Wednesday, May 29, 2024
Homeदेश दुनियाGreen Islam Indonesia क्या है दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया...

Green Islam Indonesia क्या है दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया क्यों उठा रहा ऐसा कदम

Green Islam Indonesia क्या है Green Islam Indonesia, Kya hai, News, Movement (ग्रीन इस्लाम क्या है) (इंडोनेशिया न्यूज़, आन्दोलन)





Green Islam Indonesia क्या है- इंडोनेशिया, दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश, पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना कर रहा है। जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई, और प्रदूषण जैसे मुद्दे देश के प्राकृतिक संसाधनों और लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव डाल रहे हैं। इसी पृष्ठभूमि में, “ग्रीन इस्लाम” नामक एक विचारधारा उभर रही है, जो इस्लामी शिक्षाओं का उपयोग पर्यावरण की रक्षा और स्थायी विकास को बढ़ावा देने के लिए करती है। Green Islam Indonesia क्या है दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया क्यों उठा रहा ऐसा कदम

इंडोनेशियाई जनजाति मृतकों की पुनर्वासी हर 3 साल में जश्न मनाने का अनोखा रहस्य




ग्रीन इस्लाम क्या है?

Green Islam Indonesia
Green Islam Indonesia क्या है

Green Islam Indonesia क्या है दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया क्यों उठा रहा ऐसा कदम ग्रीन इस्लाम इस्लाम की शिक्षाओं को पर्यावरण संरक्षण के साथ जोड़ने का एक प्रयास है। यह मानता है कि प्रकृति की रक्षा करना एक धार्मिक दायित्व है और मुसलमानों को टिकाऊ जीवन जीने के लिए कदम उठाने चाहिए। ग्रीन इस्लाम के अनुयायी कुरआन और हदीस से प्रेरणा लेते हैं, जो प्रकृति की सुंदरता और महत्व पर जोर देते हैं।

ग्रीन इस्लाम के कार्य

  1. पर्यावरण शिक्षा: समुदायों को पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूक करना और उन्हें स्थायी जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना।
  2. पर्यावरणीय परियोजनाएं: वृक्षारोपण, सौर ऊर्जा स्थापित करना, और कचरा प्रबंधन जैसी परियोजनाओं को लागू करना।
  3. नीतिगत वकालत: पर्यावरणीय रूप से अनुकूल नीतियों का समर्थन करना और प्रदूषण को कम करने के लिए कानूनों को लागू करने की वकालत करना।

ग्रीन इस्लाम का प्रभाव

ग्रीन इस्लाम अभी भी एक उभरती हुई विचारधारा है, लेकिन इसका इंडोनेशिया में पहले से ही महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ रहा है। ग्रीन इस्लाम के अनुयायी देश भर में पर्यावरणीय परियोजनाओं का नेतृत्व कर रहे हैं, और वे सरकार और नीति निर्माताओं को पर्यावरणीय मुद्दों पर ध्यान देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ग्रीन इस्लाम इंडोनेशिया और दुनिया भर के मुसलमानों के लिए पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने के लिए एक प्रेरणादायक और प्रभावी दृष्टिकोण प्रदान करता है।

इस्तिकलाल मस्जिद: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक कदम

इस्तिकलाल मस्जिद की सोलर पैनल प्रणाली 2.2 मेगावाट बिजली पैदा करती है, जो मस्जिद की बिजली आवश्यकताओं का लगभग 30% हिस्सा है। वाटर रीसाइक्लिंग सिस्टम प्रतिदिन 200,000 लीटर पानी का पुन: उपयोग करता है।

इस्तिकलाल मस्जिद को इंडोनेशियाई ग्रीन मस्जिद इनिशिएटिव द्वारा एक ग्रीन मस्जिद के रूप में प्रमाणित किया गया है।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में स्थित इस्तिकलाल मस्जिद दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है। यह न केवल धार्मिक महत्व का स्थान है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए भी एक प्रेरणादायक उदाहरण बन रहा है।

मस्जिद प्रशासन ने हाल ही में सोलर पैनल और वाटर रीसाइक्लिंग सिस्टम स्थापित करके ऊर्जा और जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

सोलर पैनल मस्जिद की बिजली आवश्यकताओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करते हैं, जिससे बिजली के बिलों में कमी आती है और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम होता है।

वाटर रीसाइक्लिंग सिस्टम मस्जिद में उपयोग किए जाने वाले पानी को पुन: उपयोग करने में मदद करता है, जिससे पानी की बचत होती है और जल संसाधनों पर दबाव कम होता है।

इस्लाम में हरे रंग का महत्व

Green Islam Indonesia क्या है दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया क्यों उठा रहा ऐसा कदम
Green Islam Indonesia क्या है दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया क्यों उठा रहा ऐसा कदम

हरा रंग को अक्सर जन्नत (स्वर्ग) का प्रतीक माना जाता है, जो मुसलमानों के लिए मृत्यु के बाद का अंतिम गंतव्य है। कुरान में जन्नत को “हरे बागों” और “हरी नदियों” के रूप में वर्णित किया गया है।





हदीस में भी हरे रंग को पवित्र माना गया है। पैगंबर मुहम्मद (सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम) हरे रंग के कपड़े पहनना पसंद करते थे और उन्होंने कहा, “हरा रंग जन्नत का रंग है।”

हरा रंग प्रकृति और जीवन का प्रतीक भी है। यह पेड़ों, घास और वनस्पतियों का रंग है, जो धरती पर जीवन के लिए आवश्यक हैं।





 

इस्लाम में प्रकृति को अल्लाह की रचनाओं में से एक माना जाता है और मुसलमानों को इसकी रक्षा करने का आदेश दिया गया है। हरा रंग इस जिम्मेदारी की याद दिलाता है।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular