Saturday, June 22, 2024
HomeComputer & Technologyमैक एड्रेस क्या होता है | what is MAC ADDRESS in hindi

मैक एड्रेस क्या होता है | what is MAC ADDRESS in hindi

मैक एड्रेस क्या होता है – दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेगे की मैक एड्रेस क्या हॉट अहा इसकी फुलफॉर्म क्या होती है और बोहोत कुछ जानकारी आपसे साझा करने वाले है मेरा नाम है विशाल सिंह तोह आइये शुरू करते है।

दोस्तों मैक एड्रेस एक यूनिक नंबर होता है जो डिवाइस को आल्लोट किया जाता है। इन नंबर को मेन्युफैटूर्स कंपनी दुवारा किसी भी डिवाइस की मेमोरी में या फिर या ओर किसी अन्य मेथड के माध्यम से डिवाइस में इनस्टॉल किया जाता है. इस एड्रेस को किसी भी नेटवर्क के NIC यानी नेटवर्कब इंटरफ़ेस कार्ड को आवंटित किया जाता है और यह हर एक डिवाइस में अलग अलग होता है. इस मैक एड्रेस को IEEE 802 नेटवर्क के किसी भी अन्य sub networks में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे ब्लूटूथ, विफई ईथरनेट इतियादी शामिल है. आपको इस बात में बारे में शायद ही पता होगा कि इस IEEE 802 की डाटा लिंक के layer के 2 अन्य भाग होते है जिसमे पहला लॉजिकल लिंक कण्ट्रोल ओर दूसरा एक्सेस कण्ट्रोल इसमे शामिल है.



मैक एड्रेस क्या होता है – किसी भी नेटवर्क से जुड़े हरेक डिवाइस में अलग अलग मैक एड्रेस यानी यूनिवर्सल यूनिक होता है. यह मैक एड्रेस ही इन डिवाइस की पहचान सुनिच्छित करते है. Media access address MAC की फुल फॉर्म है ओर इस डिवाइस को ही भौतिक डिवाइस कहते है. मैक एड्रेस  के अन्य नाम Networking Hardware Address, Burned-in Address (BIA) , Ethernet Hardware Address (EHA) इतियादी.

मैक एड्रेस  की सरंचना

मैक एड्रेस क्या होता है – आज के समय के नेटवर्क्स की गिनती कर पाना काफी मुश्किल हैं क्योंकि यह काफी ज्यादा मात्रा में होते है जिसका मुख्य कारण है कि हरेक नेटवर्क डिवाइस को अलग अलग MAC एड्रेस असाइन करना होता है. एक MAC एड्रेस 48 बिट में 12 अंको का एक unique कोड होता है जिसमे 2 अलग अलग हिस्सो में यानी 6 – 6 अंको में बांटा जाता है. एक मैक एड्रेस  में 12 अंको में से 6 अंक तो मेन्युफैक्टरर्स की पहचान के होते है वही बाकी 6 अंक IEEE दुवारा रजिस्टर्ड अथॉरिटी समिति दुवारा असाइन किया हुआ एक कोड होता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कुछ महत्वपूर्ण OUI पहचान और उनके नाम

3C:5A:B4 – GOOGLE INC.

3C:D9:2B – HP (HEWLET PACKARD)

CC:46:D6 – CISCO

00:9A:CD – HUAWEI TECHNOLOGY

00:14:22 – DELL

FC:FC:48 – APPLE INC.

BC:83:85 – MICROSOFT INC.

FC:F8:AE – INTEL

FC:F1:36 – SAMSUNG

इस MAC एड्रेस में बाकी के 6 अंक NIC network interface card के होते है जो manufacturer कंपनी अपनी सुविधानुसार allot करती है.

मैक एड्रेस  के प्रकार

मुख्यतः मैक एड्रेस  3 प्रकार के होते है –

Unicast,

Multicast,

Broadcast आदि.

नेटवर्क डिवाइस का कैसे पता लगाएं 

अगर आपको मोबाइल या कंप्यूटर से जुड़े मैक एड्रेस  का पता लगाने की आवश्यकता पड़ती है तो आप आसानी से इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है जिसमे आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल का MAC एड्रेस पता कर सकते है.

Window operating system में मैक एड्रेस  का पता लगाएं

Step 1 – सर्वप्रथम आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर स्टार्ट बटन पर क्लिक करे. आप कीवर्ड से window key press कर के भी स्टार्ट बटन ओपन कर सकते है.

Step 2 – Window में सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आप cmd पर क्लिक करे जिसके बाद एक console स्क्रीन खुल जाएगी. window key + r बटन को दबाएंगे तो run program ओपन हो जाएगा जिसके बाद आप उसमे cmd टाइप कर के console option open कर सकते है.

Step 3 – console स्क्रीन में आपको यह कमांड करना है (ipconfig/all) ध्यान रहे कि स्पेलिंग में कोई गलती ना हो.

Step 4 – उसके बाद आप जैसे ही enter key press करते है तो आपको उसी black console स्क्रीन पर अपने कंप्यूटर से जुड़े डिवाइस के मैक एड्रेस  की लिस्ट दिखाई जाएगी.

Android device operating system में मैक एड्रेस  का पता लगाएं

मोबाइल से MAC एड्रेस को ट्रैक करना या उस ढूंढना काफी आसान है जिसके लिए आपको कुछ आसान सा प्रोसेस फॉलो करना होगा.


step 1 – सर्वप्रथम अपने मोबाइल के सेटिंग वाले ऑप्शन को ओपन करे. हर मोबाइल में सेटिंग का ऑप्शन अलग अलग होता है तो अपने मोबाइल के अनुसार ध्यान से स्टेप्स फॉलो करें.

Step 2 – सेटिंग वाले ऑप्शन पर आने के बाद आपको अबाउट फ़ोन वाले ऑप्शन पर जाना होगा. हर मोबाइल में सेटिंग का ऑप्शन ओर उसमे अबाउट फ़ोन का ऑप्शन अलग अलग होता है तो अपने मोबाइल के अनुसार ध्यान से स्टेप्स फॉलो करें.

Step 4 – अबाउट फ़ोन पर आने के बाद आपको स्टेटस ओपन पर जाना होगा.

Step 5 – यहाँ पर आपको Wi-Fi Address या फिर WLAN Address दिखाई देगा. यही आपके स्मार्टफोन का MAC एड्रेस है. यहाँ पर अपने डिवाइस की अन्य जानकारी भी चैक कर सकते है.

इसी के साथ में लेख को समाप्त करना चाहूंगा।  आशा करता हु की आपको ये लेख पसंद आया होगा।




धन्यवाद।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular