Wednesday, May 29, 2024
Homeदेश दुनियाCloud Seeding Dubai क्या है दुबई की बारिश ने लोगो को डुबाया...

Cloud Seeding Dubai क्या है दुबई की बारिश ने लोगो को डुबाया बन रहा तबाही का कारण

Cloud Seeding Dubai क्या है, क्लाउड सीडिंग, क्लाउड सीडिंग दुबई, क्या क्लाउड सीडिंग के कारण दुबई में बाढ़ आई, क्लाउड सीडिंग मीनिंग





Cloud Seeding Dubai क्या है- संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बादलों की बुवाई एक चल रही परियोजना है जिसका उद्देश्य शुष्क जलवायु में वर्षा को बढ़ाना है।

क्लाउड सीडिंग मीनिंग

Cloud Seeding Dubai क्या है

Cloud Seeding Dubai क्या है – बादलों में पहले से ही छोटे बर्फ के टुकड़े बनने के लिए जरूरी चीजें मौजूद होती हैं, लेकिन मात्रा कम होती है। क्लाउड सीडिंग में विमानों से इन बादलों में विशेष पदार्थ छिड़के जाते हैं।

ये पदार्थ वायुमंडल में मौजूद पानी की बूंदों को जमने में मदद करते हैं, जिससे बादलों में बर्फ के टुकड़े तेजी से बन पाते हैं। इन बर्फ के टुकड़ों के इर्द-गिर्द पानी की बूंदें जमकर भारी हो जाती हैं और बारिश या बर्फ बनकर नीचे आ जाती हैं।

Cloud Seeding Dubai क्या है












Cloud Seeding Dubai
Cloud Seeding Dubai

2024 की शुरुआत में दुबई में भारी बारिश हुई, जिसने कुछ क्षेत्रों में बाढ़ ला दी। बारिश के कारणों पर बहस छिड़ गई, कुछ लोगों का मानना था कि बादलों की बुवाई इसमें एक कारक रही होगी।

Cloud Seeding Dubai एक मौसम सुधार तकनीक है जिसका इस्तेमाल दुबई सरकार पानी की कमी की समस्या से निपटने के लिए करती है। इसे “कृत्रिम वर्षा” या “मानव निर्मित वर्षा” भी कहा जाता है।

इस तकनीक में, वैज्ञानिक विमानों, ड्रोन या रॉकेटों का उपयोग करके बादलों में रसायन (जैसे सिल्वर आयोडाइड) छिड़कते हैं। ये रसायन पानी के अणुओं को आकर्षित करते हैं, जो भारी होने पर बारिश या बर्फ के रूप में गिर जाते हैं।

दुबई में Cloud Seeding का इस्तेमाल

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) 1990 के दशक के अंत से Cloud Seeding का इस्तेमाल कर रहा है। 2010 में, UAE ने दुबई और अबू धाबी के रेगिस्तानों में कृत्रिम बारिश पैदा करने के लिए एक परियोजना शुरू की। इस परियोजना को सफल माना गया और माना जाता है कि इससे पानी की कमी को कम करने में मदद मिली।

Cloud Seeding के फायदे और नुकसान

फायदे

  • पानी की कमी को कम करने में मदद कर सकता है
  • सूखे से लड़ने में मदद कर सकता है
  • जंगल की आग बुझाने में मदद कर सकता है
  • बर्फबारी बढ़ा सकता है

नुकसान

  • पर्यावरणीय रूप से हानिकारक हो सकता है
  • स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है
  • अप्रभावी हो सकता है
  • नैतिक चिंताएं पैदा कर सकता है

दुबई में भारी बारिश और जलवायु परिवर्तन: एक जटिल संबंध

Cloud Seeding Dubai क्या है दुबई की बारिश ने लोगो को डुबाया बन रहा तबाही का कारण- 25 मार्च, 2024 को दुबई में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई, जो 1967 में दर्ज किए गए 92.6 मिमी के पिछले रिकॉर्ड से अधिक थी। इस भारी बारिश के कारण व्यापक बाढ़ आई, जिससे सड़कें बंद हो गईं, उड़ानें रद्द हो गईं और बिजली गुल हो गई। Cloud Seeding Dubai क्या है




RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular