BackLight Compensation Technology क्या है और कैसे काम करता है

BackLight Compensation Technology क्या है और कैसे काम करता है  Backlight compensation technology kya hai in hindi – Backlight compensation की technology कई सालो से आ गई है, means की ये लेटेस्ट technology नहीं है. Image feature की बात आये तो Backlight Compensation की बात हम कैसे भूल सकते हैं. इसकी एक picture की बेहतर quality होने में बहुत ज्यादा उपयोगिता हैं।

इस तरह के features होने से background के overpowering एंड bright lights को easily से compensate किया जा सकता है. अगर और ज्यादा जानना है तो उदाहरण से समझते हैं, अगर कोई आदमी या कोई वस्तु किसी window या खिड़की के सामने खड़ा हुआ है, या किसी outside door से चल के आ रहा है, या किसी एक bright area में खड़ा हुआ हो, तब ऐसे में उस व्यक्ति या वस्तु के पीछे बहुत सारा natural light होना आम सा बात है।

BackLight Compensation Technology क्या है और कैसे काम करता है


कभी-कभी आपका कैमरा चमक को कम करके उज्ज्वल क्षेत्रों को उचित एक्सपोजर में लाने की कोशिश कर सकता है, जैसे खिड़की या आकाश। उन उज्जवल क्षेत्रों को उजागर करने की प्रक्रिया में, कैमरा दृश्य के अन्य क्षेत्रों को भी काला कर रहा होगा।

BackLight Compensation Technology क्या है और कैसे काम करता है  BLC को capable करके, आप अपने कैमरे को अपनी छवि के चमकीले हिस्सों को ओवर-एक्सपोज़ करने के लिए कह रहे हैं ताकि गहरे भागों को ठीक से उजागर किया जा सके। बीएलसी द्वारा किए गए अंतर को देखने के लिए नीचे दी गई दो छवियों को देखें। पहली छवि में, कैमरा स्वचालित रूप से पृष्ठभूमि में उज्ज्वल खिड़की की क्षतिपूर्ति करने के लिए एक्सपोजर समायोजित कर रहा था, और बाकी सब कुछ बहुत अंधेरा है। दूसरी छवि में, बीएलसी को चालू करने से हमें कैमरे को यह बताने की अनुमति मिलती है कि हम छवि के गहरे हिस्से को ठीक से उजागर करना चाहते हैं। ध्यान दें कि भले ही अब हम कमरे के अंदर बेहतर देख सकते हैं, खिड़कियां अब पूरी तरह से उड़ चुकी हैं।

Backlight Compensation के Features क्या है

  • Backlight Compensation की feature का सबसे ज्यादा use CCTV camera या IP Camera में ज्यादा इस्तमाल होता है. इससे वो रात में बड़े बढ़िया ढंग से intruders को identify कर सकते हैं, direct focus होने के वाबजूद.
  • BLC एक बहुत ही ideal technique होती है जिससे images को neutralize किया जा सकता है, background के overpowering और bright lights से.
  • BLC में digital signal processor (DSP) का इस्तमाल किया जाता है जिससे की Images की brightness को methodically optimize किया जा सके.
  • BLC systematically images को अलग अलग हिस्सों में बाँट देता है, जिससे की Picture के अलग अलग हिस्सों में exposure divide हो जाता है और हमारा area of interest ज्यादा dark नहीं होता है.

Backlight Compensation कैसे काम करता है?


BackLight Compensation Technology क्या है और कैसे काम करता है  हम ये समझते है Backlight Compensation आपके Smartphone Camera या DSLR Camera हो, हर एक तरह के Camera की कार्य प्रणाली को समझाता है जिससे Camera backlight की कमी या अधिक मात्रा को आराम से संभाल लेता है। अब ये सुनने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं और इसलिए Camera के Lens को automatic exposure control को बेहतर बनाना पड़ता है। अगर ये तकनीक develop नहीं हुई तो BLC का कोई उपयोग नहीं रह जायेगा।

5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments