Wednesday, July 24, 2024
HomeBloggingMobile-First Indexing क्या है

Mobile-First Indexing क्या है




Mobile-First Indexing क्या है – Mobile First Indexing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग खोज इंजन, जैसे Google, अपने खोज परिणामों में वेबसाइटों के मोबाइल संस्करणों को प्राथमिकता देने के लिए करते हैं। अतीत में, खोज इंजन वेबसाइटों के डेस्कटॉप संस्करणों को खोज परिणामों में उनकी प्रासंगिकता और रैंकिंग निर्धारित करने के लिए क्रॉल करते थे। हालाँकि, इंटरनेट तक पहुँचने के लिए मोबाइल उपकरणों के बढ़ते उपयोग के साथ, खोज इंजन अब वेबसाइटों के मोबाइल संस्करणों को प्राथमिकता देते हैं।

जब कोई वेबसाइट मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्स की जाती है, तो खोज इंजन खोज परिणामों में उसकी प्रासंगिकता और रैंकिंग निर्धारित करने के लिए मुख्य रूप से साइट के मोबाइल संस्करण का उपयोग करेंगे। इसका अर्थ यह है कि यदि किसी वेबसाइट का मोबाइल संस्करण मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित नहीं है, तो हो सकता है कि वह खोज परिणामों में उतनी अच्छी रैंक न करे। दूसरी ओर, यदि किसी वेबसाइट का मोबाइल संस्करण अच्छी तरह से अनुकूलित है और मोबाइल उपकरणों पर एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है, तो इसकी खोज रैंकिंग में सुधार देखा जा सकता है।

Mobile-First Indexing क्या है  वेबसाइट स्वामियों और वेबमास्टरों के लिए Mobile First Indexing एक महत्वपूर्ण विचार है, क्योंकि यह खोज परिणामों में वेबसाइट की दृश्यता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन मोबाइल के अनुकूल हो और उसका मोबाइल संस्करण खोज इंजन के लिए अनुकूलित हो। इसमें यह सुनिश्चित करना शामिल हो सकता है कि आपकी साइट मोबाइल उपकरणों पर नेविगेट करने में आसान है, कि यह जल्दी से लोड होती है, और इसकी सामग्री को छोटी स्क्रीन पर आसानी से पढ़ने योग्य बनाने के लिए स्वरूपित किया गया है।

Mobile-First Indexing क्या है

Mobile-First Indexing एक Google Search Algorithm update है जो वेबसाइट के content को विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूल बनाने के लिए बनाया गया है।

इस अल्गोरिथ्म के माध्यम से, Google वेबसाइट के सभी content को मोबाइल उपकरणों के लिए प्राथमिकता देता है। अर्थात्, यदि आपकी वेबसाइट mobile-friendly नहीं है तो उसे Google की खोज परिणामों में कम रैंकिंग दिए जाने की संभावना है।

जब Googlebot आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो यह पहले मोबाइल संस्करण की जाँच करता है और उसके आधार पर वेबसाइट के पृष्ठों के लिए रैंकिंग करता है। यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल-फ्रेंडली होती है, तो आपके पृष्ठों की रैंकिंग अधिक बेहतर होती है, जिससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ता है और अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुँच मिलती है।

अतः, Mobile-First Indexing एक बहुत महत्वपूर्ण अल्गोरिथ्म है जो वेबसाइट owners और webmasters के लिए एक अवसर है उनकी वेबसाइट को mobile-friendly बनाने का।

क्यों लागू किया गया Mobile-First Indexing?

Mobile-First Indexing क्या है – Mobile-First Indexing को लागू करने का मुख्य कारण यह है कि आजकल अधिकांश लोग अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग करते हैं। जो संभवतः एक मुख्य कारण है कि गूगल जैसे खोज इंजन अब मोबाइल वर्जन के लिए पहले से ज्यादा उद्यम कर रहे हैं। इसके अलावा, अधिकांश लोग जब अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके इंटरनेट सर्च करते हैं, तो वे एक मोबाइल वर्जन के रूप में वेबसाइटों को खोलने की अधिक उपस्थिति का अनुभव करते हैं।

जब कोई वेबसाइट Mobile-First Indexing के अंतर्गत आती है, तो खोज इंजन प्राथमिकता से मोबाइल वर्जन का उपयोग करता है ताकि वेबसाइट की रैंकिंग को तय कर सके। यदि कोई वेबसाइट मोबाइल डिवाइस के लिए अनुकूल नहीं है, तो उसकी खोज रैंकिंग में गिरावट आ सकती है। इसके विपरीत, अगर कोई वेबसाइट मोबाइल-फ्रेंडली डिजाइन होती है और मोबाइल डिवाइस पर एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती है,

Mobile-First Indexing को क्यूँ लाया गया?

Mobile-First Indexing को लागू करने का मुख्य कारण यह है कि आजकल अधिकांश लोग अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग करते हैं। जो संभवतः एक मुख्य कारण है कि गूगल जैसे खोज इंजन अब मोबाइल वर्जन के लिए पहले से ज्यादा उद्यम कर रहे हैं। इसके अलावा, अधिकांश लोग जब अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके इंटरनेट सर्च करते हैं, तो वे एक मोबाइल वर्जन के रूप में वेबसाइटों को खोलने की अधिक उपस्थिति का अनुभव करते हैं।

जब कोई वेबसाइट Mobile-First Indexing के अंतर्गत आती है, तो खोज इंजन प्राथमिकता से मोबाइल वर्जन का उपयोग करता है ताकि वेबसाइट की रैंकिंग को तय कर सके। यदि कोई वेबसाइट मोबाइल डिवाइस के लिए अनुकूल नहीं है, तो उसकी खोज रैंकिंग में गिरावट आ सकती है। इसके विपरीत, अगर कोई वेबसाइट मोबाइल-फ्रेंडली डिजाइन होती है और मोबाइल डिवाइस पर एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती है,

Mobile-First Indexing change का सही मतलब के बारे में आपको आगे पता चलेगा

Mobile-First Indexing का मतलब है कि गूगल खोज इंजन अब वेबसाइटों की रैंकिंग के लिए मोबाइल वर्जन को प्राथमिकता देता है। इससे मतलब है कि अगर कोई वेबसाइट मोबाइल वर्जन के लिए अनुकूल नहीं होती है, तो उसकी खोज रैंकिंग में गिरावट आ सकती है। इससे वेबमास्टर को मोबाइल डिवाइस पर एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए उनकी साइटों को मोबाइल-फ्रेंडली बनाने की आवश्यकता होती है।

Mobile-First Indexing के लागू होने से यह सुनिश्चित होता है कि गूगल खोज इंजन उपयोगकर्ताओं को उनके उपयोगकर्ता अनुभव को ध्यान में रखते हुए उन्हें संबंधित, उपयोगी और अनुकूल सामग्री प्रदान करता है। इससे उपयोगकर्ता को उनके खोज क्वेरी के लिए अधिक उपयुक्त और उपयोगी जवाब मिलते हैं और यह उनके अनुभव को बेहतर बनाता है। इसलिए, Mobile-First Indexing का अंतिम मतलब है कि गूगल खोज इंजन वेबसाइट बनाने वालों को मोबाइल-फ्रेंडली साइट डिजाइन करने के लिए

Mobile-First Indexing के लिए क्या करना चाहिए?

Mobile-First Indexing के लिए कुछ चरण हैं, जिन्हें आपको अपनी वेबसाइट को उन्नत बनाने के लिए अपनाना चाहिए।

  • मोबाइल फ्रेंडली डिजाइन करें: आपको अपनी वेबसाइट को मोबाइल-फ्रेंडली डिजाइन करना चाहिए ताकि वह स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे छोटे डिवाइस पर ठीक से दिखाई दे।
  • सामग्री को अद्यतन करें: आपको अपनी सामग्री को मोबाइल-फ्रेंडली बनाने के लिए अद्यतन करना चाहिए। सामग्री को स्क्रीन के आकार के अनुसार रूपांतरित करें।
  • वेबसाइट की गति को बढ़ाएं: आपको अपनी वेबसाइट की गति को बढ़ाने की जरूरत होती है। आपकी वेबसाइट जल्दी लोड होनी चाहिए, ताकि उपयोगकर्ताओं को अधिक सुविधाएं मिलें।
  • वेबसाइट की विन्यास विवरणों को समायोजित करें: आपको अपनी वेबसाइट की विन्यास विवरणों को समायोजित करना चाहिए। यह अपनी वेबसाइट को स्क्रीन के आकार के अनुसार संगठित करता है।

Mobile-Responsive और Mobile-Friendly

Mobile-Responsive और Mobile-Friendly दोनों ही टर्म समान लगते हैं, लेकिन ये दो अलग-अलग चीजें होती हैं।

Mobile-Responsive वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट होती है, जो आपके डिवाइस के आकार के अनुसार रूपांतरित होती है। अर्थात् यह वेबसाइट उन सभी डिवाइसों पर ठीक से दिखती है, जो उपयोगकर्ता उसे देखने के लिए उपयोग करते हैं।

दूसरी तरफ, Mobile-Friendly वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट होती है, जो मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग करने में आसान होती है। यह वेबसाइट मोबाइल डिवाइसों पर ठीक से दिखती है, लेकिन उसे अन्य डिवाइसों पर ठीक से नहीं दिखाया जा सकता है।

इसलिए, आपको एक Mobile-Responsive वेबसाइट बनाना चाहिए जो समस्त उपयोगकर्ता अनुभवों के लिए उपयुक्त हो। यह समस्त डिवाइसों पर ठीक से दिखती है और उपयोगकर्ता अनुभव को सुविधाजनक बनाती है।



क्या Mobile-First Indexing में mobile pages को एक separate mobile index में add किया जाता है?

हाँ, Mobile-First Indexing में mobile pages को एक separate mobile index में add किया जाता है। यह इसलिए किया जाता है क्योंकि Mobile-First Indexing एक ऐसी तकनीक है जिसमें Google search engine मोबाइल उपयोगकर्ताओं के अनुभव को समझने और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है।

जब Googlebot वेबसाइट को क्रॉल करता है, तो यह मोबाइल उपकरणों के लिए वेबसाइट की तरफ से प्रथमता देता है। जब Googlebot मोबाइल संस्करण के अनुसार सामग्री को क्रॉल करता है, तो वह उस सामग्री को अपने सर्वरों पर रखता है और उसे अपने mobile index में शामिल करता है। इस तरह, Google mobile index में उन सभी mobile pages को संग्रहित करता है जो Mobile-First Indexing के तहत क्रॉल किए जाते हैं।

इस प्रक्रिया के फलस्वरूप, Google search engine उन mobile pages को प्रदर्शित करता है जो मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अनुकूल होते हैं। यदि एक वेबसाइट mobile-friendly नहीं है या उसकी mobile संस्करण उपयोगकर्ताओं के अनुभव के लिए अनुकूल नहीं है, तो उसकी रैंकिंग प्रभावित हो सकती है।

क्या Mobile-First index live है और मेरी site को affect कर रही है? अगर नहीं, तब ये कब से काम करना शुरू करेगा?

हाँ, Mobile-First Indexing लाइव है और आपकी साइट पर भी इसका असर पड़ सकता है। लेकिन, इसका असर किसी स्पष्ट समय सीमा में होने की गारंटी नहीं है। यह आपकी साइट के साइट संरचना, सामग्री, डिजाइन, और अन्य तत्वों पर निर्भर करता है जो इस तकनीक के लिए उपयोगी होते हैं।

Mobile-First Indexing क्या है  यदि आपने अपनी साइट के लिए एक mobile-friendly डिजाइन और संरचना बनाई है, तो आपकी साइट को Mobile-First Indexing से नुकसान नहीं होगा। अगर आपकी साइट की mobile संस्करण के लिए कोई विशेष ध्यान नहीं दिया गया है या उसमें कोई तकनीकी समस्या है, तो इससे आपकी साइट की रैंकिंग प्रभावित हो सकती है।

अगर आप नहीं जानते कि आपकी साइट Mobile-First Indexing के लिए तैयार है या नहीं, तो आप Google Search Console में जाकर अपनी साइट के लिए मोबाइल-फ्रेंडली टेस्ट कर सकते हैं। यदि आपकी साइट अनुकूल नहीं है, तो आपको उसमें बदलाव करने की जरूरत होगी ताकि आपकी साइट का रैंकिंग प्रभावित न हो।

क्या Google केवल मेरी mobile site का ही इस्तमाल करेगा मेरी site की rankings determine करने के लिए?

नहीं, Google केवल आपकी mobile site का इस्तेमाल rankings determine करने के लिए नहीं करेगा। Google अभी भी आपकी साइट के desktop version को भी इंडेक्स करता है और इसका उपयोग rankings के लिए करता है।

Mobile-First Indexing का मतलब है कि Google अब सबसे पहले आपकी साइट के mobile version को इंडेक्स करेगा, लेकिन यदि आपकी साइट पर desktop version भी है तो वह भी इंडेक्स किया जाएगा। इसलिए, आपको अपनी साइट के mobile और desktop version दोनों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उपलब्ध करानी चाहिए ताकि आपकी साइट rankings के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सके।

FAQs

Mobile-First Indexing क्या है?
Mobile-First Indexing एक Google algorithm है जो उपयोगकर्ताओं के mobile devices से search करते समय कुछ भी search करने से पहले उनकी mobile version के content को पहले देखता है। इसका मतलब है कि Google अब सबसे पहले आपकी साइट के mobile version को इंडेक्स करेगा, और इसे उपयोगकर्ताओं के search queries के लिए रैंकिंग में शामिल करेगा।

Mobile-First Indexing का मुख्य उद्देश्य क्या है?
Mobile-First Indexing का मुख्य उद्देश्य mobile users को अधिक सुविधा प्रदान करना है। आज के समय में अधिकांश उपयोगकर्ता mobile devices का इस्तेमाल करते हुए search करते हैं, इसलिए Google उन्हें अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए mobile-optimized content को शामिल करता है।

मैं अपनी साइट के mobile version को कैसे optimize कर सकता हूँ?
अपनी साइट के mobile version को optimize करने के लिए, आपको इसकी design को mobile-friendly बनाने की जरूरत होगी ताकि mobile users अधिक सुविधा से आपकी साइट पर जा सकें। इसके अलावा, सामग्री को mobile-friendly बनाने के लिए भी कुछ सुझाव हैं जैसे कि लंबी परिवर्तन लेने से बचना, images को optimize करना, अनुकूल शीर्षक और meta description लिखना, सामग्री को स्क्रीन के आकार के अनुसार व्यवस्थित करना

RELATED ARTICLES
5 11 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular