Friday, June 14, 2024
HomeComputer & Technologyकंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कब?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कब?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया आइए जानते है कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया । यह सवाल लोगो के मन में जरूर आता है क्योकि कंप्यूटर को देखके ऐसा लगता है की यह की इसे अलग अलग समय पर अलग अलग व्यक्ति ने इसका अविष्कार किया होगा। तो जी हाँ दोस्तों इसके काफी लम्बी कहानी है इसे आपको विस्तार से जानना होगा है। तो चलिए जानते है और उम्मीद करती हूँ आपको जरूर अच्छा लगेगा

Computer क्या है?

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?- Computer एक electronic Device है जो डेटा और निर्देशों को संसाधित करने, संग्रहित करने, जाँचने और प्रसंस्करण करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक Computer अलग-अलग कार्यों को करने के लिए बनाया गया होता है, जैसे कि web browsing , data storage, Video और Audio , स्प्रेडशीट बनाना और खेल खेलना आदि।

कंप्यूटर का पूरा अर्थ क्या है

C common

O operating

M machine

P purposely

U use for

T technological

E education

R research

कंप्यूटर की विशेषताएं

  • कंप्यूटर बहुत तेज़ होते हैं और बड़े जानकारी के संचार को आसान बनाते हैं। कंप्यूटर बहुत सारे डेटा को संग्रहित कर सकते हैं और उन्हें संचयित भी कर सकते हैं। इससे संचयित डेटा को बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कंप्यूटर एक स्वचालित उपकरण होते हैं जो उपयोगकर्ता के निर्देशों के अनुसार अपने आप काम कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ता को समय बचाने में मदद करता है और उन्हें उनकी प्रतिक्रियाओं का तुरंत नतीजा देता है।
  • कंप्यूटर आजकल दुनिया भर में संचार के लिए इस्तेमाल होते हैं। इसकी मदद से लोग अन्य लोगों से बड़े दूरियों से आसानी से बातचीत कर सकते है

कंप्यूटर के अविष्कार की कहानी

कंप्यूटर का अविष्कार 1833 के बीच ब्रिटिश चार्ल्स बैबेज ने किया था। चार्ल्स बैबेज का जन्म 26 दिसम्बर 1791 को इंग्लैंड में हुआ और मृत्यु 18 अक्टूबर 1871 में हुआ। कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया  वो एक इंजीनियर भी थे। चार्ल्स बैबेज को “फादर ऑफ़ कंप्यूटर” भी कहा जाता है। पहले के कंप्यूटर की स्क्रीन एलसीडी की तरह होती थी और अब के कंप्यूटर की स्क्रीन एलइडी की तरह है  





Computer Facts In Hindi 

  • दोस्तों क्या आप सभी को मालूम है रोजाना उपयोग में किया जाने वाला कंप्यूटर का माउस पहले के समय में लकड़ी का बनाया गया था
  • और आपको मालूम है दोस्तों हर महीने तकरीबन 5000 कंप्यूटर वायरस बनाए जाते हैं
  • और अब तक तकरीबन 17 अरब डिवाइस मैं इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है
  • भारत की पहली disk डिस्क 5MB डाटा मिलता था
  • computer की screen में दिखने वाले नज़ारे को तीन भागों में बांटा गया है लाल पीला हरा इन रंगों से मिलकर बने होते हैं
  • दुनिया कि पहले कंप्यूटर मॉनिटर सबसे पहले 1980 में किया गया था
  • दुनिया भर में सबसे पहले कंप्यूटर कीबोर्ड आविष्कार 1968 किया गया था
  • दोस्तों आप जानते हैं कि CD, DVD और पेन ड्राइव से आदान प्रदान किया जा सकता था और फ्लॉपी डिस्क प्रयोग किया जाता था
  • दोस्तों फ्लॉपी डिस्क का विस्तार 1970 मैं क्या गया था जिसकी स्टोरेज की सेंट क्षमता केवल 75.79 थी
  • दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल यह जाने वाला यूएसबी हार्डवेयर और पेन ड्राइव वर्ष 1999 मैं आया था और अब के समय में बाजार में 2000 उतारा गया है जिसकी स्टोरेज की क्षमता सिर्फ 8 एमबी थी

पहले कंप्यूटर कुछ इस तरह से दिखते थे।

कंप्यूटर क्या है - Computer की पूरी जानकारी Hindi में

कंप्यूटर की खोज किसने की और कब (Evolution)

कंप्यूटर का अविष्कार 19 century में Charles Babbage जिनके बारे आप सभी जानते होंगे। कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और औ लोगो को यह पता होगा की इन्हे कंप्यूटर ऑफ़ फादर भी कहा जाता है।

Amazing Facts about Computer In Hindi

उन्होंने एक Analytical Engine (first mechanical computer की design किया था जो की successor था कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया Difference Engine (automatic mechanical calculator) का और इसे ही आज के modern computers का basic framework माना जाता है। और इसमें कई सारे दिन प्रतिदिन बदलाव आये है।

सन 1822 में, British mathematician और inventor Charles Babbage (1791-1871) ने पहला steam-powered automatic mechanical calculator बनाया जिसे की उन्होंने “Difference Engine” या “Differential Engine” का नाम दे दिया।

सन 1837 में, Charles Babbage ने पहला general mechanical computer की description सोची, जो की आगे चलकर Difference Engine का successor होने वाला था और जिसका नाम उन्होंने analytical engine सोचा था, लेकिन ये कभी भी पूर्ण नहीं हो सका जब Babbage जिन्दा थे।

सन 1991 में , Henry Babbage, जो की Charles Babbage के सबसे छोटे बेटे थे उन्होंने इस machine को बनाने में मदद की और पूरा किया।

पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था और कब?

John Vincent Atanasoff ने दुनिया का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किया था। सन 1945 में J। Presper Eckert और John Mauchly ने ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) का आविष्कार किया था।

John Vincent Atanasoff ने दुनिया का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किया था। सन 1945 में J। Presper Eckert और John Mauchly ने ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) का आविष्कार किया था। कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया  उन्होंने इसका नाम Z1 रखा था। इस computer को programmable किया जाता था via punched tape या punched tape reader।







Z1 का रियल नाम था “V1” for VersuchsModell 1, लेकिन World War 2 के बाद इसका नाम बदल दिया Z1″। इसमें करीब 1000 kg weight की पतली metal sheets का यूज़ होता है वो भी 20000 parts के साथ।

किसने पहला Commercial Computer का आविष्कार किया था?

सन 1951 में, दुनिया का सबसे पहला Commercial Computer का आविष्कार हुआ था , उस समय इसका नाम UNIVAC रखा गया। कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया (Universal Automatic Computer I) ये वो पहला commercial computer था यह numerical और alphabetic दोनों को मैनेज करता था।

और इसे भी J। Presper Eckert और John Mauchly, के द्वारा design किया गया था जो की ENIAC के आविष्कारक थे।

इसमें vacuum tube का यूज़ किया गया था वहीँ limited speed की memory computer और जिसे US military द्वारा यूज़ किया जाता था। इसकी input और storage के लिए magnetic tape या एक magnetic drum का यूज़ किया जाता था।

कब पहला Personal Computer का आविष्कार हुआ था?

इसे पहले computers को microcomputers कहा जाता था।personal computer को सन 1975 में lohEd Robert ने ही इसका नाम सबसे पहले “personal computer” और PC दुनिया के सामने appear हुआ 3 November 1962 में जब Altair 8800 को introduce किया गया।

लैपटॉप का आविष्कार किसने किया?

Laptop एक बहुत ही बड़ा आविष्कार था। इसी laptop का आविष्कार Adam Osborne ने सन 1981 में किया था।

पहला कंप्यूटर भारत में कब और कहाँ लगाया गया

India ने अपने लिए पहला computer सन 1956 में ख़रीदा, और उस समय इसकी कीमत Rs 10 lakh की थी। इसका नाम था HEC-2M और इसे Calcutta के Indian Statistical Institute में स्थापित किया गया था। इसकी 10 ft की लम्बाई, 7 ft की चौड़ाई और 6 ft की height थी।

CPU का आविष्कार किसने किया

CPU का आविष्कार सर्वप्रथम व्यवसाय क्षेत्रों में फेडेरिको फागिन (Federico Faggin) ने किया था। कंप्यूटर इंडस्ट्री में CPU शब्द को पहली बार 1960 मैं शुरू किया था। 15 नवंबर 1971 को, इंटेल की तरफ से पहला ‘इंटेल 4004’ Microprocessor पेश किया गया था |

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

 

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular