Saturday, February 24, 2024
HomeBloggingWebsite SEO Audit कैसे करें – Simple Steps Guide

Website SEO Audit कैसे करें – Simple Steps Guide

Website SEO Audit कैसे करें –जैसे आप अपनी हेल्थ का धयान रखते है और आपका नाम आपका Identity यानी आपकी पहचान उसी तरह Website भी आपके Business की एक Digital Identity होती है।

क्या कभी आपने अपनी Website को analysis किया है की आपकी website पर traffic या visitors आ रहे है और साथ ही कितने कस्टमर्स में Convert हो रहे हैं,

Website SEO Audit कैसे करें – और कितना आप अपनी Website के लिए backlinks बना रहे है और कहा कहा से आपके पास visitors आ रहे है और कितना ग्रो कर रही है शायद अन्य लोगो की तरह आप भी optimized नहीं करते होंगे

तो आज में मुस्कान आपको SEO Audit को विस्तार से समझाने वाली हूँ तो ध्यान समझना और आखिरी में आप मेरे इस ब्लॉग के बारे में दो शब्द जरूर कहिये और क्योकि हमें आप लोगो की सपोर्ट की आवशयकता है तो आइए जानते है

Website SEO Audit kya hai

Website SEO Audit कैसे करें – एक Website SEO’ Audit एक Website के Search engine Adaptation (SEO’) Display का Comprehensive Evaluation है। यह उन areas की पहचान करने में मदद करता है जहां Website Search engine परिणाम पृष्ठों (SERPs) में अपनी ranking में सुधार कर सकती है और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ा सकती है।

Techniques SEO

यह जांच करता है कि Search engine Website को कितनी अच्छी तरह क्रॉल और अनुक्रमित कर सकते हैं। इसमें साइट संरचना, robots.txt फ़ाइल, URL संरचना और पेज लोड गति जैसे कारक शामिल हैं।

On page SEO

यह व्यक्तिगत वेब पेजों की सामग्री और Adaptation पर केंद्रित है। इसमें कीवर्ड उपयोग, शीर्षक टैग, मेटा विवरण, हेडर टैग, इमेज ऑल्ट टैग और आंतरिक लिंकिंग जैसे कारक शामिल हैं। Website SEO Audit कैसे करें 

Post SEO

यह Website की सामग्री की गुणवत्ता और प्रासंगिकता का आकलन करता है। यह कीवर्ड अनुसंधान, सामग्री रणनीति, सामग्री ताजगी और सामग्री सहभागिता जैसे कारकों पर विचार करता है।

Off Page SEO

यह Website के बैकलिंक प्रोफाइल और समग्र डोमेन प्राधिकरण का Evaluation करता है। इसमें लिंक Building, ब्रांड उल्लेख और सोशल मीडिया शेयर जैसे कारक शामिल हैं।

SEO audit benefits 

  • Improving website ranking में SERPs
  • Increasing organic traffic
  • Generating leads और sales
  • Enhancing brand visibility

Importance of SEO Audit – Why Is It Required?

Identify SEO Weaknesses

एक SEO’ Audit तकनीकी मुद्दों, ऑन-पेज सामग्री अंतराल और ऑफ-पेज बैकलिंक कमियों को उजागर कर सकता है जो किसी Website के SEO’ Display में बाधा डाल रहे हैं। इन कमजोरियों को पहचानकर, Website मालिक प्राथमिकता दे सकते हैं और उन्हें Effect ढंग से संबोधित कर सकते हैं।

Measurability

SEO’ Audit किसी Website की वर्तमान SEO’ स्थिति का आधारभूत Evaluation प्रदान करता है। यह आधार रेखा एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करती है जिसके विरुद्ध भविष्य के SEO’ प्रयासों को मापा और ट्रैक किया जा सकता है, जिससे डेटा-संचालित निर्णय लेने की अनुमति मिलती है।

Prioritize Marketing Efforts

एक SEO’ Audit ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक पर सबसे महत्वपूर्ण संभावित Effect वाले areas की पहचान करके SEO’ पहल को प्राथमिकता देने में मदद कर सकता है। यह Website मालिकों को अपने संसाधनों और प्रयासों को सबसे Effectशाली SEO’ गतिविधियों पर केंद्रित करने की अनुमति देता है।

Track Progress of Keyword Rankings

SEO’ सफलता के Evaluation के लिए कीवर्ड ranking एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है। एक SEO’ Audit उन लक्षित कीवर्ड की पहचान कर सकता है जो Website के दर्शकों और व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। समय के साथ इन कीवर्ड की प्रगति पर नज़र रखने से SEO’ प्रयासों की Effectशीलता का आकलन करने में मदद मिलती है।

 Assess the Competition

एक SEO’ Audit Website उद्योग के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। इसमें प्रतिस्पर्धियों की SEO’ शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करना शामिल है, जिससे Website मालिकों को अपनी Website को अलग करने और प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करने के लिए रणनीति विकसित करने की अनुमति मिलती है।

Enhance Website Usability

SEO’ Audit अक्सर प्रयोज्य मुद्दों को उजागर करता है जो Users अनुभव और Search engine ranking पर negative Effect डाल सकता है। इन usability concerns को दूर करने से Website Display में सुधार हो सकता है और SEO’ को बढ़ावा मिल सकता है।

Identify Link Building Opportunities

एक SEO’ Audit high-quality वाले backlinks बनाने के अवसरों को उजागर कर सकता है, जो किसी Website के अधिकार और Search engine ranking को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। Audit संभावित लिंक-Building भागीदारों और प्रासंगिक उद्योग प्रकाशनों की पहचान कर सकता है।

Improve Content Quality and Relevance

एक SEO’ Audit Website की सामग्री की गुणवत्ता और प्रासंगिकता का आकलन कर सकता है। इसमें सामग्री अंतराल की पहचान करना, कीवर्ड उपयोग का Evaluation करना और Search engine के लिए सामग्री को अनुकूलित करना शामिल है। सामग्री की गुणवत्ता में सुधार से SEO’ Display में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

Ensure Technical SEO Compliance

एक SEO’ Audit उन तकनीकी मुद्दों की पहचान कर सकता है जो Search engine को Website को Effect ढंग से क्रॉल करने और अनुक्रमित करने से रोक सकते हैं। इन तकनीकी मुद्दों को संबोधित करने से SERPs में Website क्रॉलबिलिटी और दृश्यता में सुधार हो सकता है।

Enhance Overall SEO Strategy

एक SEO’ Audit valuable insight प्रदान करता है जो समग्र SEO’ रणनीति को सूचित और परिष्कृत कर सकता है। Audit के निष्कर्ष एक Comprehensive SEO’ योजना के विकास का मार्गदर्शन कर सकते हैं जो Website के लक्ष्यों और उद्देश्यों के अनुरूप हो।

SEO audit tools available online free और paid 

  • Google Search Console
  • Bing Webmaster Tools
  • SEO Site Checkup
  • Ahrefs Site Audit
  • Semrush Site Audit
RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular