Thursday, June 13, 2024
HomeComputer & TechnologyGigabyte क्या है What is Gigabyte in Hindi

Gigabyte क्या है What is Gigabyte in Hindi

What is Gigabyte in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज में आपको Gigabyte क्या है – (GB) एक डिजिटल स्टोरेज की मापन के लिए एक यूनिट है। यह 1 बिलियन बाइट के बराबर होता है। यह कंप्यूटर फाइलों, जैसे कि दस्तावेज़, चित्रों, वीडियों और स्टोरेज डिवाइसों, जैसे कि हार्ड ड्राइव्स, मेमोरी कार्ड और यूएसबी की आकार को बताने के लिए प्रचलित रूप से उपयोग किया जाता है। यह बड़ी मात्रा में फ़ोटो, वीडियो, संगीत, दस्तावेज़ और सॉफ्टवेयर को संग्रहित करने के लिए समर्थन करता है। एक GB में 5-मेगापिक्सेल स्पष्टता के समान 1000 तस्वीरें, 250 गाने संगीत फॉर्मेट में या 1 घंटे के लिए हाई-डीफ़िनिशन वीडियो है

Gigabyte क्या है

Gigabyte क्या है – एक Gigabyte (GB) डिजिटल स्टोरेज के लिए माप की एक इकाई है और यह 1 बिलियन बाइट्स के बराबर है। यह आमतौर पर कंप्यूटर फ़ाइलों के आकार को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे दस्तावेज़, चित्र और वीडियो, साथ ही भंडारण उपकरणों की क्षमता, जैसे हार्ड ड्राइव और मेमोरी कार्ड। उदाहरण के लिए, एमपी3 प्रारूप में एक सामान्य संगीत एल्बम लगभग 100 मेगाबाइट (एमबी) हो सकता है, जबकि हाई-डेफिनिशन (एचडी) प्रारूप में एक पूर्ण लंबाई वाली फिल्म आकार में कई Gigabyte हो सकती है।

Gigabyte का इतिहास

Gigabyte शब्द पहली बार 1980 के दशक की शुरुआत में कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस की बढ़ती क्षमता का वर्णन करने के लिए गढ़ा गया था। इसका उद्देश्य बड़ी मात्रा में डेटा को अधिक प्रबंधनीय रूप में व्यक्त करना था, क्योंकि अकेले बाइट्स का उपयोग अव्यावहारिक हो जाता। लगभग 5 मेगाबाइट (एमबी) की क्षमता के साथ, 1980 के दशक की शुरुआत में एक Gigabyte डेटा संग्रहीत करने में सक्षम पहली हार्ड ड्राइव पेश की गई थी।

जैसे-जैसे तकनीक उन्नत हुई है, भंडारण उपकरणों की क्षमता में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है, और Gigabytes का उपयोग अब आमतौर पर हार्ड ड्राइव, सॉलिड-स्टेट ड्राइव और मेमोरी कार्ड जैसे उपकरणों की क्षमता को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। आज, उपभोक्ता-ग्रेड हार्ड ड्राइव के लिए कई टेराबाइट्स (टीबी), या यहां तक ​​कि पेटाबाइट्स (PB) की क्षमता होना असामान्य नहीं है।

इसके अलावा, “Gigabyte” शब्द का प्रयोग कंप्यूटर मेमोरी के संदर्भ में भी किया गया है। मेमोरी क्षमता को बाइट्स के संदर्भ में मापा जाता है, और उदाहरण के लिए, 8 Gigabytes (8GB) मेमोरी वाले कंप्यूटर में 8 बिलियन बाइट्स मेमोरी होती है।

कुल मिलाकर, Gigabyte शब्द प्रौद्योगिकी शब्दावली का एक अभिन्न अंग बन गया है और इसका व्यापक रूप से कंप्यूटर स्टोरेज और मेमोरी के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है।

मेगाबाइट और गीगाबाइट के बीच का अंतर

Gigabyte क्या है – मेगाबाइट (MB) और Gigabyte (GB) दो स्थानों के बीच स्थान के रूप में किया जाता है। दोनों यूनिट स्टोरेज की मात्रा के रूप में काम करते हैं, लेकिन मेगाबाइट स्थान की कुल मात्रा को बताते हैं, जबकि Gigabyte स्थान की कुल मात्रा को बताते हैं। एक मेगाबाइट 1,048,576 बाइट के समान होता है, जबकि एक Gigabyte 1,073,741,824 बाइट के समान होता है।
1 GB का क्या मतलब है
1 GB (Gigabyte) डिजिटल स्टोरेज के लिए माप की एक इकाई है और 1 बिलियन बाइट्स के बराबर है। यह आमतौर पर कंप्यूटर फ़ाइलों के आकार, जैसे दस्तावेज़, चित्र और वीडियो, साथ ही हार्ड ड्राइव, मेमोरी कार्ड और यूएसबी जैसे भंडारण उपकरणों की क्षमता को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह बड़ी मात्रा में डेटा जैसे फोटो, वीडियो, संगीत, दस्तावेज और सॉफ्टवेयर के भंडारण की अनुमति देता है। एक GB में 5 मेगापिक्सल रिजोल्यूशन की लगभग 1000 तस्वीरें, एमपी3 फॉर्मेट में 250 गाने या हाई-डेफिनिशन (एचडी) फॉर्मेट में 1 घंटे का वीडियो स्टोर किया जा सकता है।
Gigabyte b450m ds3h

GIGABYTE B450M DS3H एक माइक्रो ATX मदरबोर्ड है जिसे AMD Ryzen प्रोसेसर के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह B450 चिपसेट पर आधारित है और AM4 सॉकेट को सपोर्ट करता है। इस मदरबोर्ड में कई विशेषताएं हैं जो इसे बजट के अनुकूल गेमिंग या वर्कस्टेशन पीसी में उपयोग के लिए उपयुक्त बनाती हैं।

GIGABYTE B450M DS3H की  विशेषताओं 

AM4 सॉकेट के साथ AMD Ryzen प्रोसेसर के लिए सपोर्ट

  • Micro ATX फॉर्म Factor
  • Dual-channel DDR4 memory support
  • Realtek ALC887 audio codec
  • Gigabit LAN के साथ Realtek GbE controller
  • 4x USB 3.1 Gen 1 पोर्ट और 4x USB 2.0 पोर्ट
  • 1x PCIe 3.0 x16 स्लॉट और 1x PCIe 2.0 x1 स्लॉट
  • DVI-D और HDMI video आउटपुट

इस मदरबोर्ड में बिल्ट-इन वाई-फाई नहीं है, इसमें कोई M.2 NVMe स्लॉट नहीं है लेकिन यह पैसे के लिए अच्छा है। यह बजट के अनुकूल बिल्ड के लिए एक अच्छा विकल्प है और यह अधिकांश रेजेन प्रोसेसर के साथ संगत है।

 

यह भी पढ़े।

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular