Sunday, February 25, 2024
HomeBloggingWordpress .com और Wordpress .org में निम्नलिखित क्या अंतर है

WordPress .com और WordPress .org में निम्नलिखित क्या अंतर है

WordPress .com और  WordPress .org में निम्नलिखित क्या अंतर है-हेल्लो दोस्तों आज WordPress .com और WordPress .com क्या है और इनके दोनों के बीच क्या अंतर है आज हम इसके बारें में बताएँगे-

WordPress .com क्या है ?

WordPress .com और wordpress .org में निम्नलिखित क्या अंतर हैWordPress.com एक वेबसाइट Hosting Platform है जो वर्डप्रेस नाम के ब्लॉगिंग Platform पर आधारित है। यह ब्लॉग बनाने और प्रबंधित करने के लिए एक सुविधा प्रदान करता है। वर्डप्रेस डॉट कॉम आपको एक नि:शुल्क ब्लॉग बनाने देता है, जहां आप अपने विचारों, फोटोग्राफी, वीडियो और अन्य कंटेंट को साझा कर सकते हैं।




इस Platform के साथ, आप अपने ब्लॉग के लिए अलग-अलग थीम और प्लगइन का चयन कर सकते हैं ताकि आप अपने ब्लॉग को अपनी पसंद के अनुसार सम्पादित कर सकें। आप वर्डप्रेस डॉट कॉम पर अपनी वेबसाइट को स्वयं होस्ट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अलग से Hosting सेटअप करने की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा, वर्डप्रेस डॉट कॉम आपको अनुकूलित समर्थन भी प्रदान करता है ताकि आप बेहतरीन वेबसाइट अनुभव प्राप्त कर सकें।

WordPress .com के Advatages

WordPress.com के फायदे निम्नलिखित हैं:

  • Free Hosting: यदि आप एक नया उपयोगकर्ता हैं जो ब्लॉगिंग के लिए शुरुआत कर रहे हैं, तो WordPress.com मुफ्त में Hosting प्रदान करता है।
  • Custom Themes: WordPress.com में बहुत सारे Themes उपलब्ध हैं जो ब्लॉग और वेबसाइट के लिए बहुत अनुकूलित होते हैं।
  • Security and Backup: WordPress.com आपके ब्लॉग को Secure रखता है और नियमित रूप से बैकअप लेता है ताकि आपके ब्लॉग को कभी खोने का खतरा नहीं होता है।
  • Advanced Features: WordPress.com में कुछ Advanced Features भी होते हैं, जैसे कि ईमेल सब्सक्राइब करने वालों की सूची बनाना, समीक्षाओं का प्रबंधन करना और सामग्री editing के लिए एक समीक्षा निर्देशक।
  • Easy to Use: WordPress.com बहुत आसान है Use करने के लिए, जो ब्लॉगिंग और वेबसाइट बनाने के लिए नए उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत उपयोगी होता है।

WordPress .org क्या है ?

WordPress.org भी वर्डप्रेस ब्लॉगिंग Platform है, लेकिन यह वेबसाइट Hosting नहीं प्रदान करता। यह स्वतंत्र डाउनलोड के लिए उपलब्ध होता है और इसका उपयोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को स्वयं होस्ट करने के लिए किया जाता है।




WordPress .com और wordpress .org में निम्नलिखित क्या अंतर है-वर्डप्रेस डॉट ओआरजी पर, आप वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपने वेबसाइट के लिए इंस्टॉल कर सकते हैं। विभिन्न वेब Hosting सेवाओं के साथ इस सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा सकता है। वर्डप्रेस डॉट ओआरजी आपको अपने वेबसाइट को अपने इच्छानुसार अनुकूलित करने के लिए सैकड़ों थीम और प्लगइन की पेशकश करता है। इसके साथ ही, यह अनुकूलित समर्थन और विस्तृत डॉक्यूमेंटेशन भी प्रदान करता है जो आपको वेबसाइट बनाने और प्रबंधित करने में मदद करता है।

Also Read:-

Google Trends क्या है और Blogging के लिए ये कैसे फायदेमंद है?

High CPC Niche For Blogging 2023 हिंदी

Best SEO Blogging Tools In Hindi – Best SEO Tools For Website In Hindi  

WordPress .org के Advantages

WordPress.org के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

  • Full control: WordPress.org पर आपको Full control मिलता है, आप अपनी साइट को अपनी मर्जी के अनुसार बना सकते हैं और उसे पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अLimited संसाधन: WordPress.org में आपको Limited संसाधन जैसे संग्रहण अंतरिक्ष, बैंडविड्थ, डिस्क स्पेस, और फ़ाइल अपलोड मिलते हैं।
  • Limited Customization: WordPress.org में आपको अLimited Customization मिलता है जो आपको अपनी साइट को अपनी इच्छानुसार बनाने में मदद करता है।
  • Extended Functionality: WordPress.org में आपको विस्तृत फंक्शनलिटी मिलती है जैसे कि संयुक्त राष्ट्र वेब परिवर्तन एवं SEO संकल्प, जो आपको अपनी साइट को सुधारने में मदद करता है।
  • More Modifications: WordPress.org में आप बहुत सारे प्लगइन्स, थीम्स और संबंधित उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अपनी साइट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

WordPress .com और WordPress .org में क्या अंतर है ?

WordPress.com और WordPress.org में निम्नलिखित अंतर होते हैं:

  • Hosting: WordPress.com आपके ब्लॉग के लिए Hosting प्रदान करता है, जबकि WordPress.org आपको ब्लॉग को स्वयं होस्ट करने की सुविधा देता है।
  • Operating : WordPress.com में, आपके ब्लॉग की जिम्मेदारी WordPress टीम को सौंपी जाती है, जबकि WordPress.org में आपको अपने ब्लॉग का पूर्ण Operating संबंधित तकनीकी जानकारी और संसाधनों की आवश्यकता होती है।
  • Customization: WordPress.com में ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए Limited विकल्प होते हैं, जबकि WordPress.org आपको अपने ब्लॉग को अनुकूलित करने के लिए निर्धारित कोड और थीम्स के साथ खुद Customization करने की सुविधा देता है।
  • Fine: WordPress.com में, अगर आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाना चाहते हैं तो आपको एक निर्धारित Fine देना होगा। वहीं, WordPress.org में आपकी मर्जी होती है कि आप क्या दिखाना चाहते हैं या नहीं।
  • Facilities: WordPress.com में बहुत सारी facilities Limited होती हैं, जबकि WordPress.org में आपको लेने वाले विकल्प अLimited होते है।

RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular