Wednesday, July 24, 2024
HomeपरिचयImran Khan BiogrAphy (जीवन परिचय) and Latest News | Imran Khan Biography...

Imran Khan BiogrAphy (जीवन परिचय) and Latest News | Imran Khan Biography in Hindi

Imran Khan BiogrAphy (जीवन परिचय) and Latest News | Imran Khan Biography in Hindi इमरान खान का जीवन परिचय, कौन है, पाकिस्तान क्रिकेटर, प्रधानमंत्री कब बने, पत्नी, परिवार, लेटेस्ट न्यूज़, कार्यकाल, पार्टी का नाम, वाइफ (Imran Khan Biography in Hindi) (Urdu, Pakistan New PM, Age, Education, News, Family, Wife, Latest News)

पाकिस्तान के वर्तमान प्रधान मंत्री इमरान खान एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व हैं जिन्होंने क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति की दुनिया में भी अपनी पहचान बनाई है। 5 अक्टूबर, 1952 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे इमरान खान की जीवन यात्रा दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए प्रेरणा है। इस लेख में, हम इमरान खान के जीवन में गहराई से उतरेंगे, उनके प्रारंभिक जीवन, क्रिकेट करियर, परोपकारी गतिविधियों और राजनीतिक करियर की खोज करेंगे।

Quick Links

इमरान खान का जीवन परिचय (Imran Khan Biography in Hindi) 

नाम (Name) अहमद खान निआजी इमरान
निक नाम (Nick Name) इमरान
कार्य (Profession) क्रिकेटर , राजनेता
पार्टी (Party) पाकिस्तान तहरीक –ए – इन्साफ के अध्यक्ष
जन्म तारीख (DOB) 5 अक्टूबर 1952
आयु (Age) ( 2018 ) 65 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) लाहौर , पाकिस्तान
राशी (Zodiac Sign) धनु राशी
नागरिकता (Nationality) पाकिस्तानी
होमटाउन (Home Town) लाहौर पाकिस्तान

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Life and Education)

इमरान खान का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में इकरामुल्लाह खान नियाज़ी और शौकत खानम के घर हुआ था। उनके पिता पेशे से एक सिविल इंजीनियर थे, जबकि उनकी मां एक गृहिणी थीं। इमरान खान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लाहौर ग्रामर स्कूल से प्राप्त की और बाद में एचिसन कॉलेज चले गए। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वे उच्च अध्ययन करने के लिए इंग्लैंड चले गए और केबल कॉलेज, ऑक्सफोर्ड से अर्थशास्त्र और राजनीति में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Physical Detail Description
Height 1.88 m (6 ft 2 in)
Weight 82 kg (181 lb)
Eye Color Dark Brown
Hair Color Salt and Pepper
Build Athletic
Body Measurements Chest: 42 inches, Waist: 32 inches, Biceps: 15 inches

क्रिकेट करियर

इमरान खान के क्रिकेटिंग करियर ने ही उन्हें दुनिया भर में पहचान और प्रसिद्धि दिलाई। उन्होंने 1971 में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया और वहीं से एक क्रिकेटर के रूप में उनकी यात्रा शुरू हुई। वह अपने असाधारण गेंदबाजी कौशल के लिए जाने जाते थे और 1982 में वह पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बने। उनके नेतृत्व में, पाकिस्तान ने 1992 में विश्व कप जीता था, एक ऐसा पल जिसे दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक आज भी याद करते हैं। इमरान खान ने 1992 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया, एक ऐसी विरासत छोड़ गए जिसे आज भी याद किया जाता है।

इमरान खान हमेशा सामाजिक कारणों के प्रबल समर्थक रहे हैं और उन्होंने परोपकारी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया है। 1994 में, उन्होंने शौकत खानम मेमोरियल ट्रस्ट की स्थापना की, जो एक धर्मार्थ संगठन है जिसका उद्देश्य पाकिस्तान में वंचित रोगियों को मुफ्त कैंसर उपचार प्रदान करना है। ट्रस्ट ने पाकिस्तान में दो अस्पताल स्थापित किए हैं, एक लाहौर में और दूसरा पेशावर में, जो उन रोगियों को विश्व स्तरीय कैंसर उपचार प्रदान करते हैं जो इसे वहन नहीं कर सकते।

राजनीतिक कैरियर

इमरान खान का राजनीति में प्रवेश रातोंरात का फैसला नहीं था। वह लंबे समय तक राजनीति और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों के बारे में मुखर रहे थे और 1996 में उन्होंने अपनी राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की स्थापना की। पाकिस्तानी राजनीति में अपनी पार्टी को एक विश्वसनीय ताकत के रूप में स्थापित करने में उन्हें वर्षों की कड़ी मेहनत और समर्पण लगा। 2018 के आम चुनावों में, इमरान खान की पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, और उन्हें पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया।

इमरान खान नेट वर्थ और अन्य जानकारी (Net Worth and Other Details)

आय (Salery) N / A
कुल संपत्ति (Net Worth)  1.4 बिलियन

पाकिस्तान के लिए इमरान खान का विजन

पाकिस्तान के लिए इमरान खान का विजन न्याय, समानता और पारदर्शिता के सिद्धांतों पर केंद्रित है। वह स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और अर्थव्यवस्था सहित विभिन्न क्षेत्रों में बहुत आवश्यक सुधार लाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। उनकी सरकार ने एहसास कार्यक्रम सहित कई पहलें शुरू की हैं, जिसका उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इमरान खान भी भ्रष्टाचार पर अपने रुख के बारे में मुखर रहे हैं और सरकार के सभी स्तरों से इसे खत्म करने के लिए कई कदम उठाए हैं। Imran Khan Biography in Hindi

इमरान खान के सामने चुनौतियां

एक राजनेता के रूप में इमरान खान की यात्रा चुनौतियों के उचित हिस्से के बिना नहीं रही है। उनके विरोधियों ने उनकी नीतियों की आलोचना की है, और उनकी सरकार को आर्थिक संकट और COVID-19 महामारी सहित कई मुद्दों का सामना करना पड़ा है। हालाँकि, पाकिस्तान की बेहतरी के लिए इमरान खान के अटूट दृढ़ संकल्प और समर्पण ने उन्हें दुनिया भर में लाखों लोगों का सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है।

इमरान खान के बारे में कुछ रोचक बातें (Interesting Facts about Imran Khan)

  • इमरान की माँ की मौत कैंसर के कारण हुई थी और पाकिस्तान में कोई अच्छा अस्पताल नही था इसलिए इन्होने पाकिस्तान के लाहौर में शौकत खानुम मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना .
  • इन्हें 2012 में इन्हें 88 % वोट से एशिया के पर्सन ऑफ़ द इयर के ख़िताब से नवाजा गया . ग्लोबल पोस्ट के अनुसार दुनिया के 9 शीर्ष नेताओ में से ये तीसरे स्थान पर है .
  • कहा जाता है कि इनका, इनकी पहली पत्नी से तलाक इसलिए हुआ क्योंकि इन दोनों के राजनीती को लेकर अलग अलग विचारधाराएँ थी .
  • ये एक लेखक भी है इन्होने 6 बुक पब्लिश की है – द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ इमरान खान , इमरान खान क्रिकेट स्किल्स , इंडस जर्नी : ए पर्सनल व्यू ऑफ़ पाकिस्तान , आल राउंड व्यू , वार्रिएर रेस : अ जर्नी थ्रू द लैंड ऑफ़ द ट्राइबल पत्हंस , पाकिस्तान : ए पर्सनल हिस्ट्री .
  • इमरान खान – सरफराज नवाज की जोड़ी को पाकिस्तानी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ट जोड़ी माना जाता है . ये उन गेंदबाजो में से थे जिन्होंने सुनील गावस्कर जैसे खिलाडी को पहली बॉल में आउट कर दिया था .
  • इमरान के क्रिकेट पर जो विचार है वे ब्रिटिश एशियाई और भारत की पत्रिकाओ में प्रकाशित हुए जिनमे टेलीग्राफी , इंडिपेंडेंट , गार्जियन आदि शामिल है . इनके विचार स्टार , बीबीसी उर्दू , टेन स्पोर्ट्स और कई स्पोट्र्स चैनल में दिए जाते है.

Read Also : सुहानी शाह जीवन परिचय – Suhani shah Biography in Hindi

इमरान खान ताज़ा खबर (Latest News)

हाल ही में, पाकिस्तान में इमरान ख़ान की सरकार को COVID-19 महामारी से निपटने के तरीके को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। देश मामलों में वृद्धि का अनुभव कर रहा है, और टीकों की उपलब्धता और स्थिति को संभालने के लिए स्वास्थ्य प्रणाली की क्षमता को लेकर चिंताएं हैं।

इसके अलावा, बढ़ती महंगाई और सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर विपक्षी दलों और जनता द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा है। इमरान खान अपनी सरकार के कार्यों का बचाव करते रहे हैं और जनता से एक बेहतर पाकिस्तान के लिए उनकी दृष्टि में धैर्य और विश्वास रखने का आग्रह किया है।

अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर, इमरान खान पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों को मजबूत करने और उसकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अन्य देशों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं। उन्होंने हाल ही में सऊदी अरब और ईरान का दौरा किया, जहां उन्होंने क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और सहयोग बढ़ाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। Imran Khan Biography in Hindi

कुल मिलाकर, इमरान खान के नेतृत्व की प्रशंसा और आलोचना दोनों हुई है, और वह मौजूदा समय की चुनौतियों के बीच एक बेहतर पाकिस्तान के लिए अपने दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में काम करना जारी रखे हुए हैं।

FAQs 

Q. पाकिस्तान में भ्रष्टाचार पर क्या है इमरान खान का रुख?

उत्तर: इमरान खान पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के मुखर समर्थक रहे हैं और उन्होंने इसे अपनी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक बनाया है। उनकी पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और भ्रष्ट अधिकारियों को जवाबदेह बनाने के उपायों को लागू करने की दिशा में काम कर रही है।

Q. भारत के साथ इमरान खान के क्या संबंध हैं?

उत्तर: इमरान खान ने भारत के साथ शांति और बेहतर संबंधों की इच्छा जताई है। हालाँकि, कश्मीर के विवादित क्षेत्र जैसे मुद्दों पर चल रहे संघर्षों के साथ, हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं।

Q. पाकिस्तान में अमेरिका की भूमिका पर इमरान खान की क्या राय है?

उत्तर: इमरान खान पाकिस्तान में संयुक्त राज्य अमेरिका की पिछली भागीदारी, विशेष रूप से पाकिस्तानी धरती पर उसके ड्रोन हमलों के आलोचक रहे हैं। हालाँकि, उन्होंने अफगानिस्तान में शांति जैसे सामान्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ काम करने की इच्छा भी व्यक्त की है।

Q. इमरान खान की सरकार के तहत चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) की क्या स्थिति है?

उत्तर: सीपीईसी इमरान खान की सरकार के तहत एक महत्वपूर्ण परियोजना है, और उनका प्रशासन इसे समय पर पूरा करने की दिशा में काम कर रहा है। हालाँकि, पर्यावरणीय प्रभाव और पाकिस्तान पर कर्ज के बोझ को लेकर चिंताएँ रही हैं, और सरकार इन मुद्दों के समाधान के लिए कदम उठाती रही है।

Q. पाकिस्तान में महिलाओं के अधिकारों पर इमरान खान की क्या स्थिति है?

उत्तर: इमरान खान पाकिस्तान में महिलाओं के अधिकारों के मुखर हिमायती रहे हैं और उन्होंने राजनीति में उनका प्रतिनिधित्व बढ़ाने और उनके सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए हैं। हालाँकि, पाकिस्तान में महिलाओं के सामने अभी भी महत्वपूर्ण चुनौतियाँ हैं, जैसे कि लिंग आधारित हिंसा और भेदभाव, और इन मुद्दों के समाधान के लिए और अधिक काम करने की आवश्यकता है। Imran Khan Biography in Hindi

 

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular