति होता है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है जो हमारे अकाउंट और हमारे डाक्यूमेंट्स को सिक्योर करता है। जोकि हमें दिखाई नहीं देता। Customer के सारे Accounts के Records को save करके रखता है। Transaction History में Accounts की सारी जानकारी रहती है। और Computer System ही आपके Bank को ATM (24*7) के साथ जोड़ के रखता है। जिसे आप जब चाहें तब पैसे निकाल सकते है।

Branch Banking Support

Computers Branch Banking को भी Support करते हैं। Client-Server Computer Network Model का यूज़ करते है और हर branch के banks को Main Branch के साथ जोड़ कर रखता है। हर branch अपना खुद का Server का यूज़ करता है Banking Reports भेजने के लिए भी इस उपयोग होता है।

Information Systems Audit

The Federal Deposit Insurance Corporation (FDIC) और Federal Reserve Board (FRB) बैंकिंग सूचना प्रणाली से जुड़ेनिर्देशों को स्थापित करती है। कुछ ऐसे Software होते हैं जिनका काम है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है  Bank में जितने Accounts हैं कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है उनके Transaction की देखता है , Loan account में कितना लोन बाकि है ये सब चेक करना। कुछ Specialized account होते हैं जो दुसरे ब्रांच को भी देखता है।

Internet Banking

इसके बारे में तो सभी जानते है की Online Money Transaction के लिए Internet banking का यूज़ किया जाता है। जिसके कुछ दुसरे नाम भी हैं जैसे Net Banking और Online बैंकिंग Bank Account Holder को, Bank की Official Website में Login करने की आवश्यकता है। User Login ID और Password से लॉग इन करके कोई भी Online Transaction का सकते हैं।

मार्केटिंग में कंप्यूटर का उपयोग

Advertising

YouTube से लेकर कई सारी Websites में हर जगह आपको AD देखने को मिलते है। और इसका मतलब यह नहीं है की यहा ऑनलाइन मार्केटिंग नहीं है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है पूरा जाने तो सबसे पहले आपको बड़े बड़े Banner और Poster बना कर लोग अपने Sims, Products, Services की Marketing करते थे लेकिन अब सब कुछ Internet में हो रहा है।

और ऐसा नहीं है की यह तरीका अब इस्तेमाल नहीं होता है आज के समय में भी अपनी कंपनी को ग्रो करने लिए बड़े बड़े बैनर्स लगाए जाते है ऐसा नहीं है की जहा आपकी शॉप्स है वही लगे नहीं आप इन बैनर्स को आप अपने नियर बय लगा सकते है। कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है जिससे की आपकी कंपनी के बारे लोग ज्यादा जानेगे। और इसे के साथ आपकी खुदकी कोई वेबसाइट है तो आप उसपे एड्स चलाना भी मार्केटिंग के अंदर आ जाता है।

कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है और Software की मदद से Professional Designer, Art और Graphics, GIF Images से ad बना रहे हैं। आप अगर ध्यान से देखेंगे तो सही से नजर आएगा की हर Websites पर Ad हैं। इस तरीके के Marketing से बहुत ही तेजी से एक Company की Products की Selling बढ़ जाती है।

Online Shopping

कई साल पहले लोग Product को हात से पकड़ कर और हात से छु कर खरीद ते थे अब लोग Online Shopping करते हैं। जहाँ लोग ना ही हात लगा के देखते हैं सकते हैं, फिर भी कम Price में और अच्छा होने के कारण, कई प्रकार के Products के मिलने के कारण लोग Online Shopping बहुत ही ज्यादा कर रहे हैं। ये सब संभव हुआ इस machine से ही। Online Shopping के कुछ Websites हैं जैसे amazon.in, Flipkart.com, Snapdeal.com।

चिकित्सा क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

हॉस्पिटल में कंप्यूटर का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। वैसे ज्यदा बताने की आवश्यकता ही नहीं है। Hospitals, Labs, Dispensaries हर जगह Computer का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है और अब आप सोच रहे होंगे की कैसे हॉस्पिटल में ज्यादा इस्तेमाल होता तो ही हाँ ऐसे किसी मरीज और Medicines के जितने भी Records हैं उनको Digital तरीके से रखने के लिए किया जाता है।

Records को सही से सेफ रखने के लिए Software का Use किया जाता है। ओर तो और कई प्रकार की बीमारियों को Scanning और Diagnosing के लिए भी Computer machines का यूज़ किया जाता है। ECG, EEG, ultrasounds और CT scans इनके बिना अमुमक़िन है।

इंजीनियरिंग में कंप्यूटर का उपयोग
  1. Structural Engineering – Ship, Building, Hotel, Aeroplanes Designing के लिया इसका Use किया जाता है.
  2. Industrial Engineering – Industry को Automated करने के लिए, कई सारे Electronics उपकरणों को Control करने के लिए। Robotics wielding, Automobile Industry में भी बहुत ज्यदा Use है.
  3. Architectural Engineering – Town, City, Metro station वगेरा Planning के लिए, कोई भी Building को 2D और 3D View के लिए। किसी घर का नक्सा बानाने के लिए उपयोग किया जाता है.
संचार में कंप्यूटर का उपयोग

*E-mail
*Chatting
*Share
*Video-conferencing

सरकारी कामों में कंप्यूटर का उपयोग

*Budgets
*Sales tax department
*Income tax department
*Computation of male/female ratio
*Computerization of voters lists
*Computerization of PAN Card
*Weather forecasting

मनोरंजन में कंप्यूटर का उपयोग

मनोरंजन की बात करे तो हम अपना ज्यादातर समय ऑनलाइन गेम्स खेलने के लिए किया जाता है। और साथ ही Entertainment, Movies, Videos, Songs में जितने भी Effects देख रहे हैं कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है वो सभी Computerized हैं। मतलब Computer के Application के बिना सारे Graphics, Animation, Slow Motion करना ना के बराबर है।

Insurance के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग
  • पॉलिसीस को जारी रखने की प्रक्रिया
  • पॉलिसीस की तारीख शुरू करना
  • पॉलिसी की अगली देय किस्त
  • बोनस का हिसाब
  • अपने ग्राहकों का रिकॉर्ड रखने में
ऑनलाइन कार्य कब से शुरू हुआ ।

अधिकतर काम कोरोना काल के समय में शुरू हुआ

कंप्यूटर के माउस में कितने बटन होते हैं?

आपने देखा होगा कि माउस में तीन बटन होते हैं. एक तो लेफ्ट क्लिक, एक राइट क्लिक और बीच में स्क्रॉल के लिए भी एक बटन होता है. इन तीन बटन के जरिए कम्प्यूटर में काफी कुछ ऑपरेट किया जा सकता है.

लैपटॉप का पूरा नाम क्या है?

लैपटॉप का कोई फुल फॉर्म नहीं है। लैपटॉप एक ऐसा छोटा आल इन वन कंप्यूटर होता है कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है जिसे आप अपनी गोद (lap) में रख कर उपयोग कर सकते हैं।

लोग लैपटॉप क्यों पसंद करते हैं?

लैपटॉप आपके काम को कहीं भी और कभी भी करने की स्वतंत्रता और लचीलापन प्रदान करते हैं । अधिकांश लोगों के लिए, लैपटॉप जो स्वतंत्रता प्रदान करता है वह एक सुविधाजनक विलासिता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, एक लैपटॉप आपको अपना काम अपने साथ लाने की अनुमति देता है।

भारत में लैपटॉप कब आया था?

लैपटॉप का आविष्कार किसने और कब किया था? वर्ष 1981 में आए Osborne I, को असल मायनों में पहला portable computer या Laptop कहा गया.

कंप्यूटर हैंग होने पर क्या करें?

Ctrl+Alt+Delete बटन एक साथ दबाकर अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करने का प्रयास करें, यदि Shortcuts Key दबाने पर कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जाता है तो ठीक नहीं तो आगे अगर यदि आपके सिस्टम में रीस्टार्ट बटन मौजूद हो तो रीस्टार्ट बटन दबाएं, उसके बाद आपका सिस्टम रीस्टार्ट हो जायेगा।

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments