Friday, June 14, 2024
HomeBloggingLSI Keywords क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल करें?

LSI Keywords क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल करें?




LSI Keywords क्या है

LSI Keywords क्या है – LSI (Latent Semantic Indexing) Keywords का मतलब होता है कि वे शब्द जो आपके वेब पृष्ठ या वेबसाइट पर उपयोग किए जाते हैं, वे समान या संबंधित थीम या विषय से संबंधित हों। इसका मतलब है कि यदि आप अपने वेब पेज के लिए अपने मुख्य कीवर्ड के साथ जुड़े समान या संबंधित कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो आपके वेब पेज की रैंकिंग में सुधार हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका मुख्य कीवर्ड “डिजिटल मार्केटिंग” है, तो आपके लेख में “डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड्स”, “डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी”, “डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों” आदि इसे एलएसआई कीवर्ड के रूप में शामिल किया जा सकता है। ये समान या संबंधित कीवर्ड आपके लेख को और संबंधित बनाते हैं और इससे आपके वेब पेज की रैंकिंग में सुधार होता है।

LSI और SEO

LSI (Latent Semantic Indexing) को SEO (Search Engine Optimization) में एक महत्वपूर्ण टूल के रूप में उपयोग किया जाता है। LSI विशेषज्ञता समान या संबंधित कीवर्ड्स के आधार पर आपकी वेबसाइट को संबंधित बनाने में मदद करता है। इस तकनीक के माध्यम से, आप अपने वेब पेज पर संबंधित और समान कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी वेबसाइट को अधिक संबंधित बनाते हैं और सर्च इंजन रैंकिंग को बढ़ाते हैं।

LSI कीवर्ड्स आपकी वेबसाइट के अनुभव को भी बेहतर बनाते हैं, क्योंकि जब आप उपयोगकर्ताओं के लिए संबंधित और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं, तो उन्हें आपके वेब पेज से संतुष्टि मिलती है। इसके अलावा, LSI कीवर्ड्स आपकी वेबसाइट के रैंकिंग को बढ़ाने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक होते हैं।

इसलिए, LSI और SEO दोनों एक दूसरे से गहरा जुड़े हुए हैं और एक सफल SEO रणनीति के लिए LSI कीवर्ड्स का उपयोग करना अत्यंत आवश्यक है।

LSI Keywords कैसे काम करता है?

LSI Keywords क्या है –  LSI (Latent Semantic Indexing) Keywords काम करते हैं जब सर्च इंजन्स आपकी वेबसाइट के संदर्भ में सर्च क्वेरी के लिए जानकारी ढूंढते हैं। इसके लिए सर्च इंजन लेख के सामग्री और उसमें प्रयुक्त शब्दों को स्कैन करता है और उसके बाद वेब पेज के संदर्भ में संबंधित शब्दों और वाक्यों के सेट को ढूंढता है।

इसके बाद, सर्च इंजन LSI Keywords को संबंधितता के आधार पर स्कैन करता है और यदि वे संबंधित होते हैं तो उन्हें उपयोगकर्ता की सर्च क्वेरी के साथ संदर्भित वेब पेज में शामिल कर दिया जाता है।

LSI Keywords का उपयोग करने से आपके वेबसाइट पर संबंधित समझदार शब्दों और उनसे संबंधित वाक्यों का उपयोग होता है, जो समझदार और प्रभावी होते हैं। इससे आपके वेबसाइट की गुणवत्ता बढ़ती है, और सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को अधिक संबंधित और महत्वपूर्ण मानते हुए उसे अधिक संभवतः उपयोगकर्ताओं के सामने प्रदर्शित करते हैं।

LSI Keywords और Long-Tail Keywords

LSI Keywords और Long-Tail Keywords दोनों की महत्वपूर्ण भूमिका है SEO में, लेकिन ये दोनों अलग-अलग होते हैं।

Long-Tail Keywords का उपयोग उस समय किया जाता है जब किसी निश्चित विषय से संबंधित खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या थोड़ी होती है। इसलिए, इसमें उपयोगकर्ता एक विशिष्ट विषय के संबंध में अधिक विवरण देने वाले शब्दों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, “best running shoes for women” एक Long-Tail Keyword हो सकता है।

दूसरी तरफ, LSI Keywords उपयोगकर्ता के सर्च क्वेरी से संबंधितता के आधार पर संदर्भित शब्दों का उपयोग करते हैं। इसके लिए सर्च इंजन आपकी वेबसाइट के संदर्भ में संबंधितता के आधार पर शब्दों और वाक्यों को स्कैन करता है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी वेबसाइट एक व्यायाम की वस्तु के बारे में है, तो LSI Keywords आपके लेख में “फिटनेस”, “वजन घटाना”, “ट्रेनिंग”, “आहार” जैसे शब्दों का उपयोग करते हुए आपके लेख को संबंधित बनाएगा।

LSI Keywords के इस्तमाल करने के फायेदे 

LSI Keywords के इस्तेमाल करने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं।

Search Engine Optimization (SEO): LSI Keywords का उपयोग आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन रैंकिंग में ऊपर लाने में मदद करता है। जब आप अपनी वेबसाइट पर LSI Keywords का उपयोग करते हैं, तो आपकी वेबसाइट की संबंधितता बढ़ती है, जो सर्च इंजन को समझने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट किस विषय से संबंधित है।

  • अधिक ट्रैफिक: LSI Keywords का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आता है। लोग उन शब्दों की खोज करते हैं जो आपकी वेबसाइट के लेखों में होते हैं।
  • बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव: LSI Keywords का उपयोग करने से उपयोगकर्ता को आपकी वेबसाइट पर बेहतर अनुभव मिलता है। इससे उन्हें आपकी वेबसाइट पर उन विषयों से संबंधित जानकारी मिलती है, जिन्हें वह ढूंढ रहे हैं।
  • कंटेंट कुशलता: LSI Keywords का उपयोग करने से आपके कंटेंट का गुणवत्ता बढ़ती है। इससे आपके लेखों का विषय ज्यादा समझ में आता है

कैसे LSI Keywords को ढूंडा जाये

LSI Keywords को ढूंढने के लिए निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है:

  • Google की संबंधित खोज: Google में अपने प्राथमिक कीवर्ड द्वारा खोज करें और संबंधित खोज के नीचे “Related searches” या “People also ask” सेक्शन में LSI Keywords ढूंढें।
  • LSI Graph जैसी उपकरण: इंटरनेट पर विभिन्न LSI Keywords जेनरेटर उपलब्ध हैं, जो वाक्यांश, समानार्थी शब्द और ट्रेंड के आधार पर आपको LSI Keywords प्रदान करते हैं।
  • अनुकूलित अनुभव: अपने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को समझने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर कमेंट, सोशल मीडिया पोस्ट, आदि का अध्ययन कर सकते हैं और उनकी रूचि और आवश्यकताओं को समझ सकते हैं।
  • विषय समानताएँ: अपने लेख के विषय से सम्बंधित अन्य लेखों, विडियो या वेबसाइटों पर जाकर आप LSI Keywords का अध्ययन कर सकते हैं।
  • अनुकूल वेबसाइट के अध्ययन: आप अपनी वेबसाइट के विषय के अनुसार दूसरी वेबसाइटों को भी अध्ययन कर सकते हैं और देख सकते हैं कि वे कैसे LSI Keywords का उपयोग करते है



 

LSI Keywords Tools

निम्नलिखित हैं कुछ LSI Keywords Tools 

  • Google Auto Suggest: यह एक मुफ्त उपकरण है जो Google के सबसे अच्छे LSI Keywords देता है। आप अपने प्राथमिक कीवर्ड लिखें और गूगल के ऑटो सजेशन के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं।
  • LSI Graph: LSI Graph एक मुफ्त टूल है जो समानार्थी शब्दों, सम्बंधित वाक्यांशों और अन्य LSI Keywords प्रदान करता है।
  • Google Trends: यह Google का एक अधिकृत उपकरण है जो ट्रेंड और खोज के अनुसार लोगों की रूचि का पता लगाने में मदद करता है। आप इसका उपयोग अपने LSI Keywords के लिए कर सकते हैं।
  • Keyword Tool: Keyword Tool एक वेब आधारित उपकरण है जो विभिन्न खोज इंजनों जैसे Google, Bing, YouTube, Amazon, eBay और अन्यों से LSI Keywords प्रदान करता है।
  • LSIGraph: LSIGraph एक दूसरा मुफ्त उपकरण है जो आपको अधिक समझदार LSI Keywords प्रदान करता है जो आपकी वेबसाइट के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • Keyword Planner: Google AdWords Keyword Planner एक उपयोगी उपकरण है जो खोज शब्दों के लिए LSI Keywords प्रदान करता है।

कैसे LSI Keywords के इस्तमाल से अपने content को high rank करे?

LSI Keywords के इस्तेमाल से आप अपने सामग्री को उच्च रैंक करने में मदद कर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों को अपनाएं:

  • प्राथमिक खोज शब्दों को चुनें: पहले, अपने content के लिए प्राथमिक खोज शब्दों का चयन करें। आपके पास उन शब्दों की सूची होगी जो आप अपने विषय से संबंधित समझते हैं।
  • LSI Keywords का चयन करें: अब अपने प्राथमिक खोज शब्दों के साथ संबंधित LSI Keywords को चुनें। आप उन शब्दों को चुनें जो आपके विषय से संबंधित होते हैं और जो लोग अपनी खोज में उपयोग करते हैं।
  • संदर्भ शब्दों का उपयोग करें: अपने content में LSI Keywords का उपयोग करते समय, संदर्भ शब्दों का भी उपयोग करें। आप इसे अपने सामग्री को संबंधित और उच्च गुणवत्ता बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • सामग्री को विस्तृत करें: LSI Keywords का उपयोग करते समय, आपको अपने सामग्री को विस्तृत करना चाहिए। आप अपनी सामग्री में विविधता और विस्तृतता शामिल करने के लिए LSI Keywords का उपयोग कर सकते हैं।

FAQs

प्रश्न: एलएसआई कीवर्ड क्या हैं?
LSI (अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग) कीवर्ड ऐसे शब्द और वाक्यांश हैं जो सामग्री के एक टुकड़े के प्राथमिक कीवर्ड या विषय से शब्दार्थ से संबंधित हैं। उनका उपयोग खोज इंजनों को सामग्री के संदर्भ और अर्थ को समझने में मदद करने के लिए किया जाता है, जो खोज परिणामों में इसकी प्रासंगिकता और रैंकिंग में सुधार कर सकता है।

प्रश्न: LSI कीवर्ड्स क्यों महत्वपूर्ण हैं?
एलएसआई कीवर्ड एसईओ के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे खोज इंजन को सामग्री के एक टुकड़े के अर्थ और संदर्भ को समझने में मदद करते हैं। अपनी सामग्री में एलएसआई कीवर्ड शामिल करके, आप इसकी प्रासंगिकता में सुधार कर सकते हैं और संबंधित कीवर्ड और वाक्यांशों की व्यापक श्रेणी के लिए खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न: आप LSI कीवर्ड कैसे खोजते हैं?
Google Autocomplete, Google Related Searches, और LSIGraph जैसे टूल का उपयोग करने सहित, LSI कीवर्ड खोजने के कई तरीके हैं। आप सामग्री का विश्लेषण करने और शब्दार्थ से संबंधित शब्दों और वाक्यांशों की पहचान करने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण तकनीकों का भी उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न: मुझे कितने एलएसआई कीवर्ड्स का उपयोग करना चाहिए?
आपके द्वारा अपनी सामग्री में उपयोग किए जाने वाले LSI कीवर्ड की कोई विशिष्ट संख्या नहीं है। लक्ष्य उन्हें खोज इंजन रैंकिंग में हेरफेर करने के प्रयास में सामग्री में भरने के बजाय प्राकृतिक और जैविक महसूस करने वाले तरीके से उपयोग करना चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, प्रति 500 ​​शब्दों की सामग्री में 2-3 LSI कीवर्ड शामिल करने का लक्ष्य रखें।

प्रश्न: क्या एलएसआई कीवर्ड्स प्राथमिक कीवर्ड्स की जगह ले सकते हैं?
नहीं, एलएसआई कीवर्ड प्राथमिक कीवर्ड को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं। उनका उपयोग अतिरिक्त संदर्भ और अर्थ प्रदान करके प्राथमिक कीवर्ड को समर्थन देने और बढ़ाने के लिए किया जाता है। किसी विशेष खोज क्वेरी के लिए सामग्री की प्रासंगिकता निर्धारित करने में प्राथमिक कीवर्ड सबसे महत्वपूर्ण कारक रहता है।

RELATED ARTICLES
4.7 14 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular