Friday, June 21, 2024
HomeComputer & TechnologyWhiteHat Jr क्या है WhiteHat Jr पर कैसे रजिस्टर करे?

WhiteHat Jr क्या है WhiteHat Jr पर कैसे रजिस्टर करे?

White Hat Jr क्या है- हेलो दोस्तों मेरा नाम कासिम अली है में आज आप लोगो को बताने वाला हूँ की White Hat Jr क्या है क्या आप लोग जानते है अगर आप नहीं जानते है तो इस टॉपिक के बारे में तो आज इस मेरे इस ब्लॉग  में जान जायेगे

White Hat Jr कब और कहाँ लॉन्च हुआ ?

White Hat Jr क्या है- White Hat Jr के संस्थापक Karan Bajaj हैं ,जो छोटे बच्चे को Coding सिखाने का कार्य शुरू किए हैं। करन बजाज का एक ही उद्देश हैं की जिस बच्चे के उम्र 6-18 वर्ष हैं। उन सभी बच्चे को Coding सिखा के साथ साथ उन सभी बच्चे को Games बनाना, Animation और कई तरह के Apps बनाने के लिए उत्साहित करते थे। जिससे बच्चो का भविष्य उज्ज्वलबा सके।

मिस्टर बजाज ने White Hat Jr Coding Institute को दिसम्बर 2018 को मुंबई में लॉन्च किए थे।  लॉन्च होने के बाद ही एक कोडिंग क्लाससेस इतना तेजी से ग्रो हुआ, जिससे करन को काफी होसला और बढ़ा हुआ जिससे वे अपने प्रोग्रामिंग क्लास को इंटरनेट के जरिए प्रमोट करना शुरू कर दिया था ,White Hat Jr क्या है

रिपोर्ट के अनुसार White Hat Jr 2019 में 150,000 (1 लाख 50 हजार ) विद्यार्थी ,500 टीचर और 1000 ऑनलाइन क्लाससेस हर दिन लेना शुरू किया था।

आप सभी लोगो को सुन के बहुत हैरानी हो रही होगी ,की इस E-Dtech Organisation ने 2020 में 4,00,000 लाख (4 लाख ) स्टूडेंट को ऑनलाइन कोडिंग क्लास ,लेना शुरू कर दिया था, जिससे बच्चे को बहुत अच्छा कोडिंग सिख रहें थे ,White Hat Jr क्या है

White Hat Jr पे Register कैसे करे?

  • यह बहुत ही आसान है की सबसे पहले White Hat Jr.com site में जाइये।
  • इस Login option के निचे Register Now का option मिलेगा उस पे क्लिक कीजिये।
  • अब आप लोगो को अपना details enter करना है जैसा की Parents Email id, Name, Mobile Number, Name और age जैसे और भी कुछ details ऐड कर करना है,
  • जो भी details माँगा गया है सब कुछ details Enter करने के बाद Schedule पे Free trial पे click करना है।
  • उसके बाद आपका Registration हो जायेगा, अभी आप Coding Course का Free trial कुछ दिनों तक ही सीख पाओगे। WhiteHat Jr क्या है WhiteHat Jr पर कैसे रजिस्टर करे?

White Hat Jr क्या है ?

नई शिक्षा नीति के अनुसार बच्चों को अब छठी से 12वीं कक्षा तक कोडिंग  सिखाया जायेगा, जो आज भी कोडिंग सिखाने का एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म में उनका नाम White Hat Jr. Karan Bajaj द्वारा स्थापित किया है जो कंपनी अगस्त के महीने में ही Byju’s में 300 मिलियन डॉलर्स में खरीद लिया था ।

Byju’s भी एक एजुकेशन प्रोवाइड करने वाली कंपनी है, और White Hat Jr भी कोडिंग की एजुकेशन प्रोवाइड करती थी, इसीलिए Byju’s ने अपना कंप्यूटर रखने से अच्छा, उनहोनें कंप्यूटर को ही खरीद लिया।

White Hat Jr ने छोटे बच्चों को कोडिंग सिखाने में पूरा फोकस्ड रखते थे। जो बच्चो को प्रोग्रामिंग सीखने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बनाया गया था।

सभी बच्चे कोडिंग सीखा कर, फिर गेम, एनिमेशन और एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रोत्साहित(मोटिवेट) करते थे।

कोविड-19 के कारण अभी भी ऑनलाइन क्लासेस का जमाना चल रहा है, ऐसे में वाइटहेड्स जूनियर को भी काफी ज्यादा प्रोत्साहित किया है।

White Hat Jr एक कोडिंग करने का एक प्लेटफॉर्म हैं। जिस बच्चो की उम्र 6-18 वर्ष का है ,वे सभी बच्चे इस साइट के जरिए Online घर बैठे coding सीख सकते हैं।

कोडिंग के जरिए बच्चे आज भी कई तरह के Mobile apps और गेम इत्यादि बना सकते हैं। जिससे अच्छा खासा पैसे कमा भी सकते हैं।

कोडिंग के जरिये से आज भी कई तरह केबच्चे गेम बना के Play Store पे अपलोड करते है जिससे आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आज कल कई तरह का टीवी या Social Media में कार्टून देखने को मिलता हैं ,जो सब कोडिंग के जरिए बनाया गया है ,तो जरा-सा सोचिए की अगर आपके बच्चे को कोडिंग करना बढ़ियाँ से सीख लिया हैं ,तो आप Social Media के जरिए आप बहुत पैसे कमा सकते हैं। WhiteHat Jr क्या है WhiteHat Jr पर कैसे रजिस्टर करे?

जितने भी सोशल मिडिया वाले लोग है ,जैसे Facebook, Instagram, Twitter आदि ये सब आज भी कोडिंग के जरिए बना हैं ,तो अगर आपके बच्चे अच्छे से कोडिंग सीख जाते हैं, तो आप सोच भी नहीं सकते की आपका बच्चा आपको कितना पैसा कमा के दे सकता है।

White Hat Jr क्या है- White Hat Jr में बच्चे कोडिंग को अच्छे से सिख कर Technology के दुनिया में आज भी अपना भविष्य सफल कर सकते हैं,और अपने  जीवन को बहुत ही खुशहाल बना सकते हैं।

यहाँ पर आप Grade 1- 10 कोर्स के बारे में सबकुछ जानेगें

(1) Grade 1

Grade 1 में 3 कोर्स होंगे :-

  • Introduction to Coding
  • App Developer Certificate
  • Advanced Coding with Space Tech

(2) Grade 2-3

  • Introduction to Coding:- Sequence, Fundamentals of coding Block, Loops के बारे में पढ़ाया जायेगा।
  • App Developer Certificate:- Events ,Ui,कन्डिशनल ,कॉम्प्लेक्स लूप ,लॉजिक स्ट्रक्चर ,टर्टल कोडिंग।
  • Advance Coding with Space Tech:- एक्स्टेंडेड UI, /UX, रिच जीयूआई (GUI) app ,Space टेक simulation in स्पेस लैब / गेम लैब , गेम डिज़ाइनिंग करने के लिए सिखाया जाता था।

(3) Grade 4-6

  • ग्रैड 4 -6 में ग्रैड 2-3 से ज्यादा advance कोडिंग सिखाया जायेगा।

(4) Grade 7-9

इस ग्रैड में प्रोफेशनल तरीके से बच्चे को कोडिंग क्लासेस कराया जायेगा। इसमे 4-6 में जो कोर्स होंगे ,इस ग्रैड में भी चीजे है वही चीजे पढ़ाई जायेगी।

(5) Grade 10+

  • Introduction to Python
  • Python basics:- Loops, Conditionals, Lists, Functions & Numpy array, Make AI-Based Games
  • Data Analytics Certification
  • Advanced Coding with Space Tech

White Hat Jr Fees ?

इसमे साइन अप बिल्कुल फ्री है ,इसमें कुछ दिन का ट्रायल क्लास भी होती है। जिससे ऐ क्लास खत्म होती ही आपको 750 रुपये हर क्लास को देना होता था।

White Hat Jr Classes

Introduction To Coding Course:- इसमे कोडिंग के सारे बेसिक चीजे सिखाई जाती हैं और ऐ केवल 8 बार क्लास ली जायेगी।

इस क्लास को पूरा करने के लिए आपको मात्र 5,999 रुपये देने होंगे ,यानि 1 क्लास के 750 रुपये बेसिक कोडिंग सिखाने के लिए लेते है।

App Developer Certificate Course:- इस कोडिंग क्लास के बारे में आप सम्पूर्ण जानकारी White Hat Jr  के जरिए Online सीख जायेगें।

ऐ कोर्स 48 क्लास की होती है और इसे सिखने के लिए आपको मात्र 33,999 रुपये देने होते हैं। 1 क्लास के 708 रुपये जीन होगें। ऐप्प Developer सर्टिफिकेट कोडिंग कोर्स सीखने के लिए आपको देने होगें।

Advance Coding with Space Tech:- इसमे आपको काफी हदतक Advance कोडिंग करने के लिए सिखाया जाता था। यह 144 की क्लास होती थी।

Advanceकोडिंग को सीखने के लिए आपको मात्र 99,999 रुपये देने होते थे ,यानि आपको 1 कोडिंग क्लास पूरा करने के लिए आपको 694 रुपये देना होता था।

टीचर की जॉब के लिए White Hat Jr पर कैसे रजिस्टर करें?

यहां पर आपको अपना पूरा नाम, जेंडर और मोबाइल नंबर, ईमेल क्वालीफिकेशन आदि डालनी होगी। और यह भी डालना होगा। कि क्या आपको कोडिंग सिखाने का आपको एक्सपीरियंस है, या नहीं।

और सबसे कमाल की बात इस प्लेटफार्म की यह है, कि आप अपने हिसाब से टाइम को सेट कर सकते हैं, कब आपको काम करना है या कब नहीं। यहां पर आप मंथली ₹50,000 से ₹1,00,000 तक भी अर्न कर सकते थे। यहां पर आपको कोई जॉइनिंग फीस नहीं देनी पड़ती थी , अगर आपको काम करने का एक्सपीरियंस नहीं है। तो भी चलेगा।

क्या white Hat Jr टीचर के लिए बढ़ियाँ हैं ?

हाँ ,White Hat jr टीचर के लिए बढियाँ है। अगर देखा जाए तो भारत में टीचर के लिए बहुत बढ़ियाँ और सबसे ज्यादा रुपया कमाने का जरिया है White Hat JR.

आपको 1 क्लास करने के लिए यानि 60 मिनट के क्लास लेने थे। और आपको 275 रुपया मिलते थे। ऐ आप पर निर्भर करता थे की आप दिन -भर में कितना क्लास ले सकते हैं।

साथियों ,अगर आप भी अपने बच्चो का भविष्य TECHNICAL में बनाना चाहते हैं तो आप White Hat Jr में कोडिंग क्लास जरूर से जरूर कराने का मौका अवश्य दे।

डिजिटल दुनिया में आपके बच्चे को कोडिंग सीखना बहुत जरूरी है ,नहीं तो आपके बच्चो के साथ कल बहुत अंधकार हो जाएगा। कहने का मतलब यह है ,की इस दुनिया में साथ -साथ चल पाएगा।

White Hat Jr Teacher महीनों का लाखों कमाए ?

आप इसमे अपने बच्चे को पढ़ा के बहुत अच्छा पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आपको कोडिंग करना अच्छा से आता ह। तो आप White Hat Jr में अप्लाइ कर सकते हैं। इसमे आप अपने बच्चे को समय पे कोडिंग पढ़ा सकते हैं और ढ़ेर सारा पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आपके बच्चे का सिलेक्शन हो जाता है ,तो आपके बच्चे को कोडिंग सीखने के लिए आपके बच्चे को शुरुवाती में 30 हजार से 50 हजार तक आसानी से कमा सकता है।

क्या White Hat Jr सही है?

White Hat Jr का एक काफी अच्छा प्लेटफॉर्म है, स्टूडेंट और टीचर दोनों के लिए भी है। टीचर के लिए इतना बेहतरीन प्लेटफार्म था इसके बारे में तो हम आपको बता चुके थे।

लेकिन स्टूडेंट्स के लिए भी काफी अच्छा है, क्योंकि यहां पर आपको काफी अच्छे से पूरी सिखाई जाती थी,और आपकी स्पीड के अनुसार, आप किस तरह से चीजों को समझते हो, उसके अनुसार।

कोडिंग का महत्व काफी ज्यादा होता था, कि इससे आप काफी सारी चीजें बना सकते हो , जैसे की वेबसाइट, एप्स, गेम्स इत्यादि। छोटे बच्चे को कोडिंग के साथ-साथ ब्लॉक का इस्तेमाल करके कैसे ऐप बनाएं जाते हैं,वह भी सिखाया जाता था।

क्या हमें कोडिंग सीखनी चाहिए? कोडिंग का भविष्य क्या है?

कोडिंग के भविष्य में काफी ज्यादा महत्व बढ़ने वाला था, क्योंकि भविष्य में जितनी भी बिजनेस थी। जितने भी स्टार्टअप होंगे उन सभी के पास  वेबसाइट, एप्स होंते थे , जिमिंग में काफी ज्यादा फ्यूचर थे।

और यह सारी चीजें तभी मुमकिन हो पाती थी जब कोडिंग आती हो। और गेमिंग का फ्यूचर भी बहुत ज्यादा होता था, और गेम भी कोडिंग के मदद से ही बनाई जा सकती थी। इसलिए कोडिंग को सीखना बहुत जरूरी है।

US Bureau of Labor Statistics के अनुसार, 2016 और 2026 के बीच, सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की संख्या 24% की दर से बढ़ने की उम्मीद थी, देश में किसी भी अन्य ऑक्यूपेशन की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ने वाली हैं।

फ्यूचर में सॉफ्टवेर इंजीनियर की डिमांड भी बढ़ने वाली थी, क्योकि किसी बिज़नस को ऑनलाइन संभालना काफी मुश्किल काम था, और ऐसे ही में सॉफ्टवेयर इंजीनियर का भी काम आ जाता था। और आपको फ्रंट एन्ड और बैकएंड दोनों तरह की कोडिंग सीखानी होती थी।

आप अपने बच्चे को बहुत ज्यादा सपोर्ट करे ,जिससे वो कोडिंग करना अच्छी तरह से सिख ले और अपने आने वाला भविष्य को संभाल ले। क्योंकि अभी और आने वाला समय पूरी तरह से ऐ दुनिया डिजिटल होनी वाली है।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular