Google Algorithm Update Kya Hai Google Algorithm Kaam Kaise Karta Hai

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Google Algorithm Update Kya Hai Google Algorithm Kaam Kaise Karta Hai  दोस्तों आज मैं आपको Google Algorithm Update Kya Hai Google Algorithm Kaam Kaise Karta Hai तो आज हम इसके बारे में बात करने वाले हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि एल्गोरिथ्म होता क्या है जो कि अत्यधिक लोग नहीं जानते एल्गोरिथ्म का मतलब SEO Process होता है यानी कि कोई यूजर अपनी वेबसाइट के प्रोडक्ट या फिर कोई पोस्ट को रैंक या फिर कहा जाए तो गूगल के सर्च बॉक्स पर रेन्क कराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है

यहां तक आपने थोड़ा अंदाजा लगा लिया होगा कि एल्गोरिथ्म क्या होता है तो आगे हम चलकर एल्गोरिथ्म के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं आइए जानते हैं एल्गोरिथ्म के बारे में

Goggle Algorithm Kya Hai

Google Algorithm Update Kya Hai यहां तक आपको पता चला कि गूगल एल्गोरिथ्म Seo Process होता है जो कि हम अपनी पोस्ट को रैंक करवाने के लिए एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप ऐसे में सोच रहे होगे तो आज मैं आपके एल्गोरिथ्म के अपडेट के बारे में बताने वाली थी जी हां दोस्तों एल्गोरिथ्म में एक नया अपडेट आया है एल्गोरिथ्म अपडेट यह है

Google Algorithm Update Kya Hai

गूगल सर्च इंजन नेम यूजर्स के लिए और उनका एक्सपीरियंस को अच्छा बनाने के लिए हर समय एक नया Update जारी करती है

जब आप लोग अपना नया ब्लॉग पोस्ट बनाते हैं तो उसके लिए आप कीवर्ड सर्च करते हैं और उसी हिसाब से गूगल हमें कई Sites दिखाता है जीन कीवर्ड्स पर कई सारे यूजेस काम करते हैं. जिन भी साइट पर अच्छा व्यू जाता है और जिसका यूनिक कंटेंट होता है उसे ही गूगल फर्स्ट पेज पर रैंक करता है और फिर दूसरी साइट सेकंड पेज पर उस हिसाब से कई सारी साइट एक के नीचे एक नजर आती है

गूगल एल्गोरिथ्म का ही काम होता है कि वह कौन सी साइट को फर्स्ट पेज पर रैंक करवाती हो कौन सी लास्ट में

About Algorithm Updates

एल्गोरिथ्म अपडेट की वजह से गूगल से अपने सर्च इंजन पर हाई क्वालिटी कंटेंट जो कि आपको यूनिक कंटेंट होता है और कौन सा लो क्वालिटी जो की आखिरी में सर्च इंजन मैं दिखाई देता है गूगल ने अपने ट्वीट में लिखा “अगले हफ्ते, हम Helpful Content Update लॉन्च करेंगे ताकि यह पता किया जा सके कि लोगों को सर्च इंजन ट्रैफिक के लिए आपका बनाया गया पोस्ट आपके खुदके शब्दों में है या नहीं। 

YouTube Handle Kya Hai Or YouTube Channel Handle Kaise Banaye

यानी कि जो साइट सबसे टॉप पर है उन्हें ही नहीं सिर्फ केवल जिन भी लोगों ने हाई क्वालिटी कंटेंट बनाया है वह उन्हें भी फर्स्ट पेज पर रैंक करा सकता है बात आ जाती कि गूगल एल्गोरिथ्म काम कैसे करता है तो आइए जानते हैं

Google Algorithm Kaam Kaise Karta Hai

गूगल ने अपनी सर्च रैंकिंग को कई प्रकार से डिजाइन का रखा है सबसे अच्छी वेबसाइट होती है उसे ही गूगल अपने एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल करता है यानी कि जो हाई क्वालिटी और सबसे अच्छी इंफॉर्मेशन देता है उसके लिए एल्गोरिथ्म का यूज किया जाता है

एल्गोरिथ्म के 5 Major Factors है उनके जिनके बारे में हम जान लेते हैं

Search Query

पहले गूगल खुद एनालिसिस करता है की users क्या सर्च कर रहा है। और वे उसी हिसाब से जिसका बेस्ट कंटेंट दिखता जैसे

  • Words की Meaning– Natural Language में User के Query का मतलब क्या है.
  • Query का Search Intent– यूजर Query करके क्या ढूँढना चाहता है Search Engine उसके Search Intent को समझने की कोशिश करता है.
  • Content की Freshness– Query के रिजल्ट में फ्रेश इनफार्मेशन दिखानी है या बेस्ट Match रिजल्ट दिखाना है

Pages की Relevancy

Search Engine यूजर की Search Query के लिए Most Relevant Pages ढूंढता है. अगर आसान भाषा में समझे तो Search Engine उन Pages को ढूंढते है जो Search Query का बेस्ट Answer देते है

ऐसा करने के लिए Search Engine Internet पर मौजूद सभी Websites को रेगुलर Crawling और Indexing करते है ताकि नयी और फ्रेश कंटेंट को रिजल्ट्स में शामिल किया जा सके.

 Content की Quality

Search Engine उन Pages को Priority देता है जिसके Content की Quality और User Experience बेस्ट होती है. Google निम्नलिखित पॉइंट्स की मदद से कंटेंट को Priority देता है. Google Algorithm Update Kya Hai  

  • Expertise 
  • Authoritativeness
  • Trustworthiness

Pages की Usability

Google वेबसाइट को Usability और User-Friendliness के आधार पर चेक करता है इसके लिए वो कुछ Technical Aspects को ध्यान में रखता है.

  • Page की responsiveness
  • सभी Browsers में Correct appearance
  • Page की Loading speed
  • Website की Security

Context और Settings

Google अपने Search Results को और भी बहुत से Factors के हिसाब से दिखता है जैसे,

  • User की Location
  • Searches की History
  • Search settings
Important Google Updates in Hindi
  1. GooglePanda
  2. GooglePenguin
  3. GoogleHumming Bird
GooglePanda Kaam Kya Karta Hai

 Algorithm का एक ख़ास हिस्सा है जो की मुख्य रूप से Content की Quality पर ज्यादा ध्यान देता है.

GooglePenguin Kaam Kya Karta Hai

मुख्य रूप से Links की quality पर ज्यादा ध्यान देता है.

GoogleHumming Bird Kaam Kya Karta Hai

conversational search queries को सही तरीके से accurately handle करने में ज्यादा ध्यान देता है.

GooglePanda Kya Hai

गूगल के Panda Update को 2011 के फरवरी महीने में लाया गया था । Main Work Search Engine Result Pages  में High Quality content को आगे लाना था  

Panda Update की वजह से किस प्रकार की वेबसाइट पर बुरा प्रभाव पड़ा ?

Duplicate Content वाले वेबसाइट पर

Panda Update की वजह से Duplicate Content को पब्लिश करने वाले सभी वेबसाइट्स को penalise किया गया है । Google Algorithm Update Kya Hai अगर आप किसी और वेबसाइट के कंटेंट को Copy और paste करते हैं तो आपकी वेबसाइट को इस Update द्वारा penalise किया जाएगा । इसलिए आप जब पोस्ट लिखे सोच समझकर लिखे

Low Quality Content पर

अगर आपके posts रीडर्स के Queries का सही और in depth जवाब नहीं दे रहे हैं तब भी आपके वेबसाइट को Panda द्वारा टारगेट किया जाएगा 

जिन वेबसाइट्स पर कंटेंट से ज्यादा Ads की अधिक है

आपको Better Quality के कंटेंट को produce करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए , बजाय कि monetisation के ।  यानी की आपको लोगो के फायदे के चीजों के बारे में बताये। यानी की आपको लोगो के फायदे के चीजों के बारे में बताये।  

कैसे जानें कि आपकी वेबसाइट panda update के द्वारा penalise हुई है ?

इसके लिए आपको इस Update के समय अपने वेबसाइट के ट्रैफिक को देखना चाहिए । अगर आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक उस समय low हुई है तो हो सकता है कि Panda ने आपकी वेबसाइट को penalise किया है

Google Penguin Update Kya Hai 

link quality और quantity को check करना है। इस Penguin update को सबसे पहली बार April 24, 2012 में introduce किया गया. Sites जिन्होंने की links की खरीदारी करी है या उनके blog में low-quality links मौजूद थी इसलिए जब आप पोस्ट डाले लिंक पर ध्यान दे। 

Google Penguin से कोन ज्यादा प्रभावित हुए
  • Buying Links:  अगर आप अपने site के ranking के चक्कर में links बहार से खरीदते हैं तो ये Google webmaster guidelines का सरासर उलंगन है क्यूंकि आप कभी भी किसी को पैसे देकर link नहीं ले सकते हैं.
  • Different Anchor Text का  होना :  जो link हम text me add करते हैं उन्हें anchor text कहा जाता है, ऐसे में अगर आपके blog पर जितनी भी text link refer हो रही है और वो सारे अगर समान anchor text से ही आ रही है तब इससे ranking पर जरुर असर पड़ेगा, और ऐसा करना बिलकुल भी ठीक नहीं है.
  • Low Quality links:  अगर आपको कही से link आ रहा है और उसका content quality बहुत ही low है तब ऐसे में आपके blog के ऊपर इसका negative असर पड़ सकता है.
  • Keyword Stuffing:  ये बहुत ही आसान तरीका है keyword rank करने का जिसमें आपको अपने Article में targeted Keyword का बार बार इस्तमाल करना होता है. इसी process को Keyword Stuffing कहते हैं.  Google Algorithm Update Kya Hai Google Algorithm Kaam Kaise Karta Hai 
Google Hummingbird Update Kya Hai 

गूगल यूजर के लिए Best Result Show करता है.यानि की अब गूगल केवल किसी
Search Query के Main Keyword पर ध्यान देने के साथ साथ उससे जुड़े Long Tail
Keywords या LSI Keywords पर भी ध्यान देता है. 

यानि की इसका सीधा सा मतलब है की गूगल के इस Hummingbird अपडेट से ऐसा Content Top
Rank हासिल कर सकता है जिसमे किसी Query से जुड़े आधी अधूरी जानकारी की बजाय सभी
Conversational Search से जुड़े पूरी जानकारी प्रदान की जाती है.

Google Hummingbird Update से Website Blog की Search Ranking High कैसे करे ?
 Long Tail Keywords का Use करे 

जी हाँ दोस्तों आपको किसी Main Keyword को ध्यान में रखकर ही पोस्ट नहीं लिखनी है हमे उस

कीवर्ड से संबंधि त Long Tail Keywords भी Find करके उसको भी पोस्ट Paragraph में अच्छे से इस्तेमाल करना है.क्योकि इससे हमारा Content User Friendly बन जाता है 

Conversational Searches पर ध्यान दीजिये 

आप जिस keywords पर पोस्ट  लिखने जा रहे है उसको एक बार गूगल में सर्च करने की कोशिश करे जिससे आपको यह पता चल सके  की यूजर इस टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करने के लिए कोन

कोनसी अलग अलग Search Queries करते है.उस Conversational Searches को भी ध्यान में रखकर अपने Content को Optimize करने की कोशिश  करे

 Long Depth Post लिखना शुरू करे 

 जो पोस्ट 400 Words में अच्छी तरह से समझा सकते है उसको 2000 Words में लिखने की कोशिश न करे लेकिन जो पोस्ट आप 2000 या 3000 Words में लिख सकते है उसको 600 – 700 में लिखने का क्या फायदा है.मेरी आपको एक  सलह है की कभी भी पोस्ट लिखते वक़्त Words Count न करे.क्योकि Google ने कभी भी Offical नहीं कहा है की किसी पोस्ट में कम Words है या ज्यादा इस बात को ध्यान में रखकर Ranking का पता चलता है ऐसा है आप ऐसी जानकारी दे जोकि बाकि किसी साईट पर न हो  Google Algorithm Update Kya Hai Google Algorithm Kaam Kaise Karta Hai 

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